Bhopal: हुक्का बार पर प्रतिबंध लगाने वाला अधिनियम लागू

30 Dec, 2023
Head office
Share on :

Bhopal: हुक्का बार पर प्रतिबंध लगाने के उद्देश्य से सिगरेट और अन्य तंबाकू उत्पाद (विज्ञापन का निषेध और व्यापार और वाणिज्य, उत्पादन, आपूर्ति और वितरण का विनियमन) मध्य प्रदेश संशोधन अधिनियम, 2023 राज्य में लागू हो गया है। 17 दिसंबर को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू की सहमति मिलने के बाद 27 दिसंबर को सरकारी अधिसूचना जारी कर दी गयी.

सरकारी अधिसूचना में कहा गया है कि अधिनियम में निहित किसी भी बात के बावजूद, कोई भी व्यक्ति अपनी या किसी अन्य व्यक्ति की ओर से भोजनालय सहित किसी भी स्थान पर हुक्का बार नहीं खोलेगा या चलाएगा। भोजनालय का अर्थ है वह स्थान जहां उपभोग के लिए भोजन या जलपान परोसा या बेचा जाता है।

अधिनियम में आवासीय होटल, रेस्तरां, भोजनालय, सार्वजनिक मनोरंजन या मनोरंजन के स्थान जैसे प्रतिष्ठान शामिल हैं और इसमें राज्य सरकार द्वारा अधिसूचित की गई प्रकृति की स्थापना भी शामिल है।

यदि किसी पुलिस अधिकारी, जो सब इंस्पेक्टर रैंक से नीचे का न हो या राज्य सरकार द्वारा अधिकृत किसी भी रैंक का अधिकारी हो, के पास यह विश्वास करने का कारण है कि धारा ए (अधिनियम) के प्रावधानों का उल्लंघन किया गया है या किया जा रहा है, तो वह इस्तेमाल की गई किसी भी सामग्री या वस्तु को जब्त कर सकता है। हुक्का बार के विषय या साधन के रूप में।

मानक का उल्लंघन करने वाले को एक अवधि के लिए कारावास का सामना करना पड़ेगा, जिसे तीन साल तक बढ़ाया जा सकता है, लेकिन एक साल से कम नहीं होगा और जुर्माना होगा, जो 1 लाख रुपये तक नहीं बढ़ सकता है और 50,000 रुपये से कम नहीं हो सकता है।

News
More stories
Bhopal : कक्षा में पढ़ रहे बच्चों के ऊपर गिर गया छत का प्लास्टर, छात्र और टीचर घायल