केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 2023 -24 का आम बजट किया पेश, जानिए प्रमुख बातें….

01 Feb, 2023
Deepa Rawat
Share on :

नई दिल्ली: 1 फरवरी को संसद में केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 2023 -24 का आम बजट पेश किया। अगले साल देश में पीएम के चुनाव होंगे। इसलिए 2023 का यह बजट प्रधानमंत्री मोदी के लिए बेहद खास है। तो चलिए जानते हैं बजट भाषण के दौरान निर्मला सीतारमण ने क्या-क्या कहा…

ये भी पढ़े: भारत का आम बजट 1860 वहीं, रेल बजट 1924 में किया गया था पेश।

भारतीय अर्थव्यस्था

Indian Economy: India Has Become 5th Largest Economy Of The World,  Overtakes Britain | Indian Economy: भारतीय अर्थव्यवस्था बनी दुनिया की 5वीं  सबसे बड़ी इकोनॉमी, ब्रिटेन को पीछे छोड़ा

सबसे पहले भारतीय अर्थव्यस्था को लेकर केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने क्या कहा यह बताते हैं। भारतीय अर्थव्यस्था को लेकर वित्त मंत्री ने कहा, भारतीय अर्थव्यवस्था सही रास्ते पर, और उज्ज्वल भविष्य की ओर बढ़ रही है। उन्होंने कहा कि यह अमृत काल का पहला बजट है। यह आजादी के 100 साल बाद भारत की परिकल्पना का बजट है। इस बजट में किसान, मध्य वर्ग, महिला से लेकर समाज के सभी वर्ग के विकास की रूपरेखा है।

इसी के साथ वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि वैश्विक चुनौतियों के इस समय में भारत की G20 अध्यक्षता हमें विश्व आर्थिक व्यवस्था में भारत की भूमिका को मजबूत करने का एक अनूठा अवसर देती है। 2014 से सरकार के प्रयासों ने सभी नागरिकों के लिए जीवन की बेहतर गुणवत्ता और गरिमापूर्ण जीवन सुनिश्चित किया है। प्रति व्यक्ति आय दोगुनी से अधिक बढ़कर 1.97 लाख रुपये हो गई है। इन 9 वर्षों में भारतीय अर्थव्यवस्था का आकार दुनिया में 10वीं से 5वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था के रूप में बढ़ा है। यानी भारतीय अर्थव्यवस्था दुनिया में 10वें स्थान से पांचवें स्थान पर पहुंची।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना : PMGKY एप्लीकेशन फॉर्म, ऑनलाइन आवेदन

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को लेकर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा, प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत 2 लाख करोड़ रुपये केंद्र सरकार द्वारा वहन किया जा रहा है। अंत्योदय योजना के तहत गरीबों के लिए मुफ्त खाद्यान्न की आपूर्ति को एक वर्ष के लिए बढ़ा दिया गया है। उन्होंने आगे कहा कि हमारा आर्थिक एजेंडा नागरिकों के लिए अवसरों को सुविधाजनक बनाने, विकास और रोजगार सृजन को तेज गति प्रदान करने और व्यापक आर्थिक स्थिरता को मजबूत करने पर केंद्रित है।

कृषि स्टार्टअप

चार स्टार्टअप भारतीय कृषि बदलेंगे

निर्मला सीतारमण ने कहा कि हमारा आर्थिक एजेंडा नागरिकों के लिए अवसरों को सुविधाजनक बनाने, विकास और रोजगार सृजन को तेज गति प्रदान करने और व्यापक आर्थिक स्थिरता को मजबूत करने पर केंद्रित है। उन्होंने कहा कि कृषि से जुड़े स्टार्ट अप को प्राथमिकता दी जाएगी। युवा उद्यमियों द्वारा कृषि-स्टार्टअप को प्रोत्साहित करने के लिए कृषि त्वरक कोष की स्थापना की जाएगी।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि पशुपालन, डेयरी और मत्स्य पालन पर ध्यान देते हुए कृषि ऋण लक्ष्य को बढ़ाकर 20 लाख करोड़ रुपए किया जाएगा। इसमें पशु पालन, दुग्ध उद्योग और मछली पालन पर ध्यान दिया जाएगा। उन्होंने आगे कहा कि बच्चों और किशोरों के लिए राष्ट्रीय डिजिटल पुस्तकालय स्थापित किया जाएगा।

पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान

विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना 2023 | Vishwakarma Shram Samman Yojana |  Sarkari Yojana

बजट में परंपरागत हस्तशिल्प कारीगरों के लिए ‘पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान’ योजना शुरू करने की घोषणा की गई। वित्तीय समर्थन के अलावा प्रौद्योगिकी मदद भी दी जाएगी। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान पैकेज की परिकल्पना पारंपरिक कारीगरों और शिल्पकारों के लिए की गई है, जो उन्हें एमएसएमई मूल्य श्रृंखला के साथ एकीकृत करते हुए अपने उत्पादों की गुणवत्ता, पैमाने और पहुंच में सुधार करने में सक्षम बनाएगा।

Budget 2023 की 7 प्राथमिकताएं

निर्मला सीतारमण ने ऐलान किया कि 2014 से बने मौजूदा 157 मेडिकल कॉलेजों के साथ कोलोकेशन में 157 नए नर्सिंग कॉलेज स्थापित किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि Budget 2023 की 7 प्राथमिकताएं समावेशी विकास, अंतिम छोर तक पहुँचना, बुनियादी ढांचा और निवेश, क्षमता को उजागर करना, ग्रीन ग्रोथ, युवा शक्ति और वित्तीय क्षेत्र हैं।

PMPBTG विकास मिशन

वित्त मंत्री ने कहा कि जनजातीय समूहों की सामाजिक-आर्थिक स्थिति में सुधार के लिए PMPBTG विकास मिशन शुरू किया जाएगा, ताकि PBTG बस्तियों को मूलभूत सुविधाएं दी जा सके। अगले 3 साल में योजना को लागू करने के लिए 15,000 करोड़ उपलब्ध कराए जाएंगे। उन्होंने कहा कि बजट में रेलवे के लिए 2.40 लाख करोड़ रुपए के पूंजीगत परिव्यय का प्रावधान किया गया है। वहीं, पीएम आवास योजना के परिव्यय को 66% बढ़ाकर 79,000 करोड़ किया जा रहा है।

पूंजी निवेश परिव्यय

निर्मला सीतारमण ने कहा कि पूंजी निवेश परिव्यय 33% बढ़ाकर 10 लाख करोड़ रुपये किया जा रहा है, जो कि सकल घरेलू उत्पाद का 3.3% होगा। वहीं, उन्होंने कहा कि मोटे अनाजों को ‘श्री अन्न’ का नाम दिया जाएगा, भारत को वैश्विक केंद्र बनाने के लिए हैदराबाद स्थित उत्कृष्टता केंद्र काम करेगा।

2,200 करोड़ रुपये का आत्मनिर्भर स्वच्छ संयंत्र कार्यक्रम

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि बजट में ई-अदालतों के गठन का तीसरे चरण शुरू करने के लिए 7,000 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है। वहीं, उन्होंने कहा कि राज्यों और शहरों को नगरीय योजना बनाने के लिए प्रेरित किया जाएगा। हरित वृद्धि को बढ़ावा देने के लिये हरित ऋण कार्यक्रम शुरू किया जाएगा। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि सरकार 2,200 करोड़ रुपये का आत्मनिर्भर स्वच्छ संयंत्र कार्यक्रम शुरू करेगी।

बजट में सस्ती हुई ये चीजें

LED, टीवी, कपड़ा, मोबाइल फोन, खिलौना, मोबाइल कैमरा लेंस, इलेक्ट्रिक गाड़ियां, हीरे के आभूषण, बायोगैस से जुड़ी चीजें लिथियम सेल्स साइकिल आदि सस्ती हो गए हैं। वहीं, 2022 में सोना, चांदी, लोहा, स्टील, नायलॉन कपड़े, कॉपर के सामान, इंश्योरेंस, जूते सस्ते हुए थे।

बजट में मंहगी हुई ये चीजें

सामान, सिगरेट, शराब, छाता, सोना, प्लेटिनम, हीरा, विदेशी किचन, चिमनी एक्स-रे मशीन, आयातित चांदी के सामान आदि सस्ती हो गए हैं। वहीं, 2022 में इलेक्ट्रॉनिक उपकरण, मोबाइल फोन, मोबाइल फोन चार्जर, रत्न, सूती कपड़े,ऑटो पार्टस महंगे हुए थे।

deshhit newsNirmala Sitharaman ne 11 february 2023 ko pesh kiya dsh ka Aam BudgetNirmala Sitharaman ne subha 11 Baje Pesh Kiya Desh Ka aam budgetparliamentSansadUnion Finance Minister Nirmala SitharamanUnion Finance Minister Nirmala Sitharaman ne pesh kiya 2023 -2024 ka aam budget

Edit By Deshhit News

News
More stories
भारत का आम बजट 1860 वहीं, रेल बजट 1924 में किया गया था पेश।
%d bloggers like this: