भारतीय रेलवे त्योहारों के मौसम में अपने यात्रियों को सुगम और आरामदायक यात्रा सुनिश्चित करने के लिए चलाएगा लगभग 668 विशेष सेवाएं

27 Oct, 2021
Head office
Share on :

नई दिल्ली : त्योहारों के इस मौसम में, अपने परिवारों के साथ त्योहार मनाने के लिए अपने पैतृक स्थान जाने वाले लोगों के लिए भारतीय रेलवे विशेष व्यवस्था सुनिश्चित करके यात्रियों के साथ उत्सव की खुशी साझा कर रहा है।

रेल यात्रियों की सुविधा के लिए और इस त्योहारी मौसम में यात्रियों की अतिरिक्त भीड़ को कम करने के लिए, भारतीय रेलवे इस साल दुर्गा पूजा से छठ पूजा तक 110 विशेष ट्रेनों की 668 फेरे चला रहा है। साथ ही इस त्योहारी भीड़ के दौरान बर्थ की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए नियमित ट्रेनों में डिब्बों की संख्या में वृद्धि की जा रही है।

रेल मार्गों पर देश भर के प्रमुख स्थलों को जोड़ने के लिए विशेष ट्रेनों की योजना बनाई गई है।

पूजा दीपावली छठ स्पेशल- 2021 (26.10.21 तक) अधिसूचितट्रेनें
रेलवेट्रेनों की  संख्याफेरे
एनआर26312
एनसीआर426
एनईआर424
एनडब्ल्यूआर44
ईआर644
ईसीआर612
ईसीओआर824
एसआर612
एसईआर846
एसडब्ल्यूआर210
सीआर626
डब्ल्यूआर18102
डब्ल्यूसीआर1226
कुल110668

अनारक्षित डिब्बों में यात्रियों के शांतिपूर्वक प्रवेश के लिए आरपीएफ कर्मचारियों की देखरेख में टर्मिनस स्टेशनों पर यात्रियों की कतार बनाकर भीड़ नियंत्रण के उपाय सुनिश्चित किए जा रहे हैं।

यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए प्रमुख स्टेशनों पर अतिरिक्त आरपीएफ कर्मियों को तैनात किया गया है। ट्रेनों के सुचारू संचालन को सुनिश्चित करने के लिए प्रमुख स्टेशनों पर अधिकारियों को आपातकालीन ड्यूटी पर तैनात किया गया है। ट्रेन सेवा के किसी भी प्रकार के व्यवधान को दूर करने के लिए प्राथमिकता के आधार पर कर्मचारियों को विभिन्न वर्गों में तैनात किया गया है।

प्लेटफॉर्म नंबर के साथ ट्रेनों के आगमन/प्रस्थान की लगातार और समय पर घोषणा के लिए उपाय किए गए हैं।

महत्वपूर्ण स्टेशनों पर “मे आई हेल्प यू” बूथ चालू रखे गए हैं जहां यात्रियों की उचित सहायता और उनके मार्गदर्शन के लिए आरपीएफ के जवान और टीटीई को तैनात किया गया है। प्रमुख स्टेशनों पर चिकित्सा दल फोन कॉल पर उपलब्ध हैं। पैरामेडिकल टीम के साथ एम्बुलेंस सेवा भी उपलब्ध है।

सुरक्षा और सतर्कता विभाग के कर्मचारियों द्वारा किसी भी तरह के कदाचार – जैसे सीट कॉर्नरिंग, ओवर चार्जिंग और दलाली गतिविधि आदि पर नजर रखी जा रही है और इसकी कड़ी निगरानी की जाती है। ज़ोनल मुख्यालय द्वारा प्रतीक्षालय, विश्राम कक्ष, विशेष रूप से यात्री सुविधा क्षेत्र और सामान्य रूप से पूरे स्टेशन पर साफ-सफाई बनाए रखने के निर्देश दिए गए हैं।

News
More stories
भारत को ‘‘मेक इन इंडिया’’ के विश्वास को और मजबूत करने के लिए देश में सीवीई नंबरिंग अथॉरिटी ने भागीदारी की है।