रूस के हमले से दहला यूक्रेन का मरियापुल शहर, 2 लाख लोगों की जान खतरे में

23 Mar, 2022
Deepa Rawat
Share on :

रूस और यूक्रेन के बीच चल रहे युद्ध का आज 28वां दिन है. इस बीच रूस ने दावा किया है कि उसने यूक्रेन के शहर मारियुपोल पर कब्जा कर लिया है

नई दिल्ली: रूस और यूक्रेन के बीच चल रहे युद्ध का आज 28वां दिन है. इस बीच रूस ने दावा किया है कि उसने यूक्रेन के शहर मारियुपोल पर कब्जा कर लिया है. राजधानी कीव और उसके आसपास के इलाकों में भी भारी बमबारी जारी है. इस बीच पुतिन के प्रवक्ता ने कहा कि हम परमाणु हथियारों का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इस बीच यूरोप के देशों के बीच काफी चिंता बढ़ गई है अगर रूस यूक्रेन पर परमाणु हमला करता है तो, इसका असर सिर्फ यूक्रेन पर नहीं बल्कि आस-पास के देशों पर भी पड़ेगा.

रूस के हमले से मरियुपोल शहर दहला

और यह भी पढ़ें- क्या है केमिकल और बायोलॉजिकल हथियार, क्यों लग रहे हैं रूस पर आरोप की वह यूक्रेन पर केमिकल हथियार का इस्तमाल कर सकता है?

रूस  ने यूक्रेन के दक्षिण तटीय शहर मारियुपोल पर हमले और तेज कर दिए हैं. मंगलवार को मोरियुपोल शहर दो शक्तिशाली बमों के हमले से बुरी तरह दहल उठा. कुछ मीडिया रिपोर्टों के अनुसार पता चला है कि अभी यहाँ पर हजारों की संख्या में लोग फंसे हुए हैं. इस बीच यूक्रेनी अधिकारियों ने मारियुपोल शहर से नागरिकों को बचाने का एक नया प्रयास किया. ह्यूमन राइट्स वॉच ने एक स्थानीय अधिकारी द्वारा उपलब्ध कराए गए आंकड़ों का हवाला देते हुए कहा कि इस रणनीतिक शहर में 200,000 से अधिक लोग फंसे हुए हैं.

रूस का हमला एक बिल्डिंग पर जहाँ आम लोग रहते हैं

यूक्रेन के उप प्रधान मंत्री इरीना वीरेशचुक ने एक विडियो में देश के नाम संबोधन में कहा कि आने वाले दो दिन हमारे लिए काफी गंभीर होंगे, लेकिन हम तब तक निकासी करने की कोशिश करते रहेंगे जब तक कि हम मारियुपोल के सभी निवासियों को बाहर नहीं निकाल लेते,” इस शहर से भागने में कामयाब रहे लोगों ने बताया कि वहां हर तरफ शव और नष्ट हुई इमारतें नजर आ रही है.

यूक्रेन के राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की ने बुधवार को कहा कि युद्ध को समाप्त करने के लिए हम रूस के साथ शांति वार्ता कर रहे हैं लेकिन इस वार्ता में कभी-कभार टकराव होता है तो कभी शान्ति भी बरती जाती है, लेकिन हम कदम दर कदम आगे बढ़ रहे हैं.”एक वीडियो संबोधन में, ज़ेलेंस्की ने यह भी कहा कि 100,000 लोग अमानवीय परिस्थितियों में घिरे हुए हैं और मारियुपोल शहर में भोजन, पानी और दवा के बिना लोग वहां पर फंसे हैं. हमारी हरसंभव कोशिश है कि हम मरियुपोल शहर से लोगों को निकाल लें, अभी वहां पर बचाव कार्य जारी है.

यूक्रेन के राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की विडियो पर देश को संबोधित करते हुए

रूस और यूक्रेन के बीच के युद्ध को खत्म करने के लिए कवायद जारी है. इस बीच इंटरफैक्स समाचार एजेंसी ने कहा कि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने मंगलवार को फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन के साथ फोन पर बातचीत की. इस दौरान रूस और यूक्रेन के बीच शांति वार्ता पर भी चर्चा की गई.

News
More stories
Uttarakhand: आज लेंगे पुष्कर सिंह धामी 12 वें मुख्यमंत्री की शपथ, पीएम मोदी सहित कई दिग्गज नेता होंगे शामिल