केंद्रीय गृहअमित शाह ने नई दिल्ली में ‘आयुष्मान सीएपीएफ’ योजना की राष्ट्रिय स्तर पर शुरुआत की

03 Nov, 2021
Head office
Share on :

केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह ने आज नई दिल्ली में ‘आयुष्मान सीएपीएफ’ योजना की राष्ट्रिय स्तर पर शुरुआत की।  गृह मंत्री ने इसकी शुरुवात NSG के जवान को आयुष्मान कार्ड सौंप कर की, साथ ही NSG के महानिदेशक को ‘आयुष्मान सीएपीएफ’ योजना के स्वास्थ्य कार्ड सौंपे, ताकि ये कार्ड सभी एनएसजी कर्मियों को दिया जा सकें । आज ‘धन्वंतरि पूजा’ के शुभ अवसर पर, जो ‘चिकित्साशास्त्र के देवता’ के सम्मान में मनाई जाती है, सीएपीएफ कर्मियों को स्वास्थ्य कार्ड वितरण की प्रक्रिया शुरू हो गई है। आज से सभी सीएपीएफ में स्वास्थ्य कार्ड वितरण किया जाएगा और वितरित किए गए कार्डों की संख्या का दैनिक ब्यौरा गृह मंत्रालय की वेबसाइट पर प्रदर्शित होगा। लगभग 35 लाख कार्डों का वितरण का कार्य दिसंबर, 2021 तक पूरा कर लिया जाएगा।

केंद्रीय गृह मंत्री ने सभी केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (सीएपीएफ) कर्मियों और उनके आश्रितों को स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने के लिए 23 जनवरी, 2021 को असम राज्य में पायलट आधार पर ‘आयुष्मान सीएपीएफ’ योजना शुरू की थी। यह योजना गृह मंत्रालय तथा स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय एवं राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण (एनएचए) की एक संयुक्त पहल है। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने सदैव देश के सुरक्षा बलों के हितों को सर्वोपरि रखा है और सीएपीएफ कर्मी व उनके परिवारों के स्वास्थ्य की चिंता करते हुए उनके कल्याण की दिशा में अनेक क़दम उठाए हैं। गृह मंत्री ने कहा कि आप बिना किसी चिंता के देश की सुरक्षा करे आपके परिवार की चिंता मोदी सरकार करेगी। इस योजना को इस प्रकार डिजाइन किया गया है कि इसके तहत गृह मंत्रालय के अधीन आने वाले सात केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों, अर्थात्, असम राइफल्स (AR), सीमा सुरक्षा बल (BSF), केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF), केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF), भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP), राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (NSG) और सशस्त्र सीमा बल (SSB) के सभी सेवारत कर्मी और उनके आश्रित कवर होंगे। सीएपीएफ कर्मी और उनके परिवार के सदस्य अब आयुष्मान भारत पीएम-जय या सीजीएचएस के तहत सूचीबद्ध सभी अस्पतालों में कैशलेस इन-पेशेंट और आउट-पेशेंट स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ उठा सकेंगे।

योजना के अखिल भारतीय रोल आउट के तहत, विभिन्न सीएपीएफ में 35 लाख से अधिक लाभार्थियों को स्वास्थ्य कार्ड वितरित किए जाएंगे, जिसमें सेवारत बल कर्मी और उनके परिवार के सदस्य शामिल हैं। आज की तिथि के अनुसार लाभार्थियों की बल-वार संख्या इस प्रकार है:-

सीएपीएफ का नामलाभार्थियों की संख्या
राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड32,972
असम राइफल्स2,35,132
भारत-तिब्बत सीमा पुलिस3,33,243
सशस्त्र सीमा बल2,54,573
केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल4,66,927
सीमा सुरक्षा बल10,48,928
केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल11,86,998
कुल35,58,773

‘आजादी का अमृत महोत्सव’ के तहत दिसंबर, 2021 तक सीएपीएफ लाभार्थियों को 7.5 लाख स्वास्थ्य कार्ड वितरित करने का निर्णय लिया गया था। इसके लिए स्वास्थ्य कार्ड बनाने की प्रक्रिया में तेजी लाई गई और अब दिसंबर, 2021 तक सभी 35 लाख कार्ड बलकर्मियों और उनके परिवार के सदस्यों को वितरित कर दिए जाएंगे।

सीएपीएफ के लिए आयुष्मान योजना का अखिल भारतीय रोल आउट सभी सेवारत सीएपीएफ कर्मियों और उनके आश्रितों को देश में कहीं भी आयुष्मान भारत पीएम-जय और सीजीएचएस पैनल में शामिल अस्पतालों में स्वास्थ्य सेवाओं तक सहज पहुंच प्रदान करेगा। सीएपीएफ लाभार्थियों को निर्बाध सेवाएं सुलभ करने के लिए, एनएचए ने एक विशेष टोल-फ्री हेल्पलाइन 14588, एक ऑनलाइन शिकायत प्रबंधन प्रणाली और धोखाधड़ी और दुरुपयोग का पता लगाने एवं रोकथाम के लिए एक सख्त नियंत्रण व्यवस्था के साथ उपयुक्त तंत्र तैयार किया है।   

News
More stories
आंगनवाड़ी कार्यकत्रियों को सीएम पुष्कर सिंह धामी का दीपावली पर तोहफा