बांग्लादेश: ढाका के इस्कॉन मंदिर पर हुआ हमला, शेख हसीना ने कहा दोषियों का बख्शा नहीं जाएगा

21 Mar, 2022
Deepa Rawat
Share on :

200 से अधिक लोगों ने इस्कॉन राधाकांत मंदिर पर हमला किया, तोड़फोड़ के साथ लूटपाट भी की गई है. बांग्लादेश की शेख हसीना नेतृत्त्व वाली सरकार ने कहा है कि कानून प्रवर्तन अधिकारी दोनों पक्षों के संपर्क में हैं और एक सौहार्दपूर्ण समाधान निकालने कोशिश की जा रही है

नई दिल्ली: बांग्लादेश की राजधानी ढाका में इस्कॉन मंदिर पर हमला हुआ. खबर के मुताबिक 200 से अधिक लोगों ने इस्कॉन राधाकांत मंदिर पर हमला किया, तोड़फोड़ के साथ लूटपाट भी की गई है. इस घटना के बाद बांग्लादेश सरकार की हिंदू अल्पसंख्यकों की रक्षा के तमाम वादों की पोल एक बार फिर से खुल गई है. बांग्लादेश की राजधानी ढाका में इस्कॉन मंदिर को गुरुवार रात कट्टरपंथियों ने अपना निशाना बनाया. कट्टरपंथियों ने मंदिर में तोड़फोड़ और लूटपाट के दौरान कई लोगों को मारा-पीटा गया और इस दौरान कई लोगों की घायल होने की खबर भी सामने आई है.

ढाका में इस्कॉन मंदिर की तोड़फोड़ के बाद की स्थिति

और यह भी पढ़ें- किसानों के मुद्दों को लेकर भाजपा नेता ने किया मुख्यमंत्री आवास पर आन्दोलन, भाजपा के कई केंद्रीय मंत्री रहे मौजूद

ढाका में इस्कॉन मंदिर को बनाया निशाना

ढाका की मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक यह हमला लाल मोहन साहा स्ट्रीट स्थित मंदिर पर हुआ.  गुरुवार की शाम करीब 7 बजे 200 से अधिक लोगों ने मंदिर में जबरन घुसकर तोड़फोड़ की. बताया जा रहा है कि इस भीड़ की अगुवाई हाजी सैफुल्लाह ने की है. मंदिर में तोड़फोड़ के साथ ही लूटपाट की भी खबर है.  

बांग्लादेश में हिन्दू मंदिरों पर हो रहे लगातारह हमले

बांग्लादेश में अल्पसंख्यकों के अधिकारों के लिए काम करने वाली संस्था एकेएस की रिपोर्ट के मुताबिक, बीते 9 साल के भीतर बांग्लादेश में हिंदुओं के ऊपर लगभग 4000 बार हमले हुए. इनमें से 1678 केवल धार्मिक मामले थे. इसके अलावा अन्य अत्याचार की घटनाएं भी सामने आईं. साथ ही हम अगर पिछले साल पर नजर डाले तो बांग्‍लादेश में 50 से ज्‍यादा हिंदू घरों पर हमला किया गया था. और चार मंदिरों में तोड़फोड़ भी की गई थी. खुलना जिले में हुई शर्मनाक घटना में कई देवी-देवताओं की मूर्तियों को नुकसान पहुंचाया गया था. इस हमले में कट्टरपंथी संगठन हिफाजत-ए-इस्‍लाम का नाम आया था. इस कट्टरपंथी संगठन के तार सीधे पाकिस्‍तान और उसकी खुफिया एजेंसी आईएसआई से जुड़े हुए हैं.

पहले भी हुआ है हिन्दू अल्पसंख्यकों के मंदिरों पर हमला

बांग्लादेश की शेख हसीने नेतृत्व वाली सरकार….

अब से दो दिन पहले बांग्लादेश के ढाका शहर में इस्कॉन मंदिर पर हुए हमले में बांग्लादेश सरकार ने सख्ती दिखाई है. बांग्लादेश की शेख हसीना सरकार ने सोमवार को वादा किया कि हमले के दोषियों को कठोर सजा मिलेगी. साथ ही बांग्लादेश की शेख हसीना सरकार ने सोमवार को इस घटना की निंदा करते हुए वादा किया कि इस हमले के दोषियों को कठोर सजा मिलेगी और यह सजा इस तरह की सोच रखने वालों के लिए भविष्य में भी उदाहरण बनेगी. सरकार ने कहा कि बेशक आरोपी किसी भी धर्म के हों, उन्हें छोड़ा नहीं जाएगा. बांग्लादेश सरकार ने कहा कि कुछ लोग अपने निजी स्वार्थ के लिए इस तरह की घटना को अंजाम देकर देश को बदनाम कर रहे हैं, लेकिन ऐसा करने वालों को बख्सा नहीं जाएगा.

बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना

सरकार ने कहा की कानून के नजरिये से होगी कार्रवाई…..

बांग्लादेश की शेख हसीना नेतृत्त्व वाली सरकार ने कहा है कि कानून प्रवर्तन अधिकारी दोनों पक्षों के संपर्क में हैं और एक सौहार्दपूर्ण समाधान तक पहुंचने की कोशिश की जा रही है. मामले में जांच चल रही है और हमला करने वाले दोषियों के खिलाफ उनके धर्म की परवाह किए बिना कठोर कार्रवाई की जाएगी.

News
More stories
सबसे कम उम्र के राज्यसभा सांसद बनने वालें हैं ‘राघव चड्ढा’ ?