कौन है 110 दिन तक सड़कों पर दौड़ने वाली सूफिया खान, जिसने रनिंग के लिए छोड़ी एविएशन की नौकरी

14 Apr, 2022
Deepa Rawat
Share on :
Running mAchine Sufia Khan

सूफिया खान के नाम कश्‍मीर से कन्‍याकुमारी की दूरी सबसे कम समय में तय करने का भी रिकॉर्ड है.

आइये नजर ड़ालते है

सूफिया खान ने रनिंग की शुरुआत 16 दिसंबर 2020 की थी. 6 अप्रैल 2021 को ये रनिंग पूरी की. वह पैशन को फॉलो करने के लिए एविएशन की नौकरी छोड़ चुकी है.

रनर सूफिया खान ने गिनीज वर्ल्‍ड रिकॉर्ड अपने नाम किया है. दरअसल, उन्‍होंने सबसे कम समय में स्‍वर्णिम चतुर्भुज शहरों की दूरी नापकर रिकॉर्ड बनाया है.

 उन्होंने दिल्‍ली, मुंबई, कोलकाता, चेन्‍नई से जुड़ी सड़क पर दौड़कर यह रिकॉर्ड बनाया है. सूफिया खान रनिंग के पैशन को फॉलो करने लिए एविएशन की नौकरी भी छोड़ चुकी हैं.

सूफिया खान दिल्‍ली की रहने वाली हैं. उन्‍होंने इस रिकॉर्ड रनिंग की शुरुआत दिल्ली से ही की. उन्होंने 6002 किलोमीटर की दूरी 110 दिन, 23 घंटे और 24 मिनट में पूरी की की. उन्होंने 16 दिसंबर 2020 को दौड़ना शुरू किया था और 6 अप्रैल 2021 को दौड़ खत्म किया. 

सूफिया खान के नाम कश्‍मीर से कन्‍याकुमारी की दूरी सबसे कम समय में तय करने का भी रिकॉर्ड है. 

रिकॉर्ड बनाने पर क्‍या बोली धावक 

सूफिया खान ने कहा कि वह जिन शहरों से होकर गुजर रही थीं, लोग उनका सपोर्ट कर रहे थे. इनमें साइकिलिस्‍ट, रनर्स , रनर्स शामिल थे. कई बार तो छोटे कस्‍बों में लोगों ने उन्‍हें डिनर और रुकने के लिए भी आमंत्रित किया.

सूफिया ने बताया कि इस दौड़ के दौरान वह कई बार होटल तो कई बार सड़‍क किनारे मौजूद शेल्‍टर्स में भी रुकीं. सूफिया खान ने बताया कि ज्‍यादा दूर की दौड़ ( Ultra-distance Running) उनका पैशन है.

News
More stories
दिल्ली के पंजाबी बाग के एक रेस्टोरेंट में लगी भीषण आग