दिल्ली सरकार के नई योजना के तहत मज़दूर, दिल्ली परिवहन निगम की बसों और क्लस्टर बसों में मुफ्त यात्रा कर सकेंगे

05 May, 2022
Deepa Rawat
Share on :
बसों और क्लस्टर बसों में मुफ्त यात्रा कर सकेंगेडीटीसी

दिल्ली सरकार ने बुधवार को एक नई योजना शुरू की, जिसके तहत दिल्ली बिल्डिंग और अन्य कंस्ट्रक्शन वर्कर्स वेलफेयर बोर्ड (DBOCWWB) के साथ पंजीकृत श्रमिक बिना टिकट, दिल्ली परिवहन निगम और क्लस्टर बसें में यात्रा कर सकेंगे…

नई दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी में महिलाओं के लिए बस की सवारी मुफ्त करने के दो साल बाद, दिल्ली सरकार ने बुधवार को इस योजना की शुरुआत करते हुए, उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया, जिनके पास श्रम विभाग भी है, ने कहा कि बिल्डिंग और अन्य कंस्ट्रक्शन वर्कर्स वेलफेयर बोर्ड (DBOCWWB) के साथ पंजीकृत मजदूरों में न केवल निर्माण मजदूर शामिल हैं, बल्कि इलेक्ट्रीशियन, बढ़ई, पेंटर और प्लंबर जैसे कुशल मजदूर भी शामिल हैं। उन्होंने कहा कि इस योजना से दिल्ली में लगभग 1.2 लाख ऐसे मजदूरों को लाभ होने की उम्मीद है और उनमें से लगभग दस लाख पहले से ही बोर्ड के साथ पंजीकृत हैं।

सिसोदिया ने लॉन्च के दौरान कहा, “दिल्ली में, केवल कुछ निर्माण मजदूरों को उनके कार्य स्थल के पास आवास मिलता है और अन्य को शहर के बाहरी इलाके से साइट या श्रम चौक की यात्रा करनी पड़ती है। पैसे के रूप में उन्हें काम पर जाने के लिए भुगतान करना पड़ता है। निर्माण मजदूरों की इन यात्रा-संबंधी समस्याओं को समाप्त करने के लिए, केजरीवाल सरकार ने आज उनके लिए एक मुफ्त बस यात्रा पास योजना शुरू की है। अब उन्हें मुफ्त पास मिलेगा जो उन्हें शहर भर में डीटीसी बसों में यात्रा करने में सक्षम बनाएगा।”

उन्होंने कहा कि पंजीकृत श्रमिक डीटीसी की वेबसाइट पर या निर्माण श्रमिक कल्याण बोर्ड द्वारा स्थापित 34 पंजीकरण बूथों में से किसी एक पर मुफ्त पास के लिए पंजीकरण करा सकते हैं। “उन्हें शीघ्र ही पास जारी किए जाएंगे। उन्हें पास पाने के लिए कार्यालयों के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे या लाइन में इंतजार करने में पूरा दिन बर्बाद नहीं करना पड़ेगा”

दिल्ली बजट 2022-23 में, सरकार ने महिलाओं के लिए मुफ्त बस की सवारी की अपनी योजना को जारी रखने के लिए ₹250 करोड़ आवंटित किए। दिल्ली सरकार ने अब तक महिलाओं के लिए मुफ्त बस की सवारी पर ₹484 करोड़ से अधिक खर्च किए हैं और दिसंबर 2019 में लॉन्च होने के बाद से अब तक लगभग 480 लाख महिलाओं ने इस योजना का लाभ उठाया है।

News
More stories
यूपी के गोंडा में युवकों ने युवती को ऑटो से खींच कर की छेड़छाड़ और मारपीट
%d bloggers like this: