Breaking news

सिद्धू मूसेवाला की हत्या में शामिल गैंगस्टर गोल्डी बराड़ ने पंजाब के कानून मंत्री और DGP को दी चेतावनी

Madrasa Survey: उत्तराखंड में भी होगा मदरसों का सर्वे, CM पुष्कर सिंह धामी ने बताया जरुरी ! Delhi News: जल्द होगा MCD Election की तारीख का ऐलान, वार्डों के प्रस्तावित नक्शे पर कमेटी ने मांगे सुझाव पश्चिम बंगाल में नबान्न अभियान को लेकर BJP और पुलिस आमने सामने, हिरासत में लिए गए शुभेंदु अधिकारी-लॉकेट चटर्जी Delhi News: AAP के दो विधायक दंगा भड़काने में दोषी करार, 7 साल पुराना है मामला; 21 सितम्बर को कोर्ट सुनाएगा सजा Mumbai News: शख्स की कार में लगी आग तो मदद के लिए आगे आए महाराष्ट्र CM एकनाथ शिंदे, रुकवाया काफिला

भारत को तिरंगा देने वाले पिंगली वेंकैया की जयंती आज, PM मोदी ने शुरू किया ‘हर घर तिरंगा’ अभियान

02 Aug, 2022
Head office
Share on :
Pingali Venkayya

आज यानी 2 अगस्त को देश के तिरंगा ध्देवज को डिज़ाइन करने वाले पिंगली वेंकैया की 146वीं जयंती पूरा देश मना रहा है. पिंगली की जन्म जयन्ती पर प्रधानमत्री मोदी ने ‘हर घर तिरंगा’ अभियान भी शुरू किया है. जानिए कौन हैं महान स्वतंत्रता सेनानी पिंगली वेंकैया.

Pingali Venkayya Jayanti: आज यानी 2 अगस्त का दिन हमारे राष्ट्रीय ध्वज से ख़ास जुड़ा हुआ है. आज के दिन ही तिरंगा को डिजाइन करने वाले पिंगली वेंकैया का 146वीं जन्म जयंती है. पीएम मोदी ने इस मौके पर ट्वीट कर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित ही है. और साथ ही साथ इस अवसर पर आज़ादी का अमृत महोत्सव से जुड़ा ‘हर घर तिरंगा’ अभियान भी शुरू किया है.

पिंगली वेंकैया

कौन हैं पिंगली वेंकैया

पिंगली वेंकैया का जन्म मछलीपतनम में 2 अगस्त 1876 में हुआ था. भारत के तिरंगे को डिजाइन करने वाले पिंगली वेंकैया ने अपनी शरुआती दौर की शिक्षा भटाला पेनमरू और मछलीपट्टनम में हासिल की थी. बता दें, 19 साल की उम्र में ववह मुंबई पहुंचे जहां पर उन्हें ब्रिटिश आर्मी में काम करने का मौका भी मिला. इस दौरान ही उन्हें दक्षिण अफ्रीका भेज दिया गया था. 1899 से 1902 के बीच उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के बायर युद्ध में हिस्सा लिया था.

गाँधी से प्रेरित थे पिंगली वेंकैया

दक्षिण अफ्रीका में ही पिंगली वेंकैया की मुलाकात महात्मा गांधी से हुई जिनके विचारों ने उन्हें बहुत प्रभावित किया. महात्मा गांधी की प्रेरणा से ही वह दक्षिण अफ्रीका से भारत लौट आये थे. भारत लौटने के बाद उन्हें रेलवे में गार्ड की नौकरी मिल गई थी. भारत लौटने के बाद उन्होंने स्वाधीनता संग्राम में अपना अहम योगदान दिया. उन्होंने देश के झंडे को कई तरह से डिजाइन किया था. उनकी डिजाइन को 1921 में महात्मा गांधी ने स्वीकृत भी कर लिया था.

वर्ष 1931 में कांग्रेस के कराची अधिवेशन में एक प्रस्ताव पास किया जिसके अनुसार लाल रंग की जगह केसरिया रंग को मान्यता दी गई. इसके बाद से साल 1947 तक इसे राष्ट्रीय ध्वज भी माना गया. उसके बाद राजेंद्र प्रसाद की अध्यक्षता वाली समिति ने राष्ट्रीय ध्वज में चरखे की जगह धम्म चक्र को जगह दी. जिसके बाद से उसे तिरंगा झंडे को राष्अट्परीय ध्नावज के रूप में अपना लिया गया.

PM मोदी ने शरू किया ‘हर घर तिरंगा’

पीएम मोदी ने महान शक्सियत पिंगली की जयंती पर कहा कि, ‘मैं महान पिंगली वेंकैया को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं. हमें तिरंगा देने के उनके प्रयासों के लिए हमारा देश हमेशा उनका ऋणी रहेगा, जिस पर हमें बहुत गर्व है. तिरंगे से शक्ति और प्रेरणा लेते हुए हम राष्ट्र की प्रगति के लिए हमेशा कार्य करते रहें.’ इसी के साथ पीएम मोदी ने उनकी जयंती पर ‘हर घर तिरंगा’ अभियान शुरू किया है और सभी से अपने डिस्प्ले पिक्चर पर तिरंगा लगाने की अपील की है.

पीएम मोदी ने 31 जुलाई को ‘मन की बात’ कार्यक्रम में भी कहा था कि, ‘2 अगस्त से 15 अगस्त तक, हम सभी, अपनी सोशल मीडिया प्रोफाइल पिक्चर में तिरंगा लगा सकते हैं. दरअसल, 2 अगस्त का हमारे तिरंगे से एक विशेष संबंध भी है. इसी दिन पिंगली वेंकैया जी की जन्म-जयंती होती है, जिन्होंने हमारे राष्ट्रीय ध्वज को डिज़ाइन किया था. मैं उन्हें आदरपूर्वक श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं.’

डाक टिकट होगा जारी

इस अवसर पर गृह मंत्री अमित शाह ने भी वेंकैयाय को श्रन्धांजलि देते हुए कहा कि, ‘तिरंगे की अभिकल्पना करने वाले पिंगली वेंकैया जी की जयंती पर आयोजित ‘तिरंगा उत्सव’ कार्यक्रम को संबोधित करूँगा. इस अवसर पर पिंगली वेंकैया जी के परिवार के सदस्यों का सम्मान करने का सौभाग्य मिलेगा व उनकी स्मृति में डाक टिकट जारी होगा, साथ ही थीम गीत का लॉंच भी होगा’.

बता दें, पीएम मोदी आज नई दिल्ली में आयोजित एक कार्यक्रम में पिंगली वेंकैया की जयंती पर उनकी याद में एक विशेष स्मारक डाक टिकट जारी कर रहे हैं. इस कार्यक्रम में पिंगली द्वारा डिजाइन किया गया ध्वज भी प्रदर्शित किया जाएगा. केंद्र सरकार ने पिंगली के परिवार को भी समारोह में आने का निमंत्रण भेजा है और इस दौरान गृह मंत्री अमित शाह उन्हें सम्मानित करने जा रहे हैं.

News
More stories
महंगाई पर सरकार को निशाना बनाने वाली TMC सांसद महुआ मोइत्रा महंगे बैग के साथ हुईं कैमरे में कैद