Punjab : नितिन गडकरी ने कहा पंजाब में हाइड्रोजन उत्पादन का केंद्र बनने की क्षमता है, पढ़ें इस खबर में

11 Jan, 2024
Head office
Share on :

पंजाब : केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कल दोपहर यहां 4,000 करोड़ रुपये की 29 राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं की डिजिटल रूप से आधारशिला रखते हुए कहा कि नई परियोजनाओं से न केवल यात्रियों का समय और पैसा बचेगा, बल्कि पंजाब में विकास की गति भी बढ़ेगी। .

उनके द्वारा शुरू की गई विभिन्न परियोजनाओं में होशियारपुर-फगवाड़ा रोड को चार लेन का बनाना और फिरोजपुर बाईपास को चार लेन का बनाना, लुधियाना में लाधोवाल बाईपास, छह लेन का फ्लाईओवर और लुधियाना में दो लेन का रोड ओवरब्रिज, जालंधर को चार लेन का बनाना शामिल है। -कपूरथला खंड और जालंधर-मक्खू रोड पर तीन पुल।

मंत्री ने यह भी घोषणा की कि पंजाब से दिल्ली, चंडीगढ़, राजस्थान, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और हरियाणा तक बेहतर कनेक्टिविटी के लिए 1.2 लाख करोड़ रुपये की लागत से पांच ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे और आर्थिक गलियारे बनाए जा रहे हैं। जैसा कि केंद्रीय राज्य मंत्री और होशियारपुर के सांसद सोम प्रकाश ने अपने भाषण में मांग की थी, गडकरी ने भोगपुर, दसुया और मुकेरियां के लिए बाईपास को भी मंजूरी दे दी।

उन्होंने 670 किलोमीटर लंबे ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे दिल्ली-अमृतसर-कटरा परियोजना के बारे में भी बात की और कहा कि एक बार यह परियोजना पूरी हो जाने पर, कोई भी व्यक्ति दिल्ली से अमृतसर तक चार घंटे में और दिल्ली से कटरा तक छह घंटे में पहुंच सकता है।

अपने भाषण में, गडकरी ने किसानों से न केवल खाद्य उत्पादन पर ध्यान केंद्रित करने, बल्कि ऊर्जा उत्पादक बनने का भी आग्रह किया। पंजाब में खोई से हाइड्रोजन उत्पादन का केंद्र बनने की क्षमता थी, जो भविष्य का ईंधन है।

“मै मजाक नही कर रहा। मैं खुद एक किसान हूं. आओ और मेरी कार देखो. यह हाइड्रोजन से चलता है. मैं किसानों से आग्रह करता हूं कि वे धान की पराली को आग न लगाएं और इसका उपयोग बायो-एथेनॉल के उत्पादन के लिए करें। इंडियन ऑयल पहले ही बायो-एथेनॉल रिफाइनिंग प्लांट स्थापित कर चुका है। अधिकांश तिपहिया वाहन, स्कूटर और ट्रैक्टर बायो-एथेनॉल या बायो-सीएनजी पर चलाए जा सकते हैं”, उन्होंने जोर देकर कहा कि हरित ईंधन ही भविष्य है। उन्होंने बायो-बिटुमिन के लिए धान की पराली के उपयोग पर भी चर्चा की। उन्होंने किसानों से समय और धन बचाने के लिए खेतों में ड्रोन का उपयोग करने का भी आग्रह किया।

इस कार्यक्रम में शामिल होने वालों में पूर्व सांसद विजय सांपला, मुकेरियां के विधायक जंगी लाल महाजन और पूर्व मंत्री सुंदर शाम अरोड़ा शामिल थे।

News
More stories
Punjab : संयुक्त किसान मोर्चा के नेता दर्शन पाल के सीपीआई (माओवादी) के साथ सामने आए संबंध