Breaking news

सिद्धू मूसेवाला की हत्या में शामिल गैंगस्टर गोल्डी बराड़ ने पंजाब के कानून मंत्री और DGP को दी चेतावनी

Madrasa Survey: उत्तराखंड में भी होगा मदरसों का सर्वे, CM पुष्कर सिंह धामी ने बताया जरुरी ! Delhi News: जल्द होगा MCD Election की तारीख का ऐलान, वार्डों के प्रस्तावित नक्शे पर कमेटी ने मांगे सुझाव पश्चिम बंगाल में नबान्न अभियान को लेकर BJP और पुलिस आमने सामने, हिरासत में लिए गए शुभेंदु अधिकारी-लॉकेट चटर्जी Delhi News: AAP के दो विधायक दंगा भड़काने में दोषी करार, 7 साल पुराना है मामला; 21 सितम्बर को कोर्ट सुनाएगा सजा Mumbai News: शख्स की कार में लगी आग तो मदद के लिए आगे आए महाराष्ट्र CM एकनाथ शिंदे, रुकवाया काफिला

खेल मंत्री के आश्वासन के बाद चौथे दिन पहलवानों ने वापस लिया धरना प्रदर्शन, 22 जनवरी को मीडिया से रुबरु होंगे ब्रडब्ल्यूएफआई अध्यक्ष।

21 Jan, 2023
komal verma
Share on :

नई दिल्ली: 18 जनवरी से धरने पर बैठे पहलवान आज जंतर- मंतर पर नहीं बैठे है। चौथे दिन पहलवानों का धरना खत्म हो गया है। आपको बता दें, विनेश फोगाट, बजरंग पुनिया, साक्षी मलिक समेत देश के लगभग 30 बड़े पहलवानों ने रेसलिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया (WFI) के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया था और पहलवान लगातार बृजभूषण शरण सिंह को उनके पद से हटाने की मांग कर रहे थे। हालांकि, अब उन पर लगे आरोपों की जांच के लिए खेल मंत्रालय ने समिति गठित करने की घोषणा की है। समिति में कम से कम तीन लोग होंगे। मंत्रालय आज समिति के सदस्यों की घोषणा करेगा।

ये भी पढ़े: दिल्ली में 4 डिग्री टेंपरेचर में केवल टी-शर्ट पहनकर यात्रा करने वाले राहुल गांधी ने पहनी जैकेट, उन तीन लड़कियों को संदेश देना चाहते थे पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष।

खेल मंत्री के आश्वासन के बाद वापस लिया धरना प्रदर्शन

बृजभूषण सिंह पर लगे आरोपों की जांच करेगी कमेटी, खेल मंत्री के आश्वासन पर  खिलाड़ियों का धरना खत्म

खेल मंत्री अनुराग ठाकुर की ओर से जांच के लिए कमेटी गठित करने के ऐलान के बाद पहलवानों ने पिछले तीन दिन से दिल्ली के जंतर-मंतर पर जारी धरना वापस ले लिया है। पहलवान बजरंग पुनिया ने निष्पक्ष जांच की उम्मीद जताई और कहा कि डब्ल्यूएफआई अध्यक्ष की ओर से खिलाड़ियों को धमकी दी गई है। इसे लेकर भी खेल मंत्री ने हमें आश्वासन दिया है।

भारतीय ओलंपिक संघ ने भी जांच का दिया आश्वासन

बृजभूषण जांच तक कार्य से दूर रहेंगे, खेल मंत्रालय-IOA ने बनाई कमेटी... खत्म  हुआ पहलवानों का धरना - wrestlers protest wfi investigation committee sports  ministry ioa ntc - AajTak

पहलवानों की ओर से डब्ल्यूएफआई अध्यक्ष पर लगाए गए आरोप की जांच के लिए भारतीय ओलंपिक संघ ने भी जांच कमेटी गठित कर दी है।भारतीय ओलंपिक संघ ने डब्ल्यूएफआई अध्यक्ष पर लगे आरोप की जांच के लिए सात सदस्यीय कमेटी का गठन किया है। इस कमेटी की कमान एमसी मैरी कॉम को सौंपी गई है और अलकनंदा अशोक उपाध्यक्ष होंगी। सहदेव यादव, डोला बनर्जी और योगेश्वर दत्त के साथ ही अधिवक्ता श्लोक चंद्र और तलिश रे भी कमेटी के सदस्य होंगे। आईओए ने जांच के लिए कोई आईओए ने जांच के लिए कोई समयसीमा निर्धारित नहीं की है।

22 जनवरी को मीडिया से बात करेंगे बृजभूषण शरण सिंह

Gonda Kaiserganj Uttar Pradesh BJP MP Brij Bhushan Sharan Singh Attacked  MNS Chief Raj Thackeray | Gonda: बीजेपी सांसद बृजभूषण शरण सिंह का राज ठाकरे  पर जोरदार हमला, कर दिया ये बड़ा

बृजभूषण शरण सिंह ने इस पूरे विवाद के बीच साफ कर दिया था कि वे इस्तीफा नहीं देंगे। बृजभूषण शरण सिंह इस पूरे मामले को लेकर 20 जनवरी के दिन प्रेस कॉन्फ्रेंस करने वाले थे। बृजभूषण शरण सिंह की प्रेस कॉन्फ्रेंस के समय में तीन बार बदलाव किया गया और अंत में उनके बेटे प्रतीक भूषण सिंह ने ये कहा कि वे डब्ल्यूएफआई की वार्षिक आम बैठक के बाद 22 जनवरी को मीडिया से बात करेंगे।

कब और कैसे शुरु हुआ विवाद ?

Wrestler protest: महिला पहलवानों ने यौन उत्पीड़न की लिखित शिकायत दी, बढ़  सकती हैं बृजभूषण सिंह की मुसीबतें - Sexual harassment complaint filed by  wrestlers association to IOA ntc ...

इस मामले की शुरुआत उस समय हुई जब तीन बार की कॉमनवेल्थ मेडल विजेता विनेश फोगाट ने रोते हुए भारतीय कुश्ती संघ के अध्यक्ष और भाजपा सांसद बृजभूषण शरण पर महिला पहलवानों का यौन उत्पीड़न करने का आरोप लगाया। जिन आरोपों को बृजभूषण शरण सिंह ने झूठा बताया।

विनेश फोगाट के साथ देश के 30 बड़े पहलवानों ने जंतर मंतर पर दिया धरना

रेसलर प्रोटेस्ट: पहलवानों के समर्थन में आयी गीता फोगाट और बबीता फोगाट –  Satya Voice

इसके बाद विनेश का साथ देते हुए ओलंपिक पदक विजेता साक्षी मलिक, बजरंग पुनिया और 30 बड़े पहलवानों ने इकट्ठा होकर जंतर मंतर पर धरना देना शुरू कर दिया। सभी ने बृजभूषण पर लगे आरोपों को सही बताया और कहा कि समय आने पर इसके सबूत भी दिए जाएंगे। धरने में पहलवानों में बृजभूषण का इस्तीफा और कुश्ती संघ को भंग करने तक की मांगे रखी।

धरने के दूसरे दिन बबिता फोगाट ने पहलवानों को इंसाफ का दिया आश्वासन

मोदी सरकार का संदेश लेकर जंतर-मंतर पहुंचीं बबीता फोगाट, कहा- धुआं वहीं उठता  है जहां आग लगी होती है | Babita Phogat meet protesting wrestlers against  brij bhushan singh in ...

धरने के दूसरे दिन कॉमनवेल्थ गेम्स की पदक विजेता और भाजपा सांसद बबिता फोगाट जंतर-मंतर पहुंची। उन्होंने सभी पहलवानों से बाद कर आश्वासन दिया कि सरकार उनके साथ है और उन्हें पूरा इंसाफ मिलेगा।

सीपीआईएम नेता वृंदा करात ने मामले को राजनीतिक रुप देने की करी अपील

दूसरे दिन कई अलग-अलग नेता भी इस धरने में शामिल हुए। इस बीच धरने में पहुंची सीपीआईएम नेता वृंदा करात को पहलवानों ने मंच पर आने से रोक दिया और मामले को राजनीतिक रूप न देने की अपील की। इस बीच उन्हें कई और पहलवानों का साथ मिला और हरियाणा की कई खापों ने भी इंसाफ की मांग की। इस बीच पहलवान अंशु मलिक ने आरोप लगाते हुए कहा कि बृजभूषण प्रतियोगिताओं के दौरान गर्ल्स होस्टल में भी आते थे।

धरने के दूसरे दिन पहलवानों ने खेल मंत्रालय के सामने अपनी बात रखने की करी मांग

खेल मंत्रालय के साथ पहलवानों की मीटिंग खत्म, जंतर-मंतर पर बजरंग पूनिया  बताएंगे क्या रहा मीटिंग का हाल

पहलवानों ने धरने के दूसरे दिन खेल मंत्रालय के सामने अपनी बात रखने की मांग की, जिसे की मान लिया गया। देर शाम पहलवान खेल मंत्री अनुराग ठाकुर के साथ बैठक करने पहुंचे और कई घंटों तक चली ये बैठक बेनतीजा रही। पहलवान बृजभूषण के इस्तीफे पर अड़े रहे।

तीसरे दिन मैरी कॉम की अध्यक्षता में 7 सदस्यीय पैनल का किया गया गठन

WFI अध्यक्ष के खिलाफ यौन उत्पीड़न के आरोपों की जांच के लिए IOA ने मैरी कॉम  की अध्यक्षता में 7 सदस्यीय पैनल बनाया | अधिक खेल समाचार - News1

पहलवानों ने तीसरे दिन भी अपना धरना जारी रखा और एक बार फिर बृजभूषण के इस्तीफे और सरकार से कुश्ती संघ भंग करने की मांग की। इस बीच मामला बढ़ता देख पीटी उषा के नेतृत्व में भारतीय ओलंपिक संघ ने संज्ञान लेते हुए बृजभूषण की जांच के लिए मैरी कॉम की अध्यक्षता में 7 सदस्यीय पैनल का गठन किया। 

इस्तीफा न देने की बात पर अड़े रहे बृजभूषण शरण सिंह

जिस अयोध्या ने बृजभूषण सिंह को बुलंदियों पर पहुंचाया, अब वहीं तय होगा उनका  भविष्य! - Wrestlers Protest BJP MP Brijbhushan Sharan Singh Ayodhya WFI  Meeting lclv - AajTak

20 जनवरी को बृजभूषण ने प्रेस कॉन्फ्रेंस करने की घोषणा की थी, जिसका समय दो बार बढ़ाने के बाद आखिर में रद कर दी गई। हालांकि, बृजभूषण आरोपों को राजनीति से प्रेरित बताते हुए इस्तीफा न देने पर अड़े रहे। 

बीती रात खेल मंत्री के साथ वार्तालाप करके पहलवानों ने खत्म किया धरना प्रर्दशन

7 घंटे की मीटिंग के बाद, जंतर-मंतर से पहलवानों का धरना खत्म, खेल मंत्री ने  दिया है ये आश्वासन

इसके बाद 20-21 जनवरी की देर रात एक बार फिर खेल मंत्री अनुराग ठाकुर के साथ पहलवानों ने बातचीत की, जो की सफल रही और पहलवानों ने धरना खत्म कर लिया। मंत्री ने बृजभूषण पर लगे आरोपों की जांच के लिए समिति गठित करने की बात कही है।


Babita Phogat
Brij Bhushan Sharan SinghBrij Bhushan Sharan Singh Latest NewsBrij Bhushan Sharan Singh Updated NewsChothe din khel mantralaye se baatchhit ke baad pehlwano ne wapas liye dharna pradarshanchothe din pehalwano ne dharna liya wapasCPIM leader Brinda Karatdeshhit newsjantar mantarMary KomSports Minister Anurag Thakursports ministryVinesh PhogatVinesh Phogat updated NewsWFI

Edit By Deshhit News

News
More stories
दिल्ली में 4 डिग्री टेंपरेचर में केवल टी-शर्ट पहनकर यात्रा करने वाले राहुल गांधी ने पहनी जैकेट, उन तीन लड़कियों को संदेश देना चाहते थे पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष।