अयोध्या में बनेगा टूरिस्ट फैसिलिटेशन सेंटर, योगी कैबिनेट का बड़ा फैसला

28 Sep, 2022
Deepa Rawat
Share on :
ayodhya news

UP Cabinet Decision योगी आद‍ित्‍यनाथ कैब‍िनेट ने पीपीपी मोड पर अयोध्‍या में 16 हजार बेड के यात्री निवास का निर्माण व संचालन के प्रस्‍ताव को मंजूरी दे दी है। इसमें होटल डार्मेट्री एंफीथियेटर व पार्किंग की भी सुविधा होगी।

नई दिल्ली: UP Cabinet Decision श्रीराम जन्मभूमि मंदिर निर्माण के दृष्टिगत नव्य अयोध्या की परिकल्पना को साकार करने और रामनगरी में श्रद्धालुओं की संख्या में संभावित वृद्धि को देखते हुए योगी सरकार ने अयोध्या (Ayodhya) में सार्वजनिक निजी सहभागिता (पीपीपी) के आधार पर निजी निवेश के माध्यम से टूरिस्ट फैसिलिटेशन सेंटर विकसित और संचालित कराने का निर्णय किया है।

पीपीपी मोड पर विकसित और संचालित होगा टूरिस्ट फैसिलिटेशन सेंटर

  • मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में मंगलवार को हुई कैबिनेट बैठक में यह प्रस्ताव स्वीकृत हुआ।
  • पर्यटन मंत्री जयवीर सिंह ने बताया कि अयोध्या विजन 2047 के अंतर्गत टूरिस्ट फैसिलिटेशन सेंटर को पर्यटन विभाग की ओर से पीपीपी मोड पर विकसित और संचालित किया जाएगा।
  • इसमें श्रद्धालुओं व पर्यटकों के लिए 16 हजार बेड का यात्री निवास, होटल, डार्मेट्री, एंफीथियेटर, पार्किंग/भूमिगत पार्किंग और अन्य सुविधाएं विकसित की जाएंगी जो उन्हें कम खर्च पर उपलब्ध होंगी।
  • पर्यटन मंत्री ने बताया कि वर्तमान में अयोध्या में 30 होटल व 100 मंदिरों की धर्मशालाओं में कुल 25 हजार बेड हैं।
  • फैसिलिटेशन सेंटर का निर्माण पूरा होने पर अयोध्या में पर्याप्त संख्या में श्रद्धालुओं व पर्यटकों के ठहरने, खानपान व अन्य सुविधाएं कम खर्च पर उपलब्ध होंगी। यहां की भूमिगत पार्किंग में 250 गाड़‍ियां खड़ी हो सकेंगी।

Edited By Deshhit News

News
More stories
UP Govt News: यूपी को मिली जैव ऊर्जा नीति की मंजूरी, 1 रुपए की लीज पर बायो फ्यूल प्लांट के लिए जमीन देगी योगी सरकार
%d bloggers like this: