गुजरात सहित इन राज्यों में तबाही मचाएगा बिपोरजॉय तूफान, रेलवे ने कैंसिल कर दीं ये ट्रेनें, सफर से पहले देखें लिस्ट

14 Jun, 2023
Head office
Share on :

नई दिल्ली।  चक्रवाती तूफान बिपोरजॉय अब विकराल रुप धारण कर रहा है. अरब सागर में उठा ये चक्रवाती तूफान 15 जून को गुजरात के तटीय इलाकों से टकराएगा. इससे पहले ही तेज हवाओं के साथ भारी बारिश हो रही है. साथ ही समंदर में भी ऊंची-ऊंची लहरें उठ रही हैं. मौसम विभाग के अनुसार, गुजरात के अलावा 9 और राज्यों पर चक्रवाती तूफान खतरा बनकर मंडरा रहा है. ये राज्य महाराष्ट्र, गोवा, असम, अरुणाचल प्रदेश, लक्षद्वीप, केरल, कर्नाटक, मेघालय और राजस्थान हैं. 

मौसम विभाग के अनुसार, बिपोरजॉय 13 जून को बेहद गंभीर चक्रवात में बदल गया. बिपोरजॉय के 15 जून की शाम को जखाऊ पोर्ट के पास सौराष्ट्र और कच्छ के तटों को पार करने की अनुमान है. IMD के मुताबिक, इस दौरान भारत के कई राज्यों में तेज हवाएं चल सकती हैं और बारिश हो सकती है. वहीं, इस दौरान हवा की रफ्तार 125 से 135 किलोमीटर प्रति घंटा रह सकती है. ऐसे में ये भयंकर तबाही मचा सकता है. लोगों को समुद्र किनारे जाने से मना किया गया है. वहीं मछुआरों को भी समुद्र में नहीं जाने की हिदायत दी गई है. तूफान के मद्देनजर गुजरात के 8 जिलों में अब तक 37 हजार लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया जा चुका है.

खबरों के मुताबिक, बिपोरजॉय से होने वाले खतरे को देखते हुए गुजरात के द्वारका और कच्छ जिले में मौसम विभाग ने रेड अलर्ट जारी किया है. किसी भी खतरे से निपटने के लिए NDRF की 15 और SDRF की 12 टीमें तैनात की गई हैं.

IMD ने क्या कहा?

IMD के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने बिपोरजॉय से काफी ज्यादा नुकसान की आशंका जताई है. उनके मुताबिक, गुजरात में कच्छ, द्वारका, जामनगर जिलों में 13 से 15 जून तक 20 सेंटीमीटर से ज्यादा बारिश हो सकती है. उन्होंने यह भी कहा कि अगर 25 सेमी से ज्यादा बारिश दर्ज होती है तो इस बात से भी हैरानी नहीं होगी. बाढ़ की आशंका भी जताई गई है.

गृह मंत्री ने की बैठक

इधर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने 13 जून को बिपोरजॉय से निपटने की तैयारियों को लेकर समीक्षा बैठक की. गृह मंत्री ने कहा कि उद्देश्य ‘जीरो कैजुअल्टी’ सुनिश्चित करना और चक्रवाती तूफान ‘बिपोरजॉय’ से होने वाले संभावित नुकसान को कम से कम करना है.

वहीं यात्रियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए रेलवे की तरफ से कई ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है. इस दौरान रेलवे की तरफ से 69 ट्रेनों को बंद कर दिया गया है. जबकि 32 ट्रेनों को शॉर्ट-टर्मिनेट किया गया है.

चक्रवात के चलते रेलवे ने भी एहतियातन कई गाड़ियों को रद्द कर दिया है. 

इन ट्रेनों को किया गया रद्द

 ट्रेन संख्‍या 09480 ओखा-राजकोट अनारक्षित स्पेशल 14 जून 2023 को रद्द रहेगी. 

News
More stories
Manipur Violence: मणिपुर में फिर भड़की हिंसा, 9 लोगों की हत्या 10 घायल,अबतक 115 जानें गईं !