Petro-Diesel Price: 137 दिनों बाद हुए पेट्रोल-डीजल के दाम महंगे, जाने कितने रुपये महंगा हुआ…

22 Mar, 2022
Deepa Rawat
Share on :

देश में काफी समय से स्थिर चल रहे पेट्रोल-डीजल के दाम आज तेल कंपनियों ने बढ़ा दिए हैं. माना जा रहा है कि कच्चे तेल की कीमत में विश्व स्तर पर हो रही बढ़ोतरी की वजह से देश में पेट्रोल-डीजल के दाम आज 137 दिन बाद बढ़ा दिए गए हैं.

नई दिल्ली: पेट्रोल और डीजल के दामों में वृद्धि कर दी गई है और कुल 137 दिनों के बाद इनके दाम बढ़ाए गए हैं. पेट्रोल के लिए अब 96.21 रुपये लीटर चुकाने होंगे. वहीं डीजल के लिए 87.47 रुपये लीटर. ये पिछले साल नवम्बर के बाद दामों में बढ़ोतरी हुई है. देश में लंबे समय बाद पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी हुई है. सरकारी तेल कंपनियों ने 137 दिनों बाद पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी की है. तेल कंपनियों ने मंगलवार को पेट्रोल और डीजल के भाव 80 पैसे प्रति लीटर बढ़ाए हैं. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में अब एक लीटर पेट्रोल की कीमत बढ़कर 96.21 रुपये हो गई. जबकि डीजल की कीमत 87.47 रुपये प्रति लीटर हो गई है.

137 दिन बाद पेट्रोल-डीजल के दाम में बढ़ोतरी

और यह भी पढ़ें- महंगाई कि मार, 25 रूपये लीटर डीजल हुआ महंगा, किस पर पड़ेगा असर !

देश में काफी समय से स्थिर चल रहे पेट्रोल-डीजल के दाम आज तेल कंपनियों ने बढ़ा दिए हैं. माना जा रहा है कि कच्चे तेल की कीमत में विश्व स्तर पर हो रही बढ़ोतरी की वजह से देश में पेट्रोल-डीजल के दाम आज 137 दिन बाद बढ़ा दिए गए हैं. विश्व स्तर पर कच्चे तेल का भाव प्रति बैरल में तो बढ़ोतरी हुई है लेकिन ये दाम 137 दिन के बाद पांच राज्यों के चुनाव थे इसलिए इससे पहले पेट्रोल-डीजल कीमत बढ़ी नहीं थी. लेकिन अब पिछले साल नवम्बर के बाद आज से कीमत बढ़ना चालू हो गई है. अब इसी के साथ राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में भी तेल की कीमत बढ़ गई है.

अन्तर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल का भाव 80 डॉलर से 131 डॉलर प्रति पर पंहुचा

आपको बताते चलें कि पेट्रोल-डीजल के दाम में 137 दिन बाद इजाफा किया गया है. पिछले साल 3 नवंबर के बाद से तेल की कीमत अपरिवर्तित थी. वहीं नई कीमत आज सुबह 6 बजे से लागू हो चुकी है.

महानगरों में पेट्रोल-डीजल के दाम

दिल्ली में मंगलवार को एक लीटर पेट्रोल की कीमत 96.21 रुपए और डीजल की कीमत 87.47 रुपए हो गई. जबकि मुंबई में आज पेट्रोल की कीमत 110.78 रुपये प्रति लीटर है और डीजल  94.94 रुपये प्रति लीटर है. तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई में एक लीटर पेट्रोल के भाव 102.2 रुपये प्रति लीटर और एक लीटर डीजल की कीमत 92.23 रुपये है. साथ ही कोलकाता में आज पेट्रोल के दाम 105.47 रुपये प्रति लीटर और डीजल के दाम 90.59 रुपये प्रति लीटर हैं

क्यों बढ़ें पेट्रोल-डीजल के दाम?

आखिरकार पेट्रोल-डीजल की कीमतें क्यों बढ़ीं ? दरअसल रूस-यूक्रेन के बीच युद्ध के चलते दाम बढ़े हैं. वहीं हाल ही में क्रूड ऑयल के दाम भी 40 प्रतिशत तक बढ़ गए थे. जिसके बाद कच्चे तेल की कीमत 81 डॉलर से 130 डॉलर प्रति बैरल तक पहुंच गई थी. हालांकि अब कीमत में थोड़ी नरमी देखी जा रही थी लेकिन कल एक बार फिर दाम में उछाल देखा गया. वहीं ईंधन की कीमत बढ़ने की एक वजह अंतरराष्ट्रीय स्तर पर रुपये में गिरावट मानी जा

News
More stories
बीजेपी के शीर्ष नेतृत्त्व ने फिर जताया पुष्कर सिंह धामी पर भरोसा, दुबारा बनेंगे मुख्यमंत्री