Corona Vaccine: प्राइवेट सेंटर पर कोविशील्ड और कोवैक्सीन के दाम हुए कम, जाने नया रेट…

10 Apr, 2022
Deepa Rawat
Share on :

कोविशील्ड की बूस्टर डोज पहले 600 रुपए प्रति खुराक मिल रही थी, आज इसकी कीमत 225 रुपए कर दी गई है. वहीं, कोवैक्सीन की बूस्टर डोज की कीमत भी 225 रुपए प्रति शॉट किया गया है.

नई दिल्ली: रविवार से देश के निजी अस्पतालों में 18 से ऊपर उम्र वाले नागरिकों को बूस्टर डोज लगनी शुरू हो जाएगी. इससे एक दिन पहले कोविशील्ड और कोवैक्सीन ने अपनी बूस्टर खुराकों के दामों में अप्रत्याशित भारी कटौती की है जहां पहले कोविशील्ड की बूस्टर डोज 600 रुपए प्रति खुराक मिल रही थी, आज इसकी कीमत 225 रुपए की हो गई है. वहीं, कोवैक्सीन की बूस्टर डोज की कीमत भी 225 रुपए प्रति शॉट किया गया है. इससे पहले कोवैक्सीन ने अपनी बूस्टर डोज की कीमत 1200 रुपए प्रति शॉट निर्धारित किया था.

शनिवार को कोवैक्सीन और कोविसिल्ड दोनों की कीमत हुई कम अब प्राइवेट सेंटर्स पर 225 रुपये प्रति मिलेगी डोज

और यह भी पढ़ें- इस तारिक को लगेगी 12 से 14 साल तक के बच्चों को कोरोना वैक्सीन फर्स्ट डोस, 60+ वालों के लिए बूस्टर डोस, ट्विट कर स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मनडाविया ने दी जानकारी

पूनावाला ने वैक्सीन की कीमत तब कम की है जब 18 साल से ऊपर वाले लोगों को बूस्टर डोस लगने में बस एक दिन रह गया है. केंद्र सरकार ने बूस्टर डोज के लिए प्राइवेट वैक्सीनेशन सेंटर्स को भी अधिकृत कर रखा है. केंद्र सरकार बूस्टर डोज के संबंध में राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों के सभी स्वास्थ्य सचिवों के साथ बैठक की थी जिसके बाद शनिवार को घोषणा की थी कि अब 18 साल से अधिक उम्र के लोगों को बूस्टर डोज दी जा सकेगी.

सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया के मालिक अदार पूनावाला का ट्विट

केंद्र सरकार ने 10 अप्रैल से निजी केंद्रों पर 18 वर्ष से अधिक उम्र वाले सभी लोगों को कोरोना टीके की बूस्टर डोज देने का फैसला किया है. जिन्हें टीके की दूसरी खुराक लगवाए हुए नौ महीने हो गए वे इसके लिए पात्र होंगे. सरकारी सूत्रों ने कहा, जल्द ही कोविन वेबसाइट पर इसके लिए बुकिंग स्लॉट भी शुरू किए जाएंगे. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने ट्विटर पर कहा, कोरोना के ख़िलाफ लड़ाई अब और मज़बूत से होगी.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया

अलग से नहीं कराना होगा रजिस्ट्रेशन

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव ने कहा कि बूस्टर डोज उसी वैक्सीन की होगी जिसका इस्तेमाल पहली और दूसरी डोज के रूप में किया गया है. ऐसे में यदि आपने पहले कोविशील्ड ली है तो बूस्टर डोज भी कोविशील्ड ही लगेगी. यदि आपको पहले कोवैक्सीन लगी है तो बूस्टर डोज भी कोवैक्सीन की ही लगाई जाएगी. इसके अलावा बूस्टर डोज के लिए किसी नए रजिस्ट्रेशन की जरूरत नहीं होगी. इसकी वजह है कि दो डोज ले चुके लोग पहले से ही कोविन पर रजिस्टर्ड कर चुके हैं. प्राइवेट सेंटर पर बूस्टर डोज के लिए ‘ऑनलाइन अपॉइंटमेंट’ और ‘वॉक-इन रजिस्ट्रेशन’, दोनों विकल्प उपलब्ध होंगे.

News
More stories
Pakistan: कौन हैं शाहबाज शरीफ, जो इमरान के बाद प्रधानमंत्री बनने जा रहे है, जानिए उनका राजनीतिक इतिहास
%d bloggers like this: