क्या एलोन मस्क लाने वाले हैं नया सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म?

27 Mar, 2022
Deepa Rawat
Share on :

रविवार यानी 27 मार्च को, अरबपति बिजनेसमैन और टेस्ला के सीईओ एलोन मस्क ने एक नया, ओपन-सोर्स सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म लॉन्च करने का संकेत दिया। अरबपति ने शनिवार को एक ट्वीट में कहा कि वह एक नया सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म बनाने के लिए “गंभीर विचार” कर रहे हैं। उन्होंने यह खुलासा माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ट्विटर पर भारतीय सॉफ्टवेयर डेवलपर ‘प्रणय पाथोले’ को जवाब देते हुए किया।

दरअसल, प्रणय पाथोले ने एलोन मस्क को टैग करते हुए एक ट्वीट किया जिसमें उन्होंने पूछा कि क्या वह एक ऐसा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म बनाने पर विचार करेंगे जिसमें एक ओपन-सोर्स एल्गोरिथम हो, जो मुक्त भाषण को प्राथमिकता दे, और जहां प्रचार कम हो.

उनका ये ट्वीट एक दिन बाद आया जब एलोन मस्क ने एक ट्विटर पोल डाला जिसमें उन्होंने उपयोगकर्ताओं से पूछा कि क्या वो मानते ​​​​है कि ट्विटर स्वतंत्र भाषण के सिद्धांत का पालन करता है, जिसके लिए 70 प्रतिशत से अधिक लोगों ने मतदान मे “नहीं” बोला.

इसे भी पढ़ें हरिद्वार में गर्लफ्रेंड का शव सूटकेस में क्यों ले जा रहा था युवक ?

वहीं, एलोन मस्क ने प्रणय पाथोले के ट्वीट के जवाब मे कहा कि वो इसपर गंभीरता से विचार करेंगे.

एलोन मस्क जो खुद ट्विटर के एक एक्टिव उपयोगकर्ता हैं, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म और इसकी नीतियों के आलोचक रहे हैं। उनका कहना है कि कंपनी अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के सिद्धांतों का पालन करने में विफल होकर लोकतंत्र को कमजोर कर रही है।

गुरुवार (24 मार्च) को, एलोन मस्क ने एक ऑनलाइन सर्वेक्षण किया था जिसमें उन्होंने पूछा कि क्या कंपनी द्वारा ट्विटर एल्गोरिदम को ओपन-सोर्स बनाया जाना चाहिए जिसपर 2 मिलियन मतदाताओं में से लगभग 82.7% ने प्रस्ताव को मंजूरी दी। ट्विटर के संस्थापक और पूर्व सीईओ, जैक डोर्सी ने यह कहते हुए जवाब दिया, “किस एल्गोरिथम का उपयोग करना है और किसका नही, यह विकल्प सभी के लिए खुला होना चाहिए।“ शुक्रवार (25 मार्च) को, एलोन मस्क ने एक और सर्वेक्षण किया और पूछा कि क्या ट्विटर ने ‘एक कार्यशील लोकतंत्र के लिए स्वतंत्र भाषणआवश्यक है’ के सिद्धांत का सख्ती से पालन किया है. इसके साथ ही मस्क ने लिखा कि “इस चुनाव के परिणाम महत्वपूर्ण होंगे। कृपया ध्यान से मतदान करें.” जिसपर 20 लाख मतदाताओं में से लगभग 70% ने माना कि माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ‘मुक्त भाषण’ को बनाए रखने में विफल रहा है।

लोगों का जवाब देखने के बाद, रविवार को, अरबपति बिजनेसमैन ने बताया कि वह एक नया सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म शुरू करने के बारे में गंभीरता से सोच रहे है जो एक ही समय में मुक्त भाषण का समर्थन भी करेगा और खुले विचारों का स्वागत भी। यदि श्री मस्क एक नया मंच बनाने के साथ आगे बढ़ने का फैसला करते हैं, तो वह प्रौद्योगिकी कंपनियों के बढ़ते पोर्टफोलियो में शामिल हो जाएंगे, जो खुद को मुक्त भाषण के चैंपियन के रूप में स्थान दे रहे हैं और जो उन उपयोगकर्ताओं को आकर्षित करने की उम्मीद करते हैं जो महसूस करते हैं कि उनके विचारों को ट्विटर जैसे प्लेटफॉर्म पर दबा दिया जाता है।

News
More stories
IND VS SA:भारत महिला वर्ल्ड कप से हुआ बाहर, 1 नो-बॉल ने तोड़ा भारत के फैन्स का सपना, रोचक मैच में अफ्रीका ने किया हराया
%d bloggers like this: