Breaking news

सिद्धू मूसेवाला की हत्या में शामिल गैंगस्टर गोल्डी बराड़ ने पंजाब के कानून मंत्री और DGP को दी चेतावनी

Madrasa Survey: उत्तराखंड में भी होगा मदरसों का सर्वे, CM पुष्कर सिंह धामी ने बताया जरुरी ! Delhi News: जल्द होगा MCD Election की तारीख का ऐलान, वार्डों के प्रस्तावित नक्शे पर कमेटी ने मांगे सुझाव पश्चिम बंगाल में नबान्न अभियान को लेकर BJP और पुलिस आमने सामने, हिरासत में लिए गए शुभेंदु अधिकारी-लॉकेट चटर्जी Delhi News: AAP के दो विधायक दंगा भड़काने में दोषी करार, 7 साल पुराना है मामला; 21 सितम्बर को कोर्ट सुनाएगा सजा Mumbai News: शख्स की कार में लगी आग तो मदद के लिए आगे आए महाराष्ट्र CM एकनाथ शिंदे, रुकवाया काफिला

Yogi Shapath Grahan 2022: योगी 2.0 की आज से शुरुआत, 35 साल मे पहली बार

25 Mar, 2022
Employee
Share on :

लखनऊ: योगी आदित्यनाथ एक बार फिर से शुक्रवार को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने को त्यार हैं. आज यानी 25 मार्च को शाम 4 बजे इकाना स्टेडियम में योगी अपने पूरे मंत्रिमंडल के साथ दूसरे कार्यकाल की शपथ लेंगे। इससे पहले योगी को गुरुवार को विधिवत बीजेपी विधायक दल का नेता चुना गया जिसके बाद योगी ने शपथ ग्रहण से पहले ही एक बड़ी शपथ ली जो चर्चा का पात्र बन गया. दरअसल विधायकों को संबोधित करते हुए योगी कहते हैं कि पॉवर मिलने के बाद राजा नहीं, सेवक की तरह व्यवहार करना चाहिए इसीलिए वो अपनी जनता के भलाई के लिए हर मुमकिन कोशिश करेंगे.

योगी को नेता बनाने का प्रस्ताव विधायक सुरेश खन्ना ने रखा जिसका लोकभवन में बैठे भाजपा के पांच वरिष्ठ विधायकों ने समर्थन किया। इसके बाद सर्वसम्मति से योगी को नेता बनाए जाने की सहमति मिल गयी।
बता दें, यूपी के इतिहास में ऐसा लगभग तीन दशकों के बाद हुआ जब कोई मुख्यमंत्री अपने कार्यकाल को रिपीट करने जा रहा हो और इसका श्रेय 2022 में बीजेपी को मिले बंपर जनादेश को जाता है. सूत्रों के मुताबिक योगी आदित्यनाथ के साथ 46 मंत्री शपथ ले सकते हैं. इसके अलावा, 5 महिलाएं भी मंत्री बनाई जा सकती हैं. वहीं, योगी सरकार मे युवा चेहरों को तवज्जो देने की बात भी जोरों शोरों मे है. शपथ समारोह से पहले योगी आदित्यनाथ के आवास पर सभी मंत्रियों को बुलाया गया है. आज सुबह 10 बजे के बाद शपथ लेने वाले सभी मंत्री सीएम आवास पर पहुंचेंगे.

हालांकि, इससे पहले केशव प्रसाद मौर्य और दिनेश शर्मा को फिर से योगी सरकार में डिप्टी सीएम बनाने की खबरें आ रही थी लेकिन हाल मे आई जानकारी के मुताबिक दिनेश शर्मा अब मंत्रिमंडल का हिस्सा नही होंगे. जी हां, सूत्रों के हवाले से आ रही खबर के अनुसार योगी 2.0 में दिनेश शर्मा को जगह नहीं मिलेगी। सीएम योगी आदित्यनाथ के शपथ ग्रहण से पहले यूपी की राजधानी लखनऊ में बड़े पैमाने पर पोस्टर-होर्डिंग देखने को मिले. वहीं, कई जगहों पर योगी के बड़े-बड़े कट-आउट भी लगाए गए हैं.

इसे भी पढ़ेंYogi Adityanath 2.0: योगी की होगी दूसरी बार ताजपोशी, 2 उपमुख्यमंत्री समेत 46 मंत्री लेंगे शपथ

लखनऊ के प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी इकाना स्टेडियम में होने वाले इस समारोह में पीएम नरेंद्र मोदी, कई केंद्रीय मंत्री और बीजेपी शासित राज्यों के सीएम शामिल होंगे. इसके अलावा देश के बड़े उद्योगपतियों को भी निमंत्रण भेजा गया है.

यूपी में 35 साल बाद किसी पार्टी को लगातार दूसरी बार बहुमत मिला है ऐसे में पार्टी की खुशी सातवे आसमां पर है. इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि योगी आदित्यनाथ ने खुद फोन कर सपा संरक्षक मुलायम सिंह यादव, पूर्व सीएम अखिलेश यादव, बसपा प्रमुख मायावती को शपथ ग्रहण समारोह मे शामिल होने का न्योता दिया है. इतना ही नही, सोनिया गांधी, प्रियंका गांधी, राहुल गांधी को भी न्योता दिया गया है.

योगी की टीम में मंत्री बनाए जाने वालों में ब्रजेश पाठक, जेपीएस राठौड, नितिन अग्रवाल, असीम अरुण, कपिल देव अग्रवाल, रविंद्र जायसवाल, नरेंद्र कश्यप, नंद कुमार नंदी, धर्मपाल सिंह, भूपेन्द्र सिंह और धर्मवीर प्रजापति जैसे नाम शामिल हैं. वहीं, उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि पीएम मोदी के निर्देशन और योगी के नेतृत्व में उत्तर प्रदेश तेज़ी से आगे बढ़ेगा. इसके साथ ही पुष्कर ने योगी आदित्यनाथ को शुभकामनाएं भी दीं.

News
More stories
दिल्ली: रोहिणी के बैंक्वेट हॉल में लगी भीषण आग, एक घायल व वाहन क्षतिग्रस्त