नैनीताल: पिरूल से जंगलों में आग का खतरा बढ़ा, वन विभाग ने ग्रामीणों से अपील

17 May, 2024
Head office
Share on :

नैनीताल, 17 मई 2024: नैनीताल के जंगलों में पिरूल गिरने से आग लगने की घटनाएं फिर से सामने आने लगी हैं। गुरुवार शाम को बेतालघाट ब्लॉक के मल्लाकोट धनियाकोट के जंगल में आग लग गई। आग हवाओं के साथ तेज़ी से फैलकर आबादी क्षेत्र तक पहुंचने लगी।

ग्रामीणों ने किया बचाव:

आग को आबादी क्षेत्र में बढ़ता देख ग्रामीणों ने तुरंत वन विभाग, फायर ब्रिगेड और पुलिस प्रशासन को सूचना दी। क्षेत्र के कृपाल सिंह ने बताया कि आग लगने की सूचना मिलते ही फायर ब्रिगेड और पुलिस की टीम मौके पर पहुंची और आग बुझाने में जुट गई। उन्होंने बताया कि ग्रामीणों के सहयोग से आग को आबादी क्षेत्र में पहुंचने से पहले ही बुझा लिया गया।

जंगल में लगी आग नहीं बुझ पाई:

हालांकि, जंगल में लगी आग अभी पूरी तरह से बुझ नहीं पाई है। वन विभाग की टीम आग पर काबू पाने के लिए लगातार प्रयास कर रही है।

पिरूल से खतरा:

जंगल और सड़कों पर एक बार फिर पिरूल गिरने से वनाग्नि का खतरा बढ़ गया है। वन विभाग की ओर से ग्रामीणों के साथ बैठकर जंगलों को बचाने में सहयोग करने की अपील की जा रही है।

अन्य घटनाएं:

  • वन विभाग ने बुधवार रात तराई पूर्वी वन प्रभाग के रेशमबाग बीट के तहत गौला रौखड़ ब्लॉक में वनाग्नि पर काबू पाया।
  • हल्द्वानी मार्ग के नैनागांव से लगे जंगल में बुधवार देर रात आग लग गई। सूचना के बाद मौके पर पहुंची दमकल की टीम ने आग पर काबू पाया।

निष्कर्ष:

नैनीताल में जंगलों में लग रही आग से वन संपदा को नुकसान हो रहा है। वन विभाग ग्रामीणों से सहयोग करने की अपील कर रहा है ताकि वनाग्नि की घटनाओं को रोका जा सके।

Tags : #नैनीताल #जंगल_में_आग #वन_संपदा #ग्रामीणों_से_अपील #पिरूल #वन_विभाग #फायर_ब्रिगेड #पुलिस

News
More stories
दिल्ली एनसीआर में उबर ला रही है प्रीमियम बस सेवा, मिलेगा आरामदायक सफर का अनुभव