स्वतंत्र एवं निष्पक्ष रूप से चुनाव प्रक्रिया को सम्पन्न कराना शीर्ष प्राथमिकता :पुलिस अधीक्षक

18 Apr, 2024
Head office
Share on :

ड्यूटी के दौरान सतर्क एवं निष्पक्ष होकर अपने कर्तव्यों का निर्वहन करने के दिये निर्देश

चंपावत उतराखंड । लोकसभा निर्वाचन 2024 के दृष्टिगत 19 अप्रैल 2024 को होने वाली मतदान प्रक्रिया को सकुशल सम्पन्न कराने हेतु बुधवार को जिला मुख्यालय स्थित गोरल चौड़ मैदान में जिला निर्वाचन अधिकारी/जिलाधिकारी नवनीत पांडे तथा पुलिस अधीक्षक अजय गणपति द्वारा चुनाव ड्यूटी में लगे समस्त पुलिस/अर्धसैन्य बलों एवं अधिकारियों की ब्रींफिंग कि गई।

ब्रीफिंग के दौरान जिलाधिकारी, पुलिस अधीक्षक द्वारा समस्त पुलिस जोनल, मजिस्ट्रेट व पुलिस अधिकारी,सैन्य बल को सम्बोधित करते हुए बताया कि हमारी प्राथमिकता स्वतंत्र एवं निष्पक्ष चुनाव संपन्न कराना है,चुनाव निष्पक्ष कराने के साथ ही निष्पक्ष दिखे भी, इसलिए पोलिंग बूथों पर ड्यूटी पर नियुक्त समस्त अधिकारी/कर्मचारी ड्यूटी के दौरान निष्पक्षता के साथ अपनी ड्यूटी करें। कहा कि बूथों पर उन्हें सुरक्षा हेतु नियुक्त किया गया समस्त बल सर्वप्रथम अपनी ड्यूटी के सम्बन्ध में आवश्यक जानकारी अच्छी तरह से समझ लें तथा अपने पर्यवेक्षण अधिकारी का मोबाइल नंबर अवश्य रख लें। साथ ही इस बात को सुनिश्चित कर लें कि मतदान केन्द्र तथा उसके समीप किसी भी राजनैतिक दल का चुनाव चिह्न अथवा किसी भी प्रकार के ध्वनि विस्तारक यन्त्रों का प्रयोग न हो। मतदान स्थल के 100 मीटर की परीधि में केवल मतदाता व पूर्व में अधिकृत व्यक्ति को ही प्रवेश दिया जाये। पीठासीन अधिकारी द्वारा बुलाये जाने के अतिरिक्त कोई भी पुलिस कर्मचारी मतदान स्थल के भीतर प्रवेश नही करेगा।


मतदान केंद्रों में सुरक्षा हेतु नियुक्त बल इस बात को सुनिश्चित कर ले मतदान की समय सीमा सुबह 7 बजे प्रारंभ होकर सायं 5 बजे समाप्त होने के पश्चात किसी भी व्यक्ति को मतदान स्थल में प्रवेश नहीं करने दिया जायेगा तथा जो व्यक्ति 5 बजे अन्दर आ चुके हों, वे ही नियमानुसार अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। इसके अतिरिक्त पोलिंग बूथ के अन्दर किसी भी व्यक्ति को मोबाईल ले जाने कि अनुमति किसी भी दशा में न दी जाये। चुनाव केंद्र में किसी भी प्रकार की अव्यवस्था होने पर इसकी सूचना तत्काल अपने उच्चाधिकारियों को दें। साथ ही अपने-अपने क्षेत्रों के होटल/ढाबों/धर्मशालाओं आदि की चैकिंग कर इस बात को सुनिश्चित कर लें कि कोई बाहरी व्यक्ति अनावश्यक रूप से बिना किसी कारण के उक्त स्थानों पर न रूका हो। इसके अतिरिक्त अंतर्राष्ट्रीय/ अन्तर्राज्जीय/अन्तर जनपदीय बैरियरों पर नियुक्त पुलिस बल वाहन चैकिंग के साथ-साथ व्यक्तिगत चैकिंग करना भी सुनिश्चित करेगें।


ब्रीफिंग के दौरान पुलिस अधीक्षक अजय गणपति ने कहा की मतदान में लगे सभी कार्मिक अनुशासित रहकर अच्छी वर्दी धारण करने, पोलिंग बूथ का भली भांति निरीक्षण कर पाई गई कमियों को पूर्व में ही सही करने, मादक पदार्थों का सेवन न करने सभी मतदाताओं को एक लाइन में लगाने (महिला पुरुष अलग-अलग), किसी भी व्यक्ति द्वारा दिया गया आतिथ्य स्वीकार नहीं करने के साथ ही पीठासीन अधिकारी की अनुमति के बगैर बूथ के अंदर प्रवेश नहीं करने के निर्देश दिए।
ब्रीफिंग के दौरान जनपद के सभी पुलिस जोनल मजिस्ट्रेट, पुलिस अधिकारी, सेक्टर मजिस्ट्रेट, पुलिस अधिकारी, अर्धसैनिक बल, अन्य राज्यो से आये पुलिस बल, होमगार्डस,पीआरडी सहित अन्य उपस्थित रहे।

कृष्ण नंद नैनवाल

News
More stories
पर्यावरण संरक्षण की दिशा में एक क्रांतिकारी पहल: दिल्ली में स्क्रैप धातु से बने 20 स्मारकों वाला 'वेस्ट-टू-आर्ट' पार्क स्थापित