‘बिपरजॉय ‘ने डराया, गुजरात में दिखा ऐसा नजारा!

16 Jun, 2023
Head office
Share on :

अरब सागर से उठे ‘बेहद गंभीर चक्रवाती तूफान बिपारजॉय गुरुवार को शाम को गुजरात तट से टकराया। बिपरजॉय ने गुजरात के कई जिलों में तबाही मचा दी है और इसका असर अब देखने को मिल रहा है।

Biparjoy Cyclone News Update: अरब सागर से उठे ‘बेहद गंभीर चक्रवाती तूफान बिपारजॉय गुरुवार को शाम को गुजरात तट से टकराया। बिपरजॉय ने गुजरात के कई जिलों में तबाही मचा दी है और इसका असर अब देखने को मिल रहा है। कई इलाको में बिपारजॉय के चलते भारी बारिश हो रही है।

तटीय इलाकों में 125 से 140 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलीं और भारी बारिश हुई. इसकी चपेट में आने से 22 लोग घायल हो गए. वहीं 23 मवेशियों की मौत की खबर है आज ये तूफान गुजरात के 940 गांवों से होता हुआ राजस्थान की ओर बढ़ रहा है.

गुजरात के मुख्य सचिव राज कुमार ने कहा कि जिला कलेक्टरों को चक्रवात का प्रभाव पूरा होते ही तुरंत प्राथमिक नुकसान का आकलन करने के निर्देश दे दिए गए हैं। इस दौरान भारी से अति भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने द्वारका और कच्छ जिले के कलेक्टरों के साथ मोबाइल फोन से बात कर ताजा हालात की जानकारी प्राप्त की। विभाग ने कहा कि चक्रवाती तूफान बिपारजॉय कच्छ, सौराष्ट्र पार करने के बाद 16 जून को इसका असर दक्षिण राजस्थान पर दिखेगा। 17 जून के बाद स्थितियों में सुधार हो सकता है। तूफानी हवाओं की रफ्तार इसके बाद धीरे-धीरे कम हो जाएगी। अधिकारी ने कहा कि 22 बकरियां और एक भेड़ की भी मौत हो गई। 524 पेड़ गिर गए हैं और कुछ जगहों पर बिजली के खंभे भी गिर गए हैं, जिससे 940 गांवों में बिजली नहीं है।……

गुजरात सरकार ने तटीय इलाकों के 10 किमी. के दायरे से 74 हजार से ज्यादा लोगों को निकालकर अस्थायी शिविरों में भेजा है। गुजरात के 8 जिलों में सेना, एयरफोर्स, नेवी, कोस्टगार्ड, NDRF, SDRF तैनात कर दिया गया है। वहीं अलग-अलग राज्यों में NDRF की 42 टीम तैनात की गई है। इस चक्रवाती तूफान को लेकर पीएमओ भी काफी एक्टिव है। पल-पल का अपडेट पीएम मोदी खुद ले रहे हैं। दिल्ली से लेकर गांधीनगर तक सभी एजेंसियां हाईअलर्ट पर हैं।

News
More stories
मुख्यमंत्री मान सिंह द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों के विकास के लिए मनरेगा स्कीम की अधिक से अधिक उपयोग करने की वकालत