Breaking news

सिद्धू मूसेवाला की हत्या में शामिल गैंगस्टर गोल्डी बराड़ ने पंजाब के कानून मंत्री और DGP को दी चेतावनी

Madrasa Survey: उत्तराखंड में भी होगा मदरसों का सर्वे, CM पुष्कर सिंह धामी ने बताया जरुरी ! Delhi News: जल्द होगा MCD Election की तारीख का ऐलान, वार्डों के प्रस्तावित नक्शे पर कमेटी ने मांगे सुझाव पश्चिम बंगाल में नबान्न अभियान को लेकर BJP और पुलिस आमने सामने, हिरासत में लिए गए शुभेंदु अधिकारी-लॉकेट चटर्जी Delhi News: AAP के दो विधायक दंगा भड़काने में दोषी करार, 7 साल पुराना है मामला; 21 सितम्बर को कोर्ट सुनाएगा सजा Mumbai News: शख्स की कार में लगी आग तो मदद के लिए आगे आए महाराष्ट्र CM एकनाथ शिंदे, रुकवाया काफिला

सबसे कम उम्र के राज्यसभा सांसद बनने वालें हैं ‘राघव चड्ढा’ ?

21 Mar, 2022
Employee
Share on :

आप की ओर से राघव चड्ढा को राज्यसभा भेजा जा सकता है। अगर ऐसा होता है तो 33 साल के राघव चड्ढा सबसे युवा राज्यसभा सदस्य बनेंगे।

नई दिल्ली Punjab Cabinet– आप ने हाल के राज्य चुनाव में 117 में से 92 सीटों पर जीत हासिल की. जिसकी सात में से पांच सीटों के लिए 31 मार्च को राज्यसभा चुनाव होना है। सोमवार (21 मार्च) नामांकन दाखिल करने का आखिरी दिन है। 

माना जा रहा है कि ‘आप’ राज्यसभा चुनाव में 5 सीटों पर जीत हासिल कर सकती है जिसके लिए पांच नामों का एलान कर दिया गया है। इन सीटों के लिए क्रिकेटर हरभजन सिंह, आप के दिल्ली विधायक और राष्ट्रीय प्रवक्ता राघव चड्ढा, IIT दिल्ली के प्रोफेसर संदीप पाठक का नाम सामने आया है। वहीं लिस्ट में शामिल दो नाम जिसने सबको चौंका दिया वो हैं- लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी के चांसलर ‘अशोक मित्तल’ और कृष्णा प्राण ब्रेस्ट कैंसर केयर चैरिटेबल ट्रस्ट के संस्थापक ‘संजीव अरोड़ा’। ऐसा इसलिए क्योंकि अभी तक मित्तल और अरोड़ा का नाम कहीं भी चर्चा में नहीं था।

इनसब में राष्ट्रीय प्रवक्ता राघव चड्ढा का नाम AAP से नामांकन हासिल करने में सबसे आगे है। पंजाब में मिली ऐतिहासिक जीत में उनका बड़ा योगदान था जिसके लिए अरविंद केजरीवाल ने उनकी काफी प्रशंसा भी की.  

11 नवंबर 1988 को जन्मे और नई दिल्ली में पले-बढ़े चड्ढा ने अपनी स्कूली शिक्षा दिल्ली के मॉडर्न स्कूल, बाराखंभा रोड से प्राप्त की और दिल्ली विश्वविद्यालय (DU) से ग्रेजुएशन कीया। इसके बाद उन्होंने इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंट्स ऑफ इंडिया से चार्टर्ड अकाउंटेंसी की पढ़ाई की, जिसके बाद वे EMBA के सर्टिफिकेशन कोर्स के लिए ‘लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स’ चले गए। 

इसे भी पढ़ें मेहनत और लगन से रातों रात लाखों दिलों पर छा जाने वाला कौन है ये बच्चा, पूरा देश कर रहा सलाम

जब AAP ने 2015 का ‘दिल्ली विधानसभा चुनाव’ बहुमत से जीता, तो 26 साल की उम्र में चड्ढा को AAP का राष्ट्रीय ट्रेजरर नियुक्त किया गया। वहीं, 2016 में दिल्ली के बजट का मसौदा तैयार करने में उप-मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया के सहायक के पद पर भी काम किया जिसके दौरान उन्होंने मात्र एक रुपये प्रतिमाह वेतन लिया. मगर अप्रैल 2018 में केंद्रीय गृह मंत्रालय ने उनकी नियुक्ती रद्द कर दी. जीसके बाद, अपने ढाई महीने का वेतन, 2.5 रुपये, गृह मंत्रालय को वापस कर वो सुर्खियों में आ गये.

फरवरी 2020 में, दिल्ली विधानसभा चुनाव में जीत हासिल के बाद, उन्हें दिल्ली सरकार में जल विभाग सौंपा गया। अब, 2022 पंजाब चुनाव को लेकर ऐसी खबर है कि आप की ओर से राघव चड्ढा को राज्यसभा भेजा जा सकता है। अगर ऐसा होता है तो 33 साल के राघव चड्ढा सबसे युवा राज्यसभा सदस्य बनेंगे। इससे पहले 35 साल की मैरीकॉम सबसे युवा सांसद बनी थी. हालाँकि, विरोधी पार्टियों का कहना है कि पंजाबियों को ही पंजाब की आवाज उठाने के लिए राज्यसभा में भेजना चाहिए। 

News
More stories
दिल्ली से दोहा जाने वाली क़तर एयरवेज में उठा धुंआ, कराची में कराई आपातकाल लैंडिंग, लोगों ने कहा मदद करो