Punjab : संयुक्त किसान मोर्चा के नेता दर्शन पाल के सीपीआई (माओवादी) के साथ सामने आए संबंध

11 Jan, 2024
Head office
Share on :

पंजाब : संयुक्त किसान मोर्चा (एसकेएम) के वरिष्ठ नेता, जिन्होंने 2020-21 में साल भर चले किसानों के विरोध प्रदर्शन के दौरान महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, दर्शन पाल के माओवादियों के साथ संबंध प्रतिबंधित भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (माओवादी) की घोषणा के बाद सामने आए हैं। उन्हें पार्टी से निकालने का फैसला.

सीपीआई (माओवादी) 2009 से भारत में प्रतिबंधित है। एक बयान में, प्रतिबंधित संगठन के प्रवक्ता अभय ने घोषणा की है कि कॉमरेड जोसेफ (दर्शन पाल) और कॉमरेड संजीत (अर्जुन प्रसाद सिंह) को पार्टी से निष्कासित कर दिया गया है। पार्टी की केंद्रीय समिति द्वारा इस संबंध में निर्णय लेने के बाद उनकी पार्टी विरोधी और गुटीय गतिविधियों के कारण उनकी पार्टी सदस्यता रद्द कर दी गई और उन्हें सभी जिम्मेदारियों से हटा दिया गया।

दोनों नेताओं को कॉमरेड बलराज का करीबी माना जाता है, जो सीपीआई (माओवादी) की केंद्रीय समिति के सदस्य थे और हाल ही में उन्हें अनुशासन तोड़ने और ‘दक्षिणपंथी अवसरवादी लाइन पर चलने’ के आरोप में पार्टी से निष्कासित कर दिया गया था।

बयान, जिसकी एक प्रति द ट्रिब्यून के पास है, में कहा गया है कि कॉमरेड जोसेफ 1980 के दशक में सीपीआई (एमएल) पार्टी यूनिटी में शामिल हुए थे और पंजाब राज्य समिति के सदस्य थे। “कॉमरेड संजीत भी 1980 के दशक में सीपीआई (एमएल) पार्टी यूनिटी में शामिल हुए और बिहार राज्य समिति के सदस्य बने। बाद में, जब सीपीआई (माओवादी) का गठन हुआ, तो ये दोनों कॉमरेड इसमें शामिल हो गए और केंद्रीय समिति के मार्गदर्शन में काम कर रहे थे,” यह प्रतिबंधित संगठन के साथ दर्शन की लंबे समय से चली आ रही सदस्यता को स्थापित करता है।

इस बीच, दर्शन का मोबाइल फोन बंद होने के कारण उनसे संपर्क नहीं हो सका।

तीन कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों के आंदोलन के दौरान भी राज्य में नक्सलवाद के बढ़ने की बात अक्सर केंद्रीय एजेंसियों द्वारा उठाई जाती रही है। यहां तक कि राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह और प्रकाश सिंह बादल भी इस बारे में बात कर चुके हैं.

News
More stories
Jaipur : आयोग की सतर्कता से पकडा गया डमी अभ्यर्थी, दस्तावेजों की जांच में आया प्रकरण सामने