रूस में बगावत का खतरा टला,पीछे हटी वैगनर सेना अलेक्जेंडर लुकाशेंको ने बचाई पुतिन की नैया!

25 Jun, 2023
Head office
Share on :

पुतिन के वफादार रहे वैगनर ग्रुप (Wagner Group) के चीफ येवगेनी प्रिगोझिन  ने पुतिन के खिलाफ ही बगावत कर दी थी. लेकिन अब रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और प्रिगोझिन के बीच बेलारूस के राष्ट्रपति अलेक्जेंडर लुकाशेंको (Alexander Lukashenko) द्वारा समझौता कराया गया है.

Wagner Group Russia वैगनर ग्रुप चीफ येवगेनी प्रिगोझिन के बगावत के एलान के बाद रूस में तख्तापटल और गृहयुद्ध की संभावना बढ़ गई थी। मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया था कि वैगनर ग्रुप के लड़ाके रोस्तोव शहर में दाखिल हो गए हैं। येवगेनी प्रिगोझिन ने रूस के रक्षा मंत्री पर गंभीर आरोप लगाए हैं और रूसी सेना के मुख्यालय पर हमले का एलान किया था। हालांकि, शनिवार रात तक वैगनर ग्रुप के चीफ और रूसी सरकार के बीच तनाव कम करने पर समझौता हो गया है।

वैगनर ग्रुप के चीफ येवगेनी प्रिगोझिन को रूसी राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन के दोस्त और बेलारूस के राष्ट्रपति एलेक्जेंडर लुकाशेंको ने मना लिया। तय हुआ है कि प्रिगोझिन के खिलाफ कोई केस नहीं चलेगा। वो रूस छोड़ देंगे।

येवगेनी प्रिगोझिन ने कहा है कि उसने अपने भाड़े के लड़ाकों को अपने ठिकाने पर लौट जाने को कहा है। प्रिगोझिन अपने लड़ाकों के साथ रास्तोव से मॉस्को की ओर कूच कर दिया था।

प्रिगोझिन और उसके लड़ाकों के मॉस्को की तरफ बढ़ने की वजह से रूसी राजधानी को पूरी तरह सेना के हवाले करना पड़ा था। जगह-जगह सेना ने मोर्चे लगाए थे। मॉस्को में सड़कों पर टैंक और बख्तरबंद वाहन दिख रहे थे। क्रेमलिन और संसद की सुरक्षा कड़ी की गई थी। आज मॉस्को में छुट्टी का एलान किया गया है। पूरे शहर में लॉकडाउन लगाया गया है। वहीं, येवगेनी प्रिगोझिन की बगावत पर यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलिंस्की का बयान आया है। उन्होंने कहा कि जो दूसरों के लिए बुरा सोचता है, उसका खुद का हश्र भी ऐसा ही होता है। फिलहाल वैगनर ग्रुप की बगावत का खतरा टलने से रूस की सरकार सुकून की सांस ले सकती है।

अल जजीरा की रिपोर्ट के अनुसार क्रेमलिन के प्रवक्ता दिमित्री पेसकोव ने शनिवार को कहा कि ‘लुकाशेंको ने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की सहमति से मध्यस्थता की पेशकश की थी, क्योंकि वह प्रिगोझिन को लगभग 20 वर्षों से व्यक्तिगत रूप से जानते थे.’ इसमें कहा गया है कि प्रिगोझिन ने कहा कि उन्होंने अपनी सेना को आदेश दिया है, जो रक्तपात से बचने के लिए मॉस्को की ओर बढ़ रहे थे और अपने ठिकानों पर लौट आए.

वैगनर चीफ पर लगाए गए सभी आरोप वापस
वहीं रूस भी समझौते के लिए तैयार हो गया है. द न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार क्रेमलिन के प्रवक्ता ने शनिवार को कहा कि येवगेनी प्रिगोझिन ने बेलारूसी राष्ट्रपति अलेक्जेंडर लुकाशेंको की मध्यस्थता में हुए समझौते के तहत मॉस्को में अपनी सेना के मार्च को रोकने का फैसला किया. इसलिए सशस्त्र नेतृत्व करने वाले वैगनर नेता के खिलाफ लगाए गए सभी आरोप वापस लिए जा रहे हैं.

पुतिन ने लुकाशेंको का किया धन्यवाद
दिमित्री पेसकोव ने आगे कहा कि प्रिगोझिन बेलारूस जाएंगे, और उनके साथ विद्रोह करने वाले सेनानियों पर उनकी ‘मोर्चे पर सेवा’ को देखते हुए कानून द्वारा मुकदमा नहीं चलाया जाएगा. यह बात तब सामने आई जब बेलारूसी राष्ट्रपति ने कहा कि वह प्रिगोझिन के साथ ‘तनाव कम करने’ के समझौते पर बातचीत कर रहे हैं. बेलारूस के विदेश मंत्रालय ने ट्विटर पर लिखा ‘आज रात 9 बजे राष्ट्रपतियों ने फिर से फोन पर बात की बेलारूस के राष्ट्रपति लुकाशेंको ने वैगनर समूह के नेता के साथ बातचीत के परिणामों के बारे में रूस के राष्ट्रपति को सूचित किया. राष्ट्रपति पुतिन ने किए गए काम के लिए अपने समकक्ष को धन्यवाद दिया.’

News
More stories
उत्तराखंड में अगले तीन दिन भारी बारिश की चेतावनी, एडवाइजरी और हेल्पलाइन नंबर जारी