बरसाना में लड्डू होली खेलने के पीछे क्या है कथा?

28 Feb, 2023
Deepa Rawat
Share on :

नई दिल्ली: पूरे देश में 8 मार्च को लड्डू की होली खेली जाएगी लेकिन बरसाने में कल से ही होली पर्व की शुरुआत हो चुकी है। बरसाने में कल बड़ी धूमधाम से राधारानी के मंदिर में लड्डू होली खेली गई। बरसाने में होली का पर्व लड्डू होली के बाद ही शुरुआत होता है और बरसाने में होली से पहले लड्डू होली का आयोजन बहुत भव्य तरीके से होता है।

ये भी पढ़े: चंद्रशेखर ने एक बार फिर रामचरितमानस पर दिया विवादित बयान, जदयू विधायक ने धर्म परिवर्तन करने की दे दी सलाह।

Laddu Holi 2023 Will Be Played 27 February In Barsana, Know How Laddu Holi  Tredition Started | Holi 2023: बरसाना में आज खेली जाएगी लड्डू होली, बेहद  दिलचस्प है कहानी, जानें- पौराणिक कथा

बरसाने में लडडू की होली खेली जाने की प्रथा द्वापर युग से जुड़ी है। द्वापर युग में सखियों ने श्रीकृष्ण के साथ होली खेलने को न्यौता नंदगांव भेजा था। नंदगांव में जब श्रीकृष्ण ने यह न्यौता स्वीकार कर लिया तो बरसाने के लोग खुश हो गए। उसी खुशी मे आकर बरसाने के लोग एक दूसरे के ऊपर लड्डू फेंकने लगे। उसी समय से बरसाने में लड्डू होली की शुरुआत हुई।

होली विशेष: बरसाना में लड्डू मार होली की धूम, जानिए क्या है कहानी

लड्डू का होली में भक्त राधा कृष्ण के प्रेम में मग्न होकर नाचते हैं। हर बार की तरह इस बार भी 10 टन लड्डू से यह होली खेली गई। बरसाने को प्रसिध्द लड्डू होली को देखने लोग विदेश से भी आते हैं।

Barsana mai holi parv ki shuruat kab se hoti haiBarsana mai laddu holi khele jane ke piche kiya hai kathaBarsana mai laddu holi kiu kheli jati haiBarsane ki holiBarsane ki holi kaise kheli jati haideshhit newsHoliHoli 2023holi festival

Edit By Deshhit News

News
More stories
सुप्रीम कोर्ट ने मनीष सिसोदिया की याचिका की खारिज, हाईकोर्ट का रुख करने को कहा।
%d bloggers like this: