सीमा का क्‍या होगा? क्‍या उसे वापस पाकिस्‍तान जाना पडे़गा? इन सवालों का जवाब ढूंढ रही हैं एजेंसिया

12 Jul, 2023
Head office
Share on :

Seema Haider News: सीमा हैदर पाकिस्‍तान से भागकर आई हैं। पाकिस्‍तान की 30 साल की यह महिला अपने पूर्व पति के चार बच्‍चे भी लेकर आई है। पहली नजर में यह सच्‍चे प्‍यार की उड़ान लगती है लेकिन गौर से देखें तो लगता है कि इसके पीछे कहीं कोई साजिश तो नहीं? कहीं यह हनी ट्रैप का मामला तो नहीं?

सीमा हैदर और ग्रेटर नोएडा के सचिन की लव स्‍टोरी इन दिनों सुर्खियों में है। मामला बिल्‍कुल फिल्‍मी है। हर कोई सीमा के बारे में छोटी से छोटी बात जानना चाह रहा है।

पाकिस्‍तान की प्रेम दीवानी सीमा हैदर ग्रेटर नोएडा के गांव रबूपुरा के रहने वाले सचिन मीणा से पबजी गेम में टकरा गईं। ऑनलाइन गेमिंग के दौरान दोनों में इश्‍क हुआ और सीमा अपने 4 बच्‍चों के साथ वाया नेपाल भारत आ गई। सूचना मिलने पर पुलिस ने पहले अरेस्‍ट किया फिर बेल पर छोड़ दिया। अब सवाल है कि सीमा का क्‍या होगा? क्‍या उसे वापस पाकिस्‍तान जाना पडे़गा?

सीमा हैदर उर्फ सीमा र‍िंद की कहानी यह है कि उनका पति उन पर बहुत अत्‍याचार ढाता था। इसी वजह से वह वापस पाकिस्‍तान नहीं जाना चाहतीं। सीमा और सचिन का दावा है कि दोनों ने शादी कर ली है। सीमा ने धर्म परिवर्तन कर लिया है। वह शाकाहारी हो गई है। उसके बच्‍चों को भी यहां अच्‍छा लग रहा है। और अब यहीं रहना चाहती हैं  वह सचिन से जुदा नहीं होना चाहती। सीमा हैदर ने रोते हुए मिडिया से अपना दर्द बयां किया। और पाकिस्तान जाने की बात पर वह कुछ भी बोलने के लिए तैयार नहीं थी। उसने कहा कि वह जिंदगी भर भारत की जेल में रहने को तैयार है, लेकिन सचिन से दूर नहीं हो सकती। और इनके प्यार से प्रभावित होकर सचिन के परिवार और पड़ोसी भी उसे वापस नहीं जाने देना चाहते। लेकिन भारत का नियम कानून ये कहता है की पाकिस्‍तान के नागरिक को ऐसे ही भारत में न तो नागरिकता मिल सकती है, न‍ बिना वाजिब वजह के लंबे समय तक रहने की अनुमति।

अब ऐसे में सवाल है कि सीमा का क्‍या होगा? क्‍या उसे वापस पाकिस्‍तान जाना पडे़गा?

ऊपर से अभी भी सुरक्षा एजेंसियों को शक है कि सीमा की कहानी में झोल है और हो सकता है कि पाकिस्‍तानी खुफिया एजेंस‍ियों ने उसे जासूस के तौर पर भारत भेजा हो। भारत में भी सिक्‍युरिटी एक्‍सपर्ट सीमा को पनाह देने पर और उसकी कहानी पर ऐसे ही भरोसा कर लेने के खिलाफ हैं। यूपी के पूर्व डीजीपी विक्रम सिंह इसे सुरक्षा में बड़ी चूक बताते हुए कहते हैं कि सीमा का नारको और लाइ डिटेक्‍टर टेस्‍ट होना चाहिए। यूपी के पूर्व डीजीपी ने कई सवाल खड़े किए हैं उनका कहना है की पाकिस्तान से जो महिला पबजी मोहब्बत के नाम पर एनसीआर में आई है। वह आईटी एक्सपर्ट है। ऐसे में इस पाकिस्तानी महिला का राजधानी दिल्ली के नजदीक आना एक बड़ी साजिश का हिस्सा हो सकता है। पुलिस और एजेंसियों को यह पता करना चाहिए कि यहां तक आने में महिला की किसने मदद की और उसकी किन किन लोगों से बात की। उसने सिम क्यों तोड़ी।

सवाल फिर भी वहीं है कि सीमा का आखिर क्‍या होगा? इस सवाल का ठीक-ठीक जवाब तो नहीं दिया जा सकता पर इससे पहले इसी तरह के एक और मामले को देखकर अंदाजा जरूर लगाया जा सकता है। इसी साल जनवरी में पाकिस्‍तान की एक और लड़की इकरा भी भारत आई थी। उसे ऑनलाइन लूडो खेलते हुए भारत के मुलायम सिंह नाम के एक युवक से प्‍यार हो गया था। वह भी इसी तरह नेपाल के जरिए भारत आई थी। सीमा और इकरा में समानता यह है कि दोनों ने ही नेपाल में शादी की थी।


इकरा भी बार-बार गुहार लगाती रही कि उसे वापस पाकिस्‍तान न भेजा जाए। लेकिन उसे भारतीय एजेंजियों ने पाकिस्‍तान डिपोर्ट कर दिया और वह फरवरी 2023 में पाकिस्‍तान भेज दी गई। इस आधार पर सीमा की किस्‍मत भी बहुत कुछ इसी तर्ज पर तय हो सकती है।

वहीं इस पूरे मामले पर अब पाकिस्तान के सिंध प्रांत के डाकू रानो शार की भी एंट्री हो गई। उसने धमकी दी है कि अगर दो दिन में सीमा हैदर को पाकिस्तान नहीं भेजा गया तो वह मंदिरों पर हमला करेगा। पाकिस्तान के डाकू रानो शार और उसके साथियों की धमकी भरा वीडियो मंगलवार को सोशल मीडिया पर वायरल हुआ।

डाकू की धमकी को लेकर सीमा ने अपना दर्द बयां किया। उसने भावुक होते हुए कहा कि उसकी वजह से किसी को परेशान ना किया जाए। पाकिस्तान में तो वैसे ही हिंदुओं को प्रताड़ित किया जाता है। हिंदू वहां खुलकर अपना कोई त्योहार नहीं मना सकते। सीमा ने कहा कि वह प्यार के लिए अपनी मर्जी से पाकिस्तान छोड़ कर आई है और वापस पाकिस्तान नहीं जाएगी। डाकू गुलाम हैदर के रिश्तेदार सीमा हैदर ने कहा कि यह सभी गुलाम हैदर के रिश्तेदार हैं, जो धमकी दे रहे हैं। मेरी खातिर वहां हिंदुओं को परेशान न किया जाए। मैं यहां मर जाऊंगी, लेकिन पाकिस्तान नहीं जाऊंगी। पाकिस्तान में रहने वाले हिंदुओं से अपील करूंगी कि वह कानून का सहारे लें।

इंतजार करना होगा

सीमा हैदर – 4 बच्चे,उम्र 27 साल, 5वी पास होकर भी फंराटेदार इंगलिश बोलना, कंप्यूटर चलाने की बहुत अच्छी नोलेज होना, पांच पांच पासपोर्ट होना, तीन तीन मोबाइल फोन का होना, सिमकार्ड का पाया जाना, भाई पाकिस्तान सेना में होना, पाकिस्तान से दुबई, दुबई से नेपाल आना नेपाल से भारत आना ये एक बड़ी साजिश की तरफ इशारा करता है .

इतना ही नहीं, सीमा की कहानी में इतने झोल हैं कि फिलहाल उसका केस कमजोर ही लगता है। मसलन, सीमा के पास से 4 फोन बरामद हुए तो पाकिस्तान वाला फोन टूटा क्यों। मामला प्यार का था तो चैट डिलीट क्यों किया। इसके अलावा वह कहीं से नहीं लगती कि पांचवी पास है। बहरहाल, सीमा हैदर के केस में क्‍या होगा यह जानने के लिए कानूनी प्रक्रिया के पूरे होने का इंतजार ही करना होगा।

News
More stories
Aaj Ka Panchang: जान‍िए 12 जुलाई 2023, दिन-बुधवार का पंचांग और शुभ मुहूर्त