Breaking news

सिद्धू मूसेवाला की हत्या में शामिल गैंगस्टर गोल्डी बराड़ ने पंजाब के कानून मंत्री और DGP को दी चेतावनी

Madrasa Survey: उत्तराखंड में भी होगा मदरसों का सर्वे, CM पुष्कर सिंह धामी ने बताया जरुरी ! Delhi News: जल्द होगा MCD Election की तारीख का ऐलान, वार्डों के प्रस्तावित नक्शे पर कमेटी ने मांगे सुझाव पश्चिम बंगाल में नबान्न अभियान को लेकर BJP और पुलिस आमने सामने, हिरासत में लिए गए शुभेंदु अधिकारी-लॉकेट चटर्जी Delhi News: AAP के दो विधायक दंगा भड़काने में दोषी करार, 7 साल पुराना है मामला; 21 सितम्बर को कोर्ट सुनाएगा सजा Mumbai News: शख्स की कार में लगी आग तो मदद के लिए आगे आए महाराष्ट्र CM एकनाथ शिंदे, रुकवाया काफिला

हरियाणा में हुआ ‘द कश्मीर फाइल्स’ टैक्स-फ्री, फिल्म ने दी राधे श्याम को टक्कर

12 Mar, 2022
Employee
Share on :

बॉलीवुड निर्देशक विवेक अग्निहोत्री ने हाल ही में कश्मीरी पंडितों की दिल दहला देने वाली कहानी को फिल्म द कश्मीर फाइल्स के साथ सिनेमाघरों में पेश किया। फिल्म भारत के कुछ ऐसे अध्यायों को दिखाती है जिसने अपने ही नागरिकों को अपने ही देश में एक शरणार्थी की तरह रहने के लिए मजबूर किया।

नई दिल्ली: फिल्म कश्मीरी पंडितों की एक अनफ़िल्टर्ड कहानी के रूप में सामने आई है, हरियाणा सरकार ने सिनेमाघरों और मल्टीप्लेक्सों को मूवी टिकटों पर GST नहीं लगाने का निर्देश दिया है।

फिल्म 11 मार्च 2022 को रिलीज हुई और उसी दिन हरियाणा सरकार ने इसे राज्य में टैक्स-फ्री घोषित कर दिया। मालूम हो, वर्तमान में मनोरंजन पर 18% GST है, लेकिन चूंकि हरियाणा सरकार द्वारा केवल राज्य जीएसटी को माफ किया गया है, तो अब टिकट की कीमत 9% कम हो गयी है। हालांकि, यह घोसना आदेश की तारीख से लेकर छह महीने तक लागू रहेगा. 

फिल्म 1990 में कश्मीर में कट्टर इस्लामवादियों द्वारा कश्मीरी हिंदुओं के नरसंहार और उसके बाद कश्मीरी हिंदुओं के पलायन पर आधारित है। फिल्म में अनुपम खेर, मिथुन चक्रवर्ती, पल्लवी जोशी, दर्शन कुमार, चिन्मय मंडलेकर और मृणाल कुलकर्णी मुख्य भूमिका में हैं। 

इसे भी पढ़ें Millind Gaba Wedding: इस दिन गर्लफ्रेंड प्रिया बेनीवाल संग शादी रचाएंगे मिलिंद गाबा, सिंगर ने बताया पूरा वेडिंग प्लान

फिल्म के रिलीज होने से पहले कई इस्लामवादियों ने इसका विरोध किया था कि इससे देश में मुसलमानों की भावनाओं को ठेस पहुंच सकती है। फिल्म का ट्रेलर यूट्यूब पर पब्लिश होने के बाद बॉम्बे हाई कोर्ट में एक याचिका भी दायर की गई थी जिसमें फिल्म की रिलीज पर रोक लगाने की मांग की गई। हालाँकि, बॉम्बे हाईकोर्ट ने यह याचिका खारिज कर दी थी।

फिल्म एक कश्मीरी पंडित और उनके परिवार से संबंधित है जिन्हें बेघर कर दिया जाता है। जहाँ फिल्म का पहला पार्ट बैकग्राउंड समझाने की कोशिश करता है वही दुसरा पार्ट इस बारे में है कि आज की युवा पीढ़ी को अपने अतीत से कैसे और क्यों जुड़ना चाहिए। फिल्म का एक डायलॉग कि “कश्मीर का सच इतना सच है कि जूठ ही लगता है” वाकिय रोंगटे खड़े कर देती है।  

फिल्म में एक ही कमी है इसका रनिंग टाइम. 2 घंटे 50 मिनट की इस फिल्म में आसानी से 30 मिनट का कट लगाया जा सकता था. लेकिन बात बॉक्स ऑफिस कलेक्शन की करें तो ‘द कश्मीर फाइल्स’ ने प्रभास स्टारर ‘राधे श्याम’ को ओपनिंग डे पर जबरदस्त टक्कर दिया है। दोनो ही फिल्मे 11 मार्च को रिलीज की गयी थी लेकिन दोनों फिल्मों में जमीन आसमान का अंतर है। जहां एक मेगा बजट पैन इंडिया फिल्म है, वहीं दूसरी एक छोटी बजट की फिल्म है, जिसका प्रमोशन भी लीमिटेड रहा। 

मालूम हो, हाल ही में फिल्म के निर्देशक विवेक अग्निहोत्री ने ट्वीट किया था की उनकी टीम को ‘ड कपिल शर्मा शो’ में प्रमोशन की अनुमति नही मिली. जिसके बाद #boycottkapilsharma ट्रेंड करने लगा. हालाँकि कपिल ने अब चुपी तोड़ते हुए इन आरोपों’ को झूठा बताया है. 

बता दें, इस फिल्म को भारत में महज 561 स्क्रीन पर रिलीज की गयी है.  ट्रेड पंडितों की मानें तो अपने पहले वीकेंड तक ‘द कश्मीर फाइल्स’ 16- 18 करोड़ तक की बंपर कमाई कर सकती है।

News
More stories
Elon Musk News: दुनिया के सबसे अमीर शख्स एलन मस्क 7वीं बार बने पिता, बेटी का रखा अजीब सा नाम, मतलब जानकर लोग हुए हैरान