रेलवे टिकट के नाम पर फर्जीवाड़ा करने वालों के खिलाफ,प्रशाशन ने उठाया सख्त कदम |

13 Jul, 2021
Head office
Share on :

ऑनलाइन ट्रेन टिकट टिकट बुक कराने के लिए अब आधार और पासपोर्ट जैसे आइडेंटिटी डॉक्यूमेंट्स लिंक करने पड़ सकते हैं. रेलवे ट्रेन टिकट के नाम पर फर्जीवाड़ा करने वालों को काबू करने के लिए यह कदम उठा सकता है. रेलवे की योजना लागू हो गई तो पैसेंजरों को IRCTC की वेबसाइट या ऐप के जरिये ट्रेन टिकट बुक कराने के लिए लॉग-इन करते समय आधार, पैन या पासपोर्ट नंबर डालना पड़ सकता है.

 PAN, Aadhaar से लिंक होगा रेलवे का टिकट 

रेलवे सुरक्षा बल (RPF) के डायरेक्टर जनरल अरुण कुमार ने बताया कि रेलवे IRCTC के साथ आइडेंटिटी डॉक्यूमेंट्स लिंक करने की एक योजना पर काम कर रहा है. उन्होंने कहा कि पहले फर्जीवाड़ा के खिलाफ जो कार्रवाई होती थी वह ह्यूमन इंटेलिजेंस पर आधारित थी, लेकिन असर काफी नहीं था. आखिरकार हमने टिकट के लिए लॉग-इन करते समय इसे पैन, आधार या पहचान के दूसरे दस्तावेजों के साथ लिंक करने का फैसला किया है. इससे हम टिकटों की बुकिंग के फर्जीवाड़े को रोका जा सकता है. 

नियम लागू करने के लिए आधार अथॉरिटीज के साथ रेलवे का काम पूरा

उन्होंने कहा कि पहले हमें एक नेटवर्क तैयार करना होगा. हमने आधार अथॉरिटीज के साथ अपना काम पूरा कर लिया है. जल्दी ही हम दूसरे आइ़़डेंटिटी कार्ड के साथ भी यह काम पूरा कर लेंगे. इस काम को पूरा करने के साथ ही हम इसका यूज करना शुरू करेंगे. अक्टूबर-नवंबर 2019 से चले अभियान के बाद 14,257 दलालों को गिरफ्तार किया गया. अब तक 28.34 करोड़ के नकली टिकट पकड़े गए. अरुण कुमार ने कहा कि रेल सुरक्षा ऐप विकसित किए गए हैं ताकि शिकायत दर्ज कराया जा सके. आरपीएफ की व्यवस्था में मजबूती लाई गई है ताकि रेल में सुरक्षा बंदोबस्त मजबूत रहे. 6049 स्टेशनों और सभी पैसेंजर ट्रेन कोच में सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे.

अरुण कुमार ने कहा कि रेल सुरक्षा ऐप डेवलप किया गया है जहां पर इस मामलों से जुड़ी शिकायतें कर सकते हैं. उन्होंने कहा कि 6049 स्टेशनों और सभी पैसेंजर ट्रेन कोच में सीसीटीवी कैमरे लगाने की भी योजना है. 

News
More stories
उत्तराखंड: सरकार ने 20 जुलाई तक बढ़ाया कोविड कर्फ्यू, जानिए क्या मिली छूट................