Breaking news

सिद्धू मूसेवाला की हत्या में शामिल गैंगस्टर गोल्डी बराड़ ने पंजाब के कानून मंत्री और DGP को दी चेतावनी

Madrasa Survey: उत्तराखंड में भी होगा मदरसों का सर्वे, CM पुष्कर सिंह धामी ने बताया जरुरी ! Delhi News: जल्द होगा MCD Election की तारीख का ऐलान, वार्डों के प्रस्तावित नक्शे पर कमेटी ने मांगे सुझाव पश्चिम बंगाल में नबान्न अभियान को लेकर BJP और पुलिस आमने सामने, हिरासत में लिए गए शुभेंदु अधिकारी-लॉकेट चटर्जी Delhi News: AAP के दो विधायक दंगा भड़काने में दोषी करार, 7 साल पुराना है मामला; 21 सितम्बर को कोर्ट सुनाएगा सजा Mumbai News: शख्स की कार में लगी आग तो मदद के लिए आगे आए महाराष्ट्र CM एकनाथ शिंदे, रुकवाया काफिला

कौन है वो 10 विधायक जो शपथ लेकर हुए, भगवंत मान के मंत्रिमंडल में शामिल ?

19 Mar, 2022
Employee
Share on :

पंजाब के सीएम भगवंत मान ने अपने ट्विटर हैंडल से जानकारी देते हुए लिखा कि पंजाब की आप सरकार में शामिल होने वाले सभी मंत्रियों को बहुत-बहुत शुभकामनाएं. पंजाब की जनता ने हम सबको बहुत बड़ी ज़िम्मेदारी दी है. हमें दिन-रात मेहनत कर लोगों की सेवा करनी है.

नई दिल्ली: भगवंत मान के मंत्रिमंडल के विस्तार के साथ नई सरकार में आज यानी शनिवार को 10 विधायकों ने शपथ ली।


जानकारी के मुताबिक, हरपाल सिंह चीमा, डॉ बलजीत कौर, हरभजन सिंह, डॉ विजय सिंगला मंत्री बनेंगे. उनके अलावा इस लिस्ट में गुरमीर सिंह मीत हायर और हरजोत सिंह बैंस, लाल चंद कटारुचक, कुलदीप सिंह धालीवाल, लालजीत सिंह भुल्लर, ब्रम शंकर का नाम भी शामिल हैं

पंजाब में भगवंत मान के मंत्रिमंडल में आज ये मंत्री लेंगे शपथ

यह भी पढ़ें- योगी लेंगे 25 तारीख को सीएम पद की शपथ, प्रधानमंत्री मोदी, गृहमंत्री अमित शाह सहित कई दिग्गज नेता होंगे शामिल, विपक्ष को भी निमंत्रण

मुख्यमंत्री भगवंत मान ने नए मंत्रिमंडल में हर वर्ग और क्षेत्र के लोगों को कैबिनेट में जगह दी जिसमें दलित, महिला और हिंदू समुदाय के विधायक भी हैं. कहा ये भी जा रहा है कि कैबिनेट गठन में माझा और मालवा क्षेत्र का दबदबा भी साफ झलक रहा है.

जिन 10 विधयाकों को इस मंत्रिमंडल में जगह दी है, वह इस प्रकार है हरपाल सिंह चीमा दिड़बा विधानसभा सीट से लगातार दूसरी बार विधायक बने और चीमा पेशे से वकील रहे हैं और आम आदमी पार्टी के साथ शुरू ही जुड़े रहे हैं. वे आम आदमी पार्टी के बड़े दलित चेहरे माने जाते हैं. भगवंत मान कैबिनेट में डॉक्टर बलजीत कौर एकमात्र महिला मंत्री हैं वह पेशे से एक डॉक्टर हैं इसलिए इनको डॉक्टर के रूप में स्वास्थ्य मंत्रालय दिया गया है उन्होंने कहा कि मैं विकास के लिए काम करूंगी. तीसरे नंबर पर ब्रह्म शंकर ने शपथ ली इन्होंने श्याम अरोड़ को हराया था. चौथे नंबर पर डॉक्टर विजय सिंगला ने मंत्री पद की शपथ ली विजय सिंगला ने 63 हजार से अधिक वोटों से जीत हासिल की है. मानसा सीट से विधायक चुनकर आए हैं. पांचवे नंबर पर लाल चंद कटारूचक्क ने ली मंत्री पद की शपथ साथ ही लालजीत सिंह भुल्लर, गुरमीत सिंह मीत हेयर, हरजोत सिंह बैंस ने भी मंत्री पद कि९ शपथ ली है.

पंजाब में अंतरी पद की शपथ लेने से पहले, विधयाकों की दर्शक दिरगाह में फोटो

इन सबके अलावा पंजाब के नए स्पीकर को लेकर भी बड़ी खबर सामने आ रही है. कुलतार सिंह संधवां को दी विधानसभा स्पीकर की जिम्मेदारी दी जा सकती है. संधवां पंजाब विधानसभा के स्पीकर बनाए जा सकते हैं. आपको बता दें कि कुलतार कोटकपुरा से दूसरी बार विधायक बने हैं, ऐसे में इस पद के लिए दावेदारी है.

आप के विधायक कुलतार सिंह संधवां


मुख्यमंत्री भगमंत ने इस जानकारी को अपने ट्विटर हैंडल से दी की वह अपने मंत्रिमंडल में शामिल होने वाले 10 विधायकों के नाम और उनकी तस्वीर ट्विटर पर शेयर करते हुए बताया कि नया मंत्रिमंडल आज शपथ ग्रहण करेगा. उन्होंने कहा, पंजाब का नया मंत्रिमंडल आज शपथ ग्रहण करेगा. पंजाब की आप सरकार में शामिल होने वाले सभी मंत्रियों को बहुत-बहुत शुभकामनाएं. पंजाब की जनता ने हम सबको बहुत बड़ी ज़िम्मेदारी दी है. हमें दिन-रात मेहनत कर लोगों की सेवा करनी है. पंजाब को एक ईमानदार सरकार देनी है. हमें रंगला पंजाब बनाना है.


पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान का ट्विट

और आपको आगे बताते चले कि पंजाब के राज्यपाल बनवारीलाल पुरोहित ने गत बुधवार को भगवंत मान को मुख्यमंत्री पद की शपथ दिलाई थी. इस बार के विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी को 117 सदस्यीय विधानसभा में कुल 92 सीटें हासिल हुईं हैं.

News
More stories
योगी लेंगे 25 तारीख को सीएम पद की शपथ, प्रधानमंत्री मोदी, गृहमंत्री अमित शाह सहित कई दिग्गज नेता होंगे शामिल, विपक्ष को भी निमंत्रण