छत्तीसगढ़ के सांसद राम विचार नेताम बने द्रौपदी मुर्मू के प्रस्तावक, रेणुका सिंह और संतोष पांडे ने किए हस्ताक्षर, नेताम बोले-आजादी के 75 साल बाद मिला सम्मान

24 Jun, 2022
Deepa Rawat
Share on :
Ram Vichar Netam, Santosh Pandey and Union Minister Renuka Singh

छत्तीसगढ़ से बीजेपी सांसद भी प्रस्तावकों में शामिल हैं। इनमें राम विचार नेताम, संतोष पांडे और केंद्रीय मंत्री रेणुका सिंह का नाम है।

नई दिल्ली: देश के राष्ट्रपति पद के लिए NDA की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू शुक्रवार को नामांकन दाखिल करेंगी। इस पहले गुरुवार को मुर्मू ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के अध्यक्ष जेपी नड्डा से मुलाकात की। प्रधानमंत्री मोदी मुर्मू के नामांकन पत्र में पहले प्रस्तावक हैं।

राष्ट्रपति पद NDA की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू

छत्तीसगढ़ से बीजेपी सांसद भी प्रस्तावकों में शामिल हैं। इनमें राम विचार नेताम, संतोष पांडे और केंद्रीय मंत्री रेणुका सिंह का नाम है। केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी के घर पर गुरुवार को प्रस्तावक और समर्थक के तौर पर मुर्मू के नामांकन पत्र पर इन नेताओं ने हस्ताक्षर किए।

मेरे लिए आत्मगौरव का दिन

द्रौपदी मुर्मू को राष्ट्रपति पद उम्मीदवार बनाई जाने पर राम विचार नेताम ने कहा- एनडीए गठबंधन से द्रौपदी मूर्मू को राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बनाकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इतिहास रचा। आज़ादी के 75 साल बाद हमारे आदिवासी समाज को सम्मान मिला है । प्रस्तावक बनने को लेकर रामविचार नेताम ने कहा कि मेरे लिए बहुत सुखद और आत्म गौरव का दिन है।

कौन हैं मुर्मू

द्रौपदी मुर्मू झारखंड की पहली महिला राज्यपाल हैं। द्रौपदी मुर्मू 18 मई 2015 से झारखण्ड की राज्यपाल हैं। द्रौपदी मुर्मू ओडिशा प्रांत से आती हैं । BJP-BJD गठबंधन सरकार में द्रौपदी मुर्मू मंत्री भी रह चुकी हैं। मुर्मू संथाल परिवार से ताल्लुक रखती हैं।

द्रोपदी मुर्मू अगर राष्ट्रपति बनती हैं तो वह देश की पहली आदिवासी राष्ट्रपति होंगी, व दूसरी महिला राष्ट्रपति। इससे पहले प्रतिभा पाटिल महिला राष्ट्रपति रह चुकी हैं। कांग्रेस जैसे विपक्षी दलों ने यशवंत सिन्हा को अपना राष्ट्रपति उम्मीदवार बनाया है।राष्ट्रपति पद के लिए मतदान 18 जुलाई को होगा। वर्तमान राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का कार्यकाल 24 जुलाई को समाप्त हो रहा है।

News
More stories
भारत की महान विरासत योग को अपने दैनिक जीवन का हिस्सा बनायें: डॉ राम करन सिंह
%d bloggers like this: