अब फिल्म ‘आदिपुरुष’ के ‘जलेगी तेरे बाप की’ डायलॉग को बदलकर क्या कर दिया? अब ये बोलते दिखेंगे ‘हनुमान जी’

21 Jun, 2023
Head office
Share on :

AdipurushControversy: ओम राउतके निर्देशन में बनी फिल्म ‘आदिपुरुष’ (Adipurush) ने 16 जून को सिनेमाघरों में दस्तक दी थी। लोगों में फिल्म को देखने का जितना जोश था, वह पहले दिन ही धरा का धरा रह गया। फिल्म रिलीज के बाद से ही विवादों के पचड़े में फंस गई है।

मूवी में रावण बने सैफ अली खान (Saif Ali Khan) पुष्पक विमान की जगह चमगादड़ पर बैठकर आते हैं। हनुमान भगवान ‘तेल तेरे बाप का’ जैसे शब्दों का इस्तेमाल करते हैं। इन सभी दृश्यों और इस तरह के डायलॉग को सुनने के बाद लोगों का आदिपुरुष के मेकर्स और डायलॉग राइटर मनोज मुंतशिर पर गुस्सा फूटा है। देशभर में ‘आदिपुरुष’ मेकर्स की फजीहत हुई, जिसके बाद सोशल मीडिया पर फिल्म का नया वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें भगवान हनुमान के संवाद बदले हुए नजर आ रहे हैं।

कितना असरदार है ये नया डायलॉग

फिल्म आदिपुरुष का एक छोटा सा क्लिप सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। ये क्लिप ‘कपड़ा तेरे बाप का, तेल तेरे बाप का, आग भी तेरे बाप की, जलेगी भी तेरे बाप की…’ वाले सीन का है। लेकिन अब इस सीन में जब मेघनाद हनुमान जी की पूंछ में आग लगाते हैं तो हनुमान जी कहते हैं ‘कपड़ा तेरी लंका का, तेल तेरी लंका का, आग भी तेरी लंका की, जलेगी भी तेरी लंका ही।’ हालांकि क्लिप में साफ़ दिख रहा है कि हनुमान जी पुराने डायलॉग ही पटपटा रहे हैं और इस नए डायलॉग की बस डबिंग की गई है।

पहले आप वीडियो देख लीजिए……….

बता दें कि भारी कंट्रोवर्सी के बाद कुछ दिन पहले मनोज मुंतशिर ने सोशल मीडिया पर एलान किया था कि ‘आदिपुरुष’ के विवादित बोल बदले जाएंगे। अब सोशल मीडिया पर बदले गए संवाद का नया वीडियो वायरल हो रहा है।

‘आदिपुरुष’ के डायलॉग्स से सिर्फ भारत वालों ही आपत्ति नहीं. फिल्म को नेपाल के काठमांडू और पोखरा में बैन कर दिया गया है. उनका कहना है कि ‘आदिपुरुष’ के एक डायलॉग में सीता को भारत की बेटी बताया गया है. मेकर्स के ये डायलॉग हटाने के बाद ही फिल्म पर लगी रोक हटेगी. फिल्म बनाने वाली कंपनी T-Series ने काठमांडू के मेयर को लेटर लिखकर माफी मांगी. कहा कि भावनाओं को आहत करने का कोई इरादा नहीं था. लेकिन नेपाल वाले अपनी बात पर अड़े हुए हैं. उन्होंने कहा कि फिल्म से ये डायलॉग हटाइए, उसके बाद कोई बात होगी. सोशल मीडिया पर जितने रिएक्शन बाहर आ रहे हैं, उससे अभी सिर्फ यही पता चला कि हनुमान वाला डायलॉग बदला है. फिल्म में और भी डायलॉग बदले गए हैं या नहीं, ये अभी नहीं पता चल पाया है.

कलेक्शन में आई भारी गिरावट
 फिल्म ट्रेड एनालिस्ट सुमित कादेल (Sumit Kadel) के मुताबिक आदिपुरुष के कलेक्शन में मंगलवार को भी कमी आई है. एक शानदार वीकेंड के बाद फिल्म के कलेक्शन में सोमवार को 75 फीसदी की गिरावट आई थी, जो कि सोमवार को भी जारी रहा. Adipurush ने सोमवार को 8-10 करोड़ रुपये और मंगलवार को 6 करोड़ रुपये का कारोबार किया है. 

अपने विवादित डॉयलॉग्स के कारण फिल्म रिलीज के साथ ही विवादों में घिरी हुई है. जिसके बाद फिल्म ने सिर्फ 5 दिन में 250 करोड़ रुपये का टोटल कलेक्शन सभी भाषाओं में किया है, जिसमें सिर्फ हिंदी का कलेक्शन 122 करोड़ रुपये है.

‘आदिपुरुष’ (Adipurush) फिल्म महागाथा रामायण से प्रेरित है. फिल्म का निर्देशन ओम राउत (Om Raut) ने किया है. इसमें प्रभास, कृति सनोन, सैफ अली खान, सनी सिंह और देवदत्त नाग हैं. यह पिछले हफ्ते 16 जून को हिंदी, तमिल, तेलुगु, मलयालम और कन्नड़ में रिलीज हुई.

News
More stories
प्रधानमंत्री ने अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर राष्ट्र को संबोधित किया