पंजाब के मुख्यमंत्री मान ने NRI की सुविधा के लिए नई वेबसाइट लॉन्च की

29 Dec, 2023
Head office
Share on :

लुधियाना: एनआरआई भाइयों को उनकी समस्याओं के समाधान में मदद करने के लिए पंजाब के प्रधान मंत्री भगवंत सिंह मान ने शुक्रवार को एनआरआई मामलों के विभाग की नई वेबसाइट nri.punjab.gov.in लॉन्च की.

यहां वेबसाइट लॉन्च करते हुए, प्रधान मंत्री ने इसे एक अभिनव पहल बताया, जिसका उद्देश्य एक तरफ एनआरआई की भलाई की गारंटी देना और दूसरी तरफ उन्हें अपनी जड़ों से जुड़े रहने में मदद करना है। आपको बता दें कि यह अत्याधुनिक वेबसाइट शासन सुधार विभाग द्वारा एनआईसी की मदद से बनाई गई है। भगवंत सिंह मान ने कहा कि वेबसाइट पर एनआरआई पुलिस, पंजाब राज्य एनआरआई आयोग और एनआरआई सभा के बारे में विस्तृत जानकारी है।

इसके अतिरिक्त, प्रधान मंत्री ने कहा कि वेब साइट एनआरआई भाइयों को एक क्लिक पर राज्य सरकार द्वारा दी जाने वाली सुविधाओं की एक बड़ी संख्या भी प्रदान करेगी। आपको बता दें कि वेबसाइट एनआरआई को अपने दस्तावेजों को प्रमाणित करने और उन्हें अन्य योजनाओं के लाभ की गारंटी देने में भी मदद करेगी। भगवंत सिंह मान ने कहा कि वेबसाइट अपने आगंतुकों को हेल्पलाइन नंबर, ईमेल पते और व्हाट्सएप कतार नंबर भी प्रदान करेगी।

प्रधान मंत्री ने कहा कि वेबसाइट में पंजाब सरकार में पंजीकृत ट्रैवल एजेंटों/एजेंसियों और विदेश मंत्रालय में पंजीकृत आव्रजन एजेंटों/एजेंसियों के बारे में भी विस्तृत जानकारी है।

आपको बता दें कि यह वेबसाइट पंजाब के ऑनलाइन प्रश्नों के केंद्रीकृत पोर्टल, एक कृपाण से भी जुड़ी हुई है। www.connect.punjab.gov.in जहां एनआरआई और अन्य व्यक्ति अपने प्रश्न दर्ज कर सकते हैं। भगवंत सिंह मान ने कल्पना की कि यह वेबसाइट एनआरआई भाइयों के सामने आने वाली समस्याओं को हल करने के लिए एक उत्प्रेरक के रूप में कार्य करेगी, जिससे उन्हें काफी हद तक सुविधा मिलेगी।

प्रधान मंत्री ने यह भी घोषणा की कि राज्य सरकार अगले वर्ष फरवरी माह के दौरान एनआरआई की 5वीं वर्षगांठ मनाएगी। आपको बता दें कि इन बैठकों से एनआरआई भाइयों की समस्याओं को सुलझाने में मदद मिलेगी. भगवंत सिंह मान ने कहा कि राज्य सरकार एनआरआई के कल्याण के लिए प्रतिबद्ध है और इस संबंध में कोई कसर नहीं छोड़ेगी।

मंत्री प्रिंसिपल ने यह भी कहा कि एक ऐतिहासिक पहल में राज्य सरकार अंतर्राष्ट्रीय टर्मिनल के हॉल ऑफ डेलीगेट्स में एक “सुविधा केंद्र” भी स्थापित करेगी। कहा कि यह केंद्र सप्ताह के सातों दिन 24 घंटे उपस्थित रहेगा और उन सभी को सहायता प्रदान करेगा

टर्मिनल पर पहुंचे एनआरआई और अन्य यात्री। भगवंत सिंह मान ने कहा कि केंद्र आगमन के संबंध में सहायता प्रदान करने में मदद करेगा।

हवाई अड्डे पर उड़ानें, कनेक्शन उड़ानें, टैक्सी सेवाएं, सामान खोने की सेवा और अन्य।

News
More stories
चंडीगढ़, पंजाब, हरियाणा के अधिकांश हिस्सों में घने कोहरे के कारण दृश्यता कम हो गई