बड़ी खबर: उत्तराखंड में इस साल भी रद्द की कांवड़ यात्रा, उत्तरप्रदेश में रहेगी जारी

14 Jul, 2021
Head office
Share on :

उत्तराखण्ड: उत्तराखंड सरकार ने कोरोना महामारी को देखते हुए कांवड़ यात्रा को स्थगित कर दिया है। कोरोना संक्रमण के कारण कांवड़ यात्रा पर लगातार दूसरे साल रोक लगाई गई है।

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कांवड़ यात्रा के संबंध में सचिवालय में वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक की। बैठक में कोविड के डेल्टा प्लस वैरियेंट पाए जाने और कोविड की तीसरी लहर की आशंका व देश-विदेश में इसके दुष्प्रभावों पर गहन विचार-विमर्श किया गया। इस संबंध में विशेषज्ञों की राय पर भी विचार किया गया। सीएम ने कहा कि मनुष्य के जीवन की रक्षा को सर्वोच्च प्राथमिकता देते हुए आगामी कांवड़ यात्रा  को स्थगित रखने का निर्णय लिया गया। 

मुख्यमंत्री ने सचिव गृह और पुलिस महानिदेशक को यथोचित कार्यवाही करने के निर्देश दिये। यह भी निर्देश दिए कि पड़ोसी राज्यों के अधिकारियों से समन्वय स्थापित करते हुए प्रभावी कार्यवाही हेतु अनुरोध किया जाय, ताकि वैश्विक माहमारी को रोकने में सफल हो सकें।

हालांकि उत्तर प्रदेश में कांवड़ यात्रा जारी रहेगी. राज्य में सत्ता परिवर्तन के बाद धामी के मुख्यमंत्री के रूप में पदभार संभालने के बाद उनकी नई सरकार ने उत्तराखंड से जुड़े वार्षिक धार्मिक तीर्थयात्रा पर अपने निर्णय पर पुनर्विचार करने का फैसला लिया था, जिसे आज रद्द कर दिया गया.

व्यापारियों को झटका

हरिद्वार के व्यापारी लंबे समय से कांवड़ यात्रा संचालित करने की मांग कर रहे हैं, क्योंकि पिछले साल भी कांवड़ यात्रा संचालित नहीं होने और वैश्विक महामारी कोरोना के चलते लागू कर्फ्यू की वजह से काफी नुकसान का सामना करना पड़ा है. गभग बर्बादी के कगार पर पहुंचे सभी व्यापारी वर्ग जिनकी आजीविका सिर्फ धार्मिक आयोजन और यात्रा पर ही निर्भर करती है वे राज्य सरकार से मांग कर रहे थे कि कांवड़ यात्रा संचालित की जाए जिससे उनको थोड़ी राहत मिल सके.

यूपी सरकार ने स्थगित नहीं की यात्रा

पिछले महीने तत्कालीन मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने कांवड़ यात्रा को स्थगित कर दिया था. लेकिन राज्य में नेतृत्व परिवर्तन के बाद मुख्यमंत्री की कमान संभाली पुष्कर सिंह धामी ने. धामी ने शुरुआती दिनों में कांवड़ यात्रा संचालित करने पर जोर दिया था और उस दौरान मुख्यमंत्री ने तर्क दिया था कि अन्य राज्यों के मुख्यमंत्रियों से बातचीत करने के बाद अंतिम फैसला लिया जाएगा.

News
More stories
पंजाब पॉलिटिक्स में मचा है घमासान,ट्वीट के इशारे से सिद्धू ने कही बड़ी बात..............