मणिपुर विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में 22 सीटों के लिए मतदान शुरू

05 Mar, 2022
Deepa Rawat
Share on :

मणिपुर में आज दूसरे और आखिरी चरण के विधानसभा चुनाव में 10 जिलों के 22 निर्वाचन क्षेत्रों में 92 उम्मीदवारों के बीच चुनाव होगा। चुनाव अधिकारियों ने बताया कि मतदान शनिवार सुबह 7 बजे से कड़ी सुरक्षा के बीच शुरू हो गया है और बिना किसी ब्रेक के शाम 4 बजे तक जारी रहेगा। जिसमें लगभग 20,000 अर्धसैनिक बल के जवान और लगभग 5,000 मतदानकर्मी होंगे। किसी भी तरह की हिंसा से बचना चुनाव आयोग की सर्वोच्च प्राथमिकता होगी।

आज जिन 22 निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान होने जा रहा है, उनमें लिलोंग, थौबल, वांगखेम, हीरोक, वांगजिंग तेंथा, खंगाबो, वाबगई, काकचिंग, हियांग्लाम, सुगनू, जिरीबाम, चंदेल, तेंगनौपाल, फुंग्यार, उखरुल, चिंगाई, करोंग, माओ, तदुबी, तमी, तामेंगलोंग और नुंगबा शामिल हैं।

मणिपुर में इस बार चुनाव एक बहुकोणीय मुकाबला है जिसमें भाजपा अकेले चल रही है और सभी सीटों पर चुनाव लड़ रही है। दूसरे चरण के प्रमुख उम्मीदवारों में कांग्रेस के तीन बार के मुख्यमंत्री ओकराम इबोबी सिंह और पूर्व उपमुख्यमंत्री गायखंगम गंगमेई भी शामिल हैं। इस बार फोकस वाले क्षेत्रों में Thoubal district और Naga-dominated hills शामिल हैं जहां सत्तारूढ़ भाजपा को कड़ी चुनौती का सामना करना पड़ रहा है।

मुख्य चुनाव अधिकारी (सीईओ) राजेश अग्रवाल ने शुक्रवार को कहा कि कोविड-19 सुरक्षा प्रोटोकॉल का पालन करने के लिए 1,247 मतदान केंद्रों पर सभी इंतजाम कर दिये गए हैं। श्री अग्रवाल ने कहा कि 223 मतदान केंद्रों का प्रबंधन विशेष रूप से महिला कर्मियों द्वारा किया जाएगा। सभी मतदान केंद्रों पर वेबकास्टिंग या वीडियोग्राफी की व्यवस्था की गई है जबकि पर्याप्त केंद्रीय बल तैनात किए गए हैं। हालाँकि, मतदान केंद्र के 100 मीटर के दायरे में ड्यूटी पर तैनात अधिकारियों को छोड़कर मोबाइल फोन ले जाने की अनुमति नहीं है।

अधिकारी ने यह भी बताया कि इस चरण में थौबल, चंदेल, उखरूल, सेनापति, तामेंगलोंग और जिरीबाम जिलों में कुल 8.38 लाख मतदाता हैं। 

जहाँ भाजपा ने 22 उम्मीदवार उतारे हैं वहीं कांग्रेस ने 18, नेशनल पीपुल्स पार्टी ने 11, जनता दल (यूनाइटेड) और नगा पीपुल्स फ्रंट ने 10-10 उम्मीदवार उतारे. 

इसे भी पढ़ेंThe Batman Trailer Video: ‘द बैटमैन’ का ट्रेलर रिलीज, Robert Pattinson ने निभाई नए बैटमैन की भूमिका, एक्शन दृश्यों ने बढ़ाई बेसब्री

बताते चलें, 28 फरवरी को हुवे पहले चरण के मतदान में छह जिलों में हिंसा की घटनाएं हुईं थी जिसके कारण तीन जिलों – चुराचांदपुर, कांगपोकपी और इंफाल के 12 मतदान केंद्रों पर फिर से मतदान का आदेश दिया गया। सीईओ ने कहा कि जीन क्षेत्रों में इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन या ईवीएम को हमलों में क्षतिग्रस्त किया गया था, वहां भी आज मतदान होगा। वहीं जो मतदाता कोविड पॉजिटिव हैं या क्वारंटाइन में हैं, उन्हें अंतिम घंटे में दोपहर तीन बजे से चार बजे के बीच मतदान करने की अनुमति दी जाएगी।

इनसब के बीच, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने मणिपुर के मतदाताओं से राज्य विधानसभा चुनाव के लिए बड़ी संख्या में मतदान करने की अपील की और उन्हें “लोकतंत्र के त्योहार को चिह्नित करने” को कहा। इसी बीच चौकाने वाली खबर यह भी आई कि अज्ञात बदमाशों ने मणिपुर के इंफाल पश्चिम जिले के लाम्फेल इलाके में भाजपा से निष्कासित नेता सी बिजॉय के आवास पर देसी बम फेंका। उन्होंने बताया कि यह घटना विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के शुरू होने से कुछ घंटे पहले शुक्रवार रात की है।

News
More stories
सलमान खान और कैटरीना कैफ स्टारर ‘टाइगर 3’ का टीज़र हुआ आउट
%d bloggers like this: