New Delhi: गाजीपुर लैंडफिल पर लगी भयंकर आग, धुंए से आसपास के लोगों को सांस लेने में दिक्कत

28 Mar, 2022
Deepa Rawat
Share on :

देश की राजधानी दिल्ली के गाजीपुर लैंडफिल में आग लग गई है. आग लगने की जानकारी पाकर दमकल विभाग की टीम मौके पर पहुंच गई है. और छह दमकल गाड़ी आग पर काबू पाने का प्रयास कर रही हैं.

नई दिल्ली: दुनिया में वैश्विक समस्या बहुत बढ़ गई है जिसमें से एक है ग्लोबल वार्मिंग, जिसके कारण आज धरती का तापमान इतना बढ़ गया है कि धूप के कारण ही घास और कूड़े में आग लगनी शुरू हो जाती है ऐसे में अब गर्मियां शुरू हो गई है तो आग लगने की घटनाओं में इजाफा देखा जा रहा है. इसी कड़ी में सोमवार को पूर्वी दिल्ली के गाजीपुर में स्थित लैंडफिल साइट में आग लग गई है. आग लगने से पूरे इलाके में धुआं फैल गया.

गाजीपुर के लैंडफिल में भीषण आग

और यह भी पढ़ें- राजनीति में ड्रामा या ड्रामे में राजनीति? नाले में कूदे AAP पार्षद, फिर नहाया दूध से

आग लगने के कारण आस-पास के लोगों को दिक्कतें होने लगी और उन्होंने 2 बजकर 27 मिनट पर आग लगने की जानकारी दमकल विभाग को दी जिसके बाद सूचना मिलते ही दमकल की छह गाड़ियां मौके पर पहुंची और आग पर काबू पाने के लिए काम कर रही है. आग को नियंत्रित करने के लिए दमकल के साथ ही निगम की जेसीबी मशीन की भी सहायता ली जा रही है. आग इतनी भीषण है कि इसका धुआं नोएडा के सेक्टर-16 से भी देखा जा रहा है.

गाजीपुर के डापिंग ग्राउंड में लगी आग की दूर से ली गई तस्वीर

दूसरी तरफ, गाजीपुर डंपिंग ग्राउंड में लगी आग को लेकर राजनीति भी शुरू हो गई है  दिल्ली के कोंडली से विधायक कुलदीप कुमार ने ट्विट कर पूर्वी दिल्ली के सांसद गौतम गंभीर पर निशाना साधते हुए लिखा कि आखिर कब तक जनता को मौत के मुंह में धकेलते रहोगे. कितनी बार आग लगाकर गाजीपुर लैंडफिल साइट को कम करोगे.  

दिल्ली के कोंडली से विधायक कुलदीप कुमार का ट्विट

माना जा रहा है कि नवंबर, 2020 में भी गाजीपुर स्थित कूड़े के पहाड़ में भयंकर आग लगी थी. गाजीपुर लैंडफिल साइट पर कूड़े के पहाड़ में आग लगने के बाद कई किलोमीटर तक चारों ओर धुआं फैल गया था. इस दौहान हवा बंद होने की वजह से स्थानीय लोगों के घरों में भी धुआं घुस गया था इसके चलते उस वक़्त भी लोगों को सांस लेने में दिक्कत होने की शिकायत आई थी. आसपास के इलाकों में रहने वाले बुजुर्गों, बच्चों और गंभीर रूप से बीमार मरीजों को परेशानी का सामना करना पड़ा था. धुएं के कारण एनएच-9 पर दृश्यता भी काफी कम हो गई थी.

News
More stories
Kushinagar Murder: भाजपा की जीत पर बांटे लड्डू, तो कर दी बाबर की हत्या, दिए जांच के आदेश
%d bloggers like this: