नहीं रहे स्पिन के जादूगर, लीजेंडरी क्रिकेटर शेन वार्न, हार्ट अटैक से हुई मृत्यु

05 Mar, 2022
Deepa Rawat
Share on :

थाईलैंड में दिल का दौरा पड़ने से लीजेंडरी क्रिकेटर शेन वार्न का 52 वर्ष की उम्र में मौत

नई दिल्ली: दुनिया के बेहतरीन स्पिन गेंदबाज शेन वार्न का निधन। जानकारी के मुताबिक आज सुबह (4 मार्च) थाईलैंड में दिल का दौरा पड़ने की वजह से लीजेंडरी क्रिकेटर शेन वार्न का 52 वर्ष की उम्र में मृत्यु हो गई. मौत की पुष्टि ऑस्ट्रेलियन आउटलेट फॉक्स स्पोर्ट्स को वार्न के मैनेजमेंट ने की, शेन वार्न थाईलैंड के विला में बेहोश पाए गए थे तभी वहां पर मेडिकल टीम पहुंची और उसने चेकअप किया. बहुत कोशिश करने के बाद भी उनको बचाया नहीं जा सका उनकी थाईलैंड के विला में ओन द स्पॉट डेथ हो गई थी.

शेन वार्न RIP

वर्ष 1993 में मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रेफर्ड टेस्ट से अपने करियर की शुरुआत की थी वहां पर उन्होंने माइक गेटिंग को जिस गेंद पर बोल्ड किया था उस समय इंग्लैंड के बल्लेबाज माइक गेटिंग चार रन बनाकर खेल रहे थे और वार्न ने जब गेंद अपने हाथ में लिया तो पहली गेंद पर उन्हें बोल्ड कर दिया. यह ऐसी गेंद थी कि बल्लेबाज के पैर से काफी दूर गिरी गेंद, अचानक टर्न लेकर आफ स्टंप की ओर जाते हुए पहले विकेट की बाहरी छोर को छूते हुए स्टंप्स को बिखेर दिया. उसी गेंद को आज तक के क्रिकेट इतिहास की सबसे बेहतरीन गेंद कहा जाता है  

स्पिन के जादूगर गेंदबाज शेन वार्न

शेन वार्न के क्रिकेट के सभी फॉर्मेट को मिलाकर अगर हम उनके 15 साल के लम्बे करियर की बात करे तो उन्होंने  1001 विकेट झटके जो श्रीलंका के मुथैया मुरलीधर के बाद सबसे अधिक है. मुरलीधरन ने 495 मैचों की 583 इनिंग्स मे 1397 विकेट हासिल किए थे जबकि वार्न ने 339 मैचों के 464 इनिंग्स में 1001 विकेट हासिल किए. टेस्ट मैचों की बात करें तो मुरलीधरन ने 133 मैचों के 230 इनिंग्स में 800 विकेट झटके थे जबकि शेन वार्न ने 145 मैचों के 273 इनिंग्स में 708 विकेट हासिल किए थे.

शेन वार्न के करियर पर एक नजर

अगर दूसरी ओर हम उनके बेटिंग करियर की बात करे तो शेन वार्न ने टेस्ट क्रिकेट में 3154 रन भी बनाए, जो बिना शतक के किसी भी बल्लेबाज के सबसे ज्यादा रन का वर्ल्ड रिकॉर्ड है. वार्न ने टेस्ट क्रिकेट में 12 फिफ्टी बनाई, लेकिन उनका उच्चतम स्कोर 99 रन पर ही रह गया, जो उन्होंने 2001 में न्यूजीलैंड के खिलाफ पर्थ टेस्ट में बनाया था. इसके अलावा भी वार्न एक बार और शतक के करीब पहुंचकर चूक गए थे. वनडे में भी उन्होंने 1018 रन बनाए. वे दुनिया के उन चुनिंदा क्रिकेटर्स में शामिल हैं, जिनके नाम पर टेस्ट और वनडे, दोनों में बल्ले से 1000+ रन और गेंद से 200+ विकेट दर्ज हैं.

यह भी पढ़े- राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर जिला अधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी विनय शंकर पांडे ने सभी कार्मिकों को दिलाई शपथ

शेन वार्न ने आईपीएल के पहले सीजन (2008) में राजस्थान रॉयल की कप्तानी की थी आईपीएल के पहले ही सीजन में वार्न ने टीम को कप जीतवा दिया था फिर अगले ही साल वह राजस्थान रॉयल टीम के कोच भी बने थे.

शेन वार्न आईपील में खिलाडी आउट करने बाद की ख़ुशी
News
More stories
प्रधानमंत्री ने ‘सतत विकास के लिये ऊर्जा’ पर वेबिनार को सम्बोधित किया