उज्जैन में क्षेत्रीय उद्योग सम्मेलन : निवेश के अवसरों में करेगा वृद्धि

20 Feb, 2024
Head office
Share on :

समृद्ध सांस्कृतिक विरासत और प्राकृतिक सौंदर्य एवं संसाधनों से भरपूर राज्य मध्य प्रदेश औद्योगिक विकास और आर्थिक विकास में उल्लेखनीय प्रगति कर रहा है। मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव के दूरदर्शी नेतृत्व में, ऐतिहासिक शहर उज्जैन में 1 और 2 मार्च 2024 को “क्षेत्रीय उद्योग सम्मेलन” के माध्यम से निवेश की संभावनाओं को बढ़ाने के लिए एक महत्वाकांक्षी मिशन शुरू किया जा रहा है।

सम्मेलन के मुख्य बिंदु:

  • विभिन्न क्षेत्रों में निवेश के अवसर: डेयरी, खाद्य पदार्थ, कृषि, फिल्म निर्माण, धार्मिक पर्यटन, मेडिकल डिवाइस और फार्मेसी जैसे क्षेत्रों में निवेश के अवसरों पर प्रकाश डाला जाएगा।
  • सरकारी योजनाओं और प्रोत्साहनों की जानकारी: उद्योगों को स्थापित करने और संचालित करने में मदद करने के लिए सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली योजनाओं और प्रोत्साहनों के बारे में जानकारी दी जाएगी।
  • बैंकों और वित्तीय संस्थानों से ऋण प्राप्त करने की सुविधा: सम्मेलन में बैंकों और वित्तीय संस्थानों के प्रतिनिधि भी उपस्थित रहेंगे जो उद्योगपतियों को ऋण प्राप्त करने में मदद करेंगे।
  • उद्योगों के बीच B2B बैठकें: सम्मेलन में उद्योगों के बीच B2B बैठकें आयोजित की जाएंगी ताकि वे एक दूसरे के साथ व्यापारिक संबंध स्थापित कर सकें।
  • प्रमुख उद्योगपतियों और विशेषज्ञों का सम्मेलन: सम्मेलन में देश के प्रमुख उद्योगपति और विशेषज्ञ भाग लेंगे और उद्योगों के विकास पर अपने विचार साझा करेंगे।

सम्मेलन में केवल प्रस्तुतियाँ ही नहीं होगी बल्कि संपर्क स्थापित करने का माध्यम भी बनेगी। उद्यमी, उद्योगपति और नीति निर्माता विभिन्न क्षेत्रों में चर्चा, सहयोग और पारस्परिक सामंजस्य के लिए जुटेंगे। उज्जैन के गलियारों में उन वार्तालापों में उनकी गूँज सुनाई देगी। जो राज्य की आर्थिक नियति को आकार देंगे।

सम्मेलन में मध्यप्रदेश के प्रमुख क्षेत्रों में निवेश की संभावनाओं का पता लगाया जाएगा, जिसमें उद्योग विशेषज्ञों, अधिकारियों और हितधारकों के साथ पैनल चर्चाएं होंगी। विशेष रूप से, सम्मेलन न केवल स्थानीय निवेशकों बल्कि गुजरात, राजस्थान और महाराष्ट्र जैसे राज्यों के प्रतिभागियों को भी आकर्षित करेगा। इसके अतिरिक्त, एक प्रदर्शनी व्यवसायों को अपने उत्पादों और सेवाओं को प्रदर्शित करने के लिए एक मंच प्रदान करेगी, जिससे संभावित निवेशकों और भागीदारों के लिए नेटवर्किंग के अवसर सुगम होंगे।

उज्जैन का प्राचीन व्यापार मार्गों के साथ रणनीतिक रूप से वाणिज्य के एक समृद्ध केंद्र के रूप में एक पुराना इतिहास रहा है। इसकी समृद्धि एक जीवंत व्यापार ईको सिस्टम से प्रेरित थी, जिसमें कृषि उपज, कपड़ा और कीमती पत्थरों का आदान-प्रदान होता था। शहर के बाज़ार अपने जीवंत वातावरण और विदेशी सामानों के लिए प्रसिद्ध थे, जो दूर-दराज के व्यापारियों को आकर्षित करते थे। उज्जैन की समृद्धि प्राचीन इमारतों, मंदिरों और बाजारों के खंडहरों से स्पष्ट होती है जो इसके व्यावसायिक महत्व के प्रमाण के रूप में आज भी उपस्थिति को दर्शाते हुए खड़े हैं।

News
More stories
जो भी आधार कार्ड निष्क्रिय हैं उन्हें जल्दी ही एक्टिवेट किया जाएगाI