आखिर क्यों मोबाइल पर बात करना बना तलाक की वजह पढ़ें इस खबर में

29 Dec, 2023
Head office
Share on :

रायसेन। महिला थाने में लगातार बढ़ रहे पति-पत्नी में अनबन के मामले, हरेक मंगलवार को एसडीओपी कार्यालय रायसेन के परिवार परामर्श केंद्र में दे रहे हैं समझाइश,छोटी-छोटी बातों पर मोबाइल करा रहा झगड़े, तलाक तक पहुंच रही बात मोबाइल पर बात करना बना तलाक की वजह…..

रायसेन जिले की बरेली तहसील क्षेत्र की मुस्लिम समाज की एक महिला अपने पति से लड़कर महिला थाना पहुंची। आरोप है कि उसका पति उसके घरवालों से बात तक नहीं करने देते। काउंसलिंग के दौरान पति ने कहा कि ये मोबाइल पर बहुत बात करती है। जो मुझे मोबाइल पर देर तक बातचीत करना पसंद नहीं है।तब ही साथ रखूंगा जब ये सिर्फ मेरे सामने और मेरे फोन से मायके वालों से बात करेगी।
धैर्य न होने से बिखर रहे हैं रिश्ते

मनोवैज्ञानिक राजीव सिंह,परिवार परामर्श केंद्र रायसेन के वरिष्ठ काउंसलर कैलाश श्रीवास्तव चेतन राय ने बताया कि आजकल युवाओं में धैर्य की कमी चलते वैवाहिक जीवन चलाना मुश्किल हो गया। मोबाइल भी संबंध टूटने की बड़ी वजह है। शक की वजह से रिश्ते टूट जाते हैं। पहले रिश्ते में बंधने के लिए वही पति-पत्नी जिस मोबाइल पर घंटो बात करते थे।शादी होने के बाद एक-दूसरे को समय नहीं दे रहे हैं। समय ना देने से रिश्तों में दरार आ जाती है। तनाव और आकांक्षाएं बढ़ जाती है। पार्टनर और बेहतर हो सकता था। इसके बारे में लोग सोचते हैं। मेंटल हेल्थ की परेशानी बढ़ती है। जिससे लोग समझते नहीं है। रिश्ते सच्चाई और भरोसे पर चलते हैं, लेकिन एक दूसरे पर शक करना और अपने-अपने हिसाब से रिश्ते को चलाना। समझौते के लिए राजी न होना समस्या का कारण है।

1 साल भी नहीं चली शादी…

भानपुर गंज में रहने वाली लड़की की शादी भोपाल शहर में हुई है। दोनों की शादी 1 साल भी नहीं चल पा रही है। लड़के का कहना है कि उसकी पत्नी मायके बहुत जाती है। जबकि लड़की का कहना है कि उसकी पति और ससुराल वाले अच्छे से नहीं रखते इसलिए मायके में रहती हूं। दोनों में विवाद की स्थिति बनने के बाद थाने में परिवार परामर्श केंद्र में मामला आया। दोनों को समझाइश दी गई है। दोनों एक-दूसरे तलाक लेना चाहते हैं।

परिवार में छोटी-छोटी बातों पर विवाद हो रहा है। ये झगड़े ही तलाक का रूप ले रहे हैं।लड़की के बार-बार मायके जाने, मां-बाप व अन्य घरवालों से घंटों बात करने की वजह से भी रिश्तों में दरार आ रही है। मामलों की शिकायत महिला पुलिस थाना पहुंच रही है।

पिछले एक साल से तलाक के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। मोबाइल, तलाक की अहम वजह बन गया है। चौंकाने वाली बात ये है कि पति-पत्नी के झगड़ों के पीछे कोई ठोस बड़े कारण नहीं हैं। तलाक के आने वाले 70 से 80 फीसदी मामले युवा पीढ़ी के हैं।

News
More stories
पंजाब के मुख्यमंत्री मान ने NRI की सुविधा के लिए नई वेबसाइट लॉन्च की