तेलंगाना ने बैराज पर एनडीएसए समिति की रिपोर्ट को बताया निराधार

05 Nov, 2023
Deepa Rawat
Share on :

हैदराबाद, 5 नवंबर (आईएएनएस)। तेलंगाना सरकार ने राष्ट्रीय बांध सुरक्षा प्राधिकरण (एनडीएसए) समिति की रिपोर्ट को “अप्रमाणित” बताया है, जिसमें कालेश्वरम लिफ्ट सिंचाई परियोजना के एक हिस्से, मेडीगड्डा (लक्ष्मी) बैराज के घाटों के डूबने की जांच की गई थी।

राज्य सरकार का मानना है कि कालेश्वरम परियोजना का व्यापक अभियोग जल्दबाजी में किया गया।

सिंचाई और सीएडी विभाग के विशेष मुख्य सचिव रजत कुमार ने एनडीएसए के अध्यक्ष संजय कुमार सिब्बल को अपना जवाब भेजा, जिन्होंने एनडीएसए द्वारा गठित समिति के निष्कर्षों के बारे में बताते हुए 1 नवंबर (बुधवार) को एक पत्र भेजा था।

रिपोर्ट, जो शुक्रवार 3 नवंबर को सार्वजनिक हुई, में कहा गया कि योजना, डिजाइन, गुणवत्ता नियंत्रण और संचालन और रखरखाव से जुड़े मुद्दों के संयोजन के कारण बैराज के घाट डूब गए।

इस घटनाक्रम ने राजनीतिक रंग ले लिया और विपक्षी भाजपा और कांग्रेस ने आरोप लगाया कि इससे दुनिया की सबसे बड़ी लिफ्ट सिंचाई परियोजना कहे जाने वाले कालेश्वरम में बड़े पैमाने पर भ्रष्टाचार के उनके आरोप साबित हो गए हैं।

विधानसभा चुनाव से चार हफ्ते पहले आई इस रिपोर्ट ने बीआरएस सरकार को भी शर्मिंदा कर दिया।

रजत कुमार ने लिखा, “हमने आपकी टिप्पणियों और सुझावों का व्यापक अध्ययन किया है और पाया है कि उनमें से कई या तो अप्रमाणित हैं या तथ्यों की पूरी समझ के बिना दिए गए हैं।”

उन्होंने एनडीएसए से अनुरोध किया कि वह ‘बिना किसी अनावश्यक विचार के पूरी तरह से पेशेवर तरीके से’ प्रतिष्ठित और लाभकारी परियोजना की त्वरित और प्रभावी बहाली में राज्य एजेंसियों के साथ सहयोग करें।

रजत कुमार ने समिति द्वारा बिना किसी जांच कार्य के लक्ष्मी बैराज की विफलता के कारणों के बारे में निकाले गए निष्कर्ष पर आश्चर्य व्यक्त किया। उन्होंने लिखा कि सही कारणों का निर्धारण नींव और अन्य संबंधित संरचनाओं के उचित निरीक्षण के बाद ही किया जा सकता है, जो वर्तमान में पानी में हैं।

सिब्बल की इस टिप्पणी पर कि सिंचाई और सीएडी विभाग ने टीम द्वारा मांगे गए 20 दस्तावेजों में से केवल 11 ही जमा किए, अधिकारी ने उल्लेख किया कि सभी दस्तावेज निरीक्षण और उसके बाद की इंटरैक्टिव बैठकों के दौरान समिति को दिखाए गए थे। बाद में एनडीएसए समिति से पत्र मिलने पर सभी 20 दस्तावेज डाक से भेज दिये गये।

उन्होंने कहा, “हालांकि, एसडीएसओ द्वारा प्रस्तुत विवरण की जांच किए बिना कालेश्वरम परियोजना का एक व्यापक अभियोग हमें जल्दबाजी में सूचित किया गया।”

एनडीएसए अध्यक्ष को सूचित किया गया कि पानी को मोड़ने और बैराज के प्रभावित हिस्सों के गहन निरीक्षण की सुविधा के लिए एजेंसी द्वारा एक कॉफ़र बांध का निर्माण किया जा रहा है। “एक बार यह जांच कार्य पूरा हो जाएगा, तो हम बैराज में घाटों के डूबने के सही कारणों का आकलन करने में सक्षम होंगे। इस समय, हम आपके निष्कर्षों से सहमत होने में असमर्थ हैं।”

उन्होंने परियोजना कार्यान्वयन के दौरान खराब गुणवत्ता नियंत्रण से संबंधित टिप्पणियों को “अप्रमाणित” बताया। उन्होंने दावा किया कि राफ्ट और कटऑफ के बीच सेकेंट पाइल्स और प्लिंथ कनेक्शन निष्पादित करते समय कड़े गुणवत्ता नियंत्रण जांच की गई है।

अधिकारी ने यह भी लिखा कि बैराज का पूर्ण संचालन बहाल करने की कार्रवाई पहले ही शुरू की जा चुकी है। एजेंसी द्वारा क्षति की भरपाई करने के बाद ही बैराज का संचालन शुरू किया जाएगा।

उन्होंने अन्नाराम और सुंडीला बैराजों से संबंधित टिप्पणियों को भी निराधार बताया क्योंकि विशेषज्ञ समिति ने दोनों बैराजों का दौरा तक नहीं किया। “हालांकि, हम आपको आश्वस्त करते हैं कि दोनों बैराज एनडीएस अधिनियम के तहत निर्दिष्ट बांधों की सूची में शामिल हैं और एसडीएसओ अधिनियम के प्रावधानों का पूरी तरह से पालन करने के लिए सभी आवश्यक उपाय कर रहा है।”

एनडीएसए अध्यक्ष को सूचित किया गया कि बैराज जैसी डायवर्जन संरचनाएं सतही प्रवाह, उप-सतह प्रवाह, उत्थान दबाव, परिमार्जन और निकास ढाल, टेल जल स्तर आदि जैसी लोडिंग स्थितियों की बहुलता के अधीन हैं। इन चुनौतियों पर व्यक्तिगत और सामूहिक रूप से विचार किया जाता है। विभिन्न संयोजनों में मेडीगड्डा बैराज के लिए डिजाइन प्रक्रिया।

उन्होंने यह भी उल्लेख किया कि कालेश्वरम परियोजना को जल विज्ञान, लागत, सिंचाई योजना, पर्यावरण मंजूरी आदि जैसे सभी पहलुओं की गहन जांच के बाद 6 जून, 2018 को जल शक्ति मंत्रालय की तकनीकी सलाहकार समिति द्वारा अनुमोदित किया गया था। विशेष रूप से बैराज के डिजाइन को मंजूरी दे दी गई है। सीडब्ल्यूसी के लागत निर्धारण निदेशालय द्वारा कार्यक्षमता और लागत के संबंध में बड़े पैमाने पर अध्ययन किया गया है।

उन्होंने दावा किया कि कालेश्वरम परियोजना के पूरा होने से राज्य की अर्थव्यवस्था और पारिस्थितिकी पर जबरदस्त सकारात्मक प्रभाव पड़ा। राज्य में कृषि उत्पादन 300 प्रतिशत बढ़ गया। सिंचाई के लिए सतही जल की आपूर्ति और भूमिगत जलभरों के पुनर्भरण के कारण औसत भूजल स्तर 7 मीटर से अधिक बढ़ गया। मत्स्य पालन और पर्यटन क्षेत्रों में जबरदस्त वृद्धि देखी जा रही है। कलेश्वरम परियोजना के समग्र सकारात्मक प्रभाव के परिणामस्वरूप तेलंगाना भारत में अग्रणी रहा है, जिसकी प्रति व्यक्ति आय पहले के मुकाबले लगभग 1.28 लाख रुपये से बढ़कर 3.17 लाख रुपये हो गई है।

–आईएएनएस

सीबीटी

News
More stories
विश्व कप टिकट कालाबाजारी : कोलकाता पुलिस ने बीसीसीआई प्रमुख से मांगी जानकारी