बड़ी खबर : इजराइल और फिलिस्तीनी के बीच छिड़ गई जंग हमास के 5 हजार रॉकेट हमलों से जल उठा इजराइल, PM ने बुलाई मीटिंग !

07 Oct, 2023
Head office
Share on :
#WeStandWithIsrael

Israel-Palestine War Latest news: इस समय की बड़ी खबर सामने आ रही है कि फिलिस्तीनी संगठन हमास द्वारा इजराइल के तीन शहरों पर रॉकेट हमला कर दिया है. रिपोर्ट के मुताबिक, शनिवार सुबह तकरीबन 8 बजे इजराइल की राजधानी समेत 7 शहर पर रॉकेट दागे गए और ये रॉकेट रिहायशी इमारतों पर जा गिरे। 

मिली जानकारी के मुताबिक 22 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है और 300 से ज्यादा लोग घायल हैं और बताया जा रहा है कि मरने वालों का आंकड़ा बढ़ सकता है. इस दौरान हमास द्वारा दावा भी किया गया है कि उन्होंने इजराइल पर 5 हजार रॉकेट्स से हमला किया है और वहीं इजराइल की सेना द्वारा गाजा पट्टी से 2,200 रॉकेट फायर किए गए हैं. 

ऐसे में कुछ देर में इजराइली कैबिनेट की बैठक होगी जिसमें प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू हमास के खिलाफ आधिकारिक तौर पर जंग का ऐलान कर सकते हैं.

वहीं, इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने अब एक वीडियो जारी करते हुए कहा है कि उनका देश इस युद्ध को जीतेगा. उन्होंने कहा है कि हम युद्ध में हैं और हम इसे जीतेंगे, हमारे दुश्मन (हमास) को ऐसी कीमत चुकानी पड़ेगी, जिसके बारे में उसने कभी सोचा भी नहीं होगा. “

आतंकियों का सफाया करने का आदेशः इजरायली पीएम

ऑपरेशन आयरन स्वोर्ड्स की घोषणा करते हुए इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा है, ” ये कोई कोई मामूली ऑपरेशन नहीं है. हमास ने हमारे ऊपर हमला किया है और मैंने आदेश दिया है कि आतंकियों का सफाया किया जाए. हम आतंकियों और दुश्मनों को ऐसा सबक सिखाएंगे जिसकी उम्मीद उन्होंने कभी नहीं की होगी

क्यों हो रहा है इजराइल और फिलिस्तीन के बीच विवाद?

गौरतलब है कि मिडिल ईस्ट के इस इलाके में 100 साल से यह संघर्ष चला आ रहा है और यहां वेस्ट बैंक, गाजा पट्टी और गोलन हाइट्स जैसे इलाकों पर विवाद छिड़ा हुआ है. इन इलाकों समेत पूर्वी यरुशलम पर फिलिस्तीन अपना दावा जताता है लेकिन इजराइल यरुशलम अपना दावा छोड़ने को नहीं मानता. 

बता दें कि गाजा पट्टी एक ऐसा इलाका है को इजराइल और मिस्र के बीच में है और फिलहाल यहां पर हमास, जो कि इजराइल विरोधी समूह है, का कब्जा है. 2005 में सितंबर के महीने में इजराइल ने गाजा पट्टी से अपनी सेना वापस बुला ली थी और 2007 में इजराइल द्वारा इस इलाके पर कई प्रतिबंध लगा दिए गए थे. फिलिस्तीन यह भी चाहता है कि वेस्ट बैंक और गाजा पट्टी में स्वतंत्र फिलिस्तीन राष्ट्र की स्थापना की जाए. 

News
More stories
Asian Games: भारत के 100 मेडल पूरे, PM मोदी ने दी बधाई ! यहाँ देखें पूरी लिस्ट