अभिनेत्री शायरा बानो के जन्मदिन पर आइये जानतें है उनके बारे में कुछ रोचक-तथ्य

24 Aug, 2023
Head office
Share on :

सायरा बानो बॉलीवुड की उन एक्ट्रेस में एक हैं, जिन्होंने खूबसूरती के साथ ही एक्टिंग से भी लोगों को इंप्रेस किया। सायरा का जन्म 23 अगस्त, 1944 को भारत में हुआ था। शायरा बानो की माँ नसीम बानो भी अपने समय की एक मशहूर अदाकारा थी उनके पिता मियां एहसान-उल-हक फिल्म निर्माता थे। उन्होंने मुंबई में ‘फूल’ और पाकिस्तान में ‘वादा’ नामक फिल्म बनाई। सायरा बानो  ने अपनी पढाई लंदन से ही  किया है  शायरा बानो ने महज 17 साल की उम्र में अपने करियर की शुरुआत की थी।   

आइए जानते है शायरा बानो ने कोनसे हिट फिल्मे दी है I

This image has an empty alt attribute; its file name is image-2.png

शायरा बानो ने  महज 17 साल की उम्र में फिल्म जंगली से डेब्यू  किया था जिसके बाद वो फिल्म आई मिलन की बेला , ‘ब्लफ मास्टर’, ‘पड़ोसन’, ‘हेरा फेरी’, ‘बैराग’ , झुक गया आसमान जैसी कई हिट फिल्मो में नजर आ चुकी हैं I जंगली  फिल्म  ने शायरा बानो को फिल्म इंडस्ट्री में हिट साबित कर दिया था I  इस फिल्म के लिए सायरा को बेस्ट एक्ट्रेस के फिल्म फेयर अवार्ड के लिए भी नामांकित किया गया था।

This image has an empty alt attribute; its file name is image-3.png

वर्ष 1966 में सायरा बानो ने अपनी उम्र से काफी बड़े अभिनेता दिलीप कुमार के साथ शादी कर ली। दिलीप कुमार के शादी करने के बाद भी सायरा बानो ने फिल्मों में काम करना जारी रखा। वर्ष 1967 सायरा बानो के करियर का अहम वर्ष साबित हुआ। इस वर्ष जहां उन्हें अभिनेता राजकपूर के साथ पहली बार फिल्म दीवाना में काम करने का अवसर मिला वही उनकी फिल्म शार्गिद टिकट खिड़की पर सुपरहिट  साबित हुई I

उनके बिना जन्मदिन  मुबारक नहीं हो सकता एक interview शायरा बानो ने कहा

अपने जन्मदिन के मौके पर सायारा बानो ने एक interview में बातचीत की  इस बातचीत में सायरा बानो ने कहा कि, दिलीप साहब आज नहीं है“ मगर मैं काफी खुशकिस्मत हूं, , लेकिन उनके चाहने वाले मुझे कुछ दिनों से लगातार जन्मदिन की बधाई भेज रहे हैं, वो सभी मेरे इस दिन को खास बनाने में लगे हुए हैं. कई लोग ऐसे भी हैं जो नहीं चाहते हैं कि आज के दिन मैं अकेली रहूं, इसलिए वो मुझे अपने पास आने को कह रहे हैं. दोस्तों से लेकर रिश्तेदारों तक की तरफ से लगातार जन्मदिन की मुबारकबाद बाद आ रहे हैं, लेकिन ये दिन दिलीप साहब के बिना मुबारक नहीं हो सकता.”I

साल 1976 में प्रदर्शित फिल्म हेराफेरी सायरा बानो के फिल्मी करियर की आखिरी हिट साबित हुई। इस फिल्म में उनके हीरो का किरदार अमिताभ बच्चन ने निभाया था। सायरा बानो के फिल्म इंडस्ट्री से संन्यास लेने के बाद साल 1988 में एक फिल्म रिलीज हुई थी। सायरा बानो ने अपने चार दशक के फिल्मी करियर में लगभग 50 फिल्मों में अभिनय किया।

News
More stories
चांद पर लहराया भारत का तिरंगा, रचा इतिहास