Breaking news

सिद्धू मूसेवाला की हत्या में शामिल गैंगस्टर गोल्डी बराड़ ने पंजाब के कानून मंत्री और DGP को दी चेतावनी

Madrasa Survey: उत्तराखंड में भी होगा मदरसों का सर्वे, CM पुष्कर सिंह धामी ने बताया जरुरी ! Delhi News: जल्द होगा MCD Election की तारीख का ऐलान, वार्डों के प्रस्तावित नक्शे पर कमेटी ने मांगे सुझाव पश्चिम बंगाल में नबान्न अभियान को लेकर BJP और पुलिस आमने सामने, हिरासत में लिए गए शुभेंदु अधिकारी-लॉकेट चटर्जी Delhi News: AAP के दो विधायक दंगा भड़काने में दोषी करार, 7 साल पुराना है मामला; 21 सितम्बर को कोर्ट सुनाएगा सजा Mumbai News: शख्स की कार में लगी आग तो मदद के लिए आगे आए महाराष्ट्र CM एकनाथ शिंदे, रुकवाया काफिला

अयोध्या: स्वर कोकिला ‘लता मंगेशकर’ चौक का लोकार्पण करने के बाद उन्हें याद कर भावुक हुए पीएम मोदी

28 Sep, 2022
Employee
Share on :
Pm Modi with Lata DIDi

आज सीएम योगी द्वारा अयोध्या में लता मंगेशकर चौक का उद्घाटन किया गया. इस चौक पर 40 फीट लम्बी वीणा लगाई गई है, जिसका वजन 14 टन है.  इस मौके पर राम कथा पार्क में लता दीदी के चित्रों की प्रदर्शनी की गयी है, साथ ही पीएम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वर्चुअली इस कार्यक्रम से जुड़े और नया घाट चौराहा का उद्धाटन किया।

नई दिल्ली: आज भारत रत्न और स्वर कोकिला लता मंगेशकर की 93वीं जयंती के अवसर पर रामनगरी अयोध्या में आज सीएम योगी ने लता मंगेशकर चौक का उद्घाटन किया साथ ही इस मौके पर पीएम मोदी भी वर्चुअली इस कार्यक्रम से जुड़े और लता दीदी के लिए संदेश भी सुनाया . अयोध्या के इस चौक पर 40 फीट लम्बी वीणा लगाई गई है, जिसका वजन 14 टन है.  

सीएम योगी ने लता मंगेशकर चौक का उद्घाटन किया

आज के इस खास मौके पर राम कथा पार्क में लता दीदी के चित्रों की प्रदर्शनी भी की गयी है, लता दीदी की 93वीं जयंती पर पीएम मोदी ने ट्वीट कर खुशी जताई है. उन्होंने लता मंगेशकर को उनकी जयंती पर याद करते हुए लिखा कि मुझे खुशी है कि आज अयोध्या में एक चौक का नाम उनके नाम पर रखा जाएगा.  

राम कथा पार्क

PM मोदी ने साझा किया लता दीदी के कुछ खास पल

PM मोदी लता दीदी के साथ

सरयू तट के किनारे नया घाट क्षेत्र में स्थित लता मंगेशकर चौक का मुख्य आकर्षण एक विशालकाय वीणा है, जिसे पद्मश्री पुरस्कार से सम्मानित शिल्पकार राम सुतार ने बनाया है. इस वीणा पर माता लक्ष्मी और सरस्वती के साथ दो मोर भी बने हुए हैं. एक महीने में 70 कलाकारों द्वारा तैयार की गई इस वीणा की ऊंचाई या या लंबाई करीब 12 मीटर यानी 40 फीट है. लता मंगेशकर के निधन के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने खुद उनके नाम पर चौक का ऐलान किया था. 

PM मोदी लता दीदी के साथ

पीएम मोदी ने आगे कहा, “लता दीदी के साथ जुड़ी मेरी कितनी ही यादें हैं, कितनी ही भावुक और स्नेहिल स्मृतियां हैं। जब भी मेरी उनसे बात होती, उनकी वाणी की युग-परिचित मिठास हर बार मुझे मंत्र-मुग्ध कर देती थी। दीदी अक्सर मुझसे कहती थी कि मनुष्य उम्र से नहीं, कर्म से बड़ा होता है।”

गायिका से हुई बातचीत को याद करते हुए प्रधानमंत्री बोले

PM मोदी लता दीदी के साथ

“जब अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिए भूमिपूजन संपन्न हुआ था, तो मेरे पास लता दीदी का फोन आया था। वो बहुत खुश थीं, आनंद में थी। उन्हें विश्वास नहीं हो रहा था कि आखिरकार राम मंदिर का निर्माण शुरू हो रहा है। आज मुझे लता दीदी का गाया वो भजन भी याद आ रहा है, ‘मन की अयोध्या तब तक सूनी, जब तक राम ना आए’। अयोध्या के भव्य मंदिर में श्रीराम आने वाले हैं और उससे पहले करोड़ों लोगों में राम नाम की प्राण प्रतिष्ठा करने वाली लता दीदी का नाम अयोध्या शहर के साथ हमेशा के लिए स्थापित हो गया है।”

कार्यक्रम के दौरान दिवंगत गायिका को याद कर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बोले, “लता जी, मां सरस्वती की एक ऐसी ही साधिका थीं, जिन्होंने पूरे विश्व को अपने दिव्य स्वरों से अभिभूत कर दिया। अयोध्या में लता मंगेशकर चौक पर स्थापित की गई मां सरस्वती की विशाल वीणा संगीत की साधना का प्रतीक बनेगी।”

वीणा की मधुर ध्वनि से ‘लता मंगेशकर चौक’ में लगेंगे चार चाँद

लता मंगेशकर चौक पर लगायी वीणा

लता मंगेशकर चौक पर लगाई जाने वाली वीणा की चौड़ाई 10 फीट है और वजन 14 टन है. लता मंगेशकर चौराहे पर लाइट और साउंड का ऐसा समन्वय होगा कि यहां से लता मंगेशकर द्वारा गाए गए श्रीराम के भजन और वीणा के मधुर ध्वनि लोगों को लगातार सुनाई देते रहेंगे. इसका डिजाइन रामसुतार फाइन आर्ट लिमिटेड कंपनी द्वारा तैयार किया गया है और इसे नोएडा से अयोध्या पहुंचने में तीन दिन लगे थे. वीणा को तैयार करने में करीब आठ करोड़ रुपये की लागत आई थी. 

वीणा बनाने मं लगा 1 महीने का समय

लता मंगेशकर चौक पर लगायी वीणा

वीणा को तैयार करने वाले कलाकार अनिल रामसुतार ने बताया था कि इसकी विशेषता यह है कि यह कांसे (ब्रांस ) का बना हुआ है. इसकी लंबाई 12 मीटर यानी करीब 40 फुट की है और वजन 14 टन है, एक महीने में इसे तैयार किया गया है. वीणा के अंदर जो डिजाइन होनी चाहिए वह हमने बनाने की कोशिश की है, हमारे हिसाब से बहुत अच्छी बनी है, इसमें लाइट एंड साउंड शो होगा .

Edited By Deshhit News

News
More stories
अयोध्या में बनेगा टूरिस्ट फैसिलिटेशन सेंटर, योगी कैबिनेट का बड़ा फैसला