Breaking news

सिद्धू मूसेवाला की हत्या में शामिल गैंगस्टर गोल्डी बराड़ ने पंजाब के कानून मंत्री और DGP को दी चेतावनी

Madrasa Survey: उत्तराखंड में भी होगा मदरसों का सर्वे, CM पुष्कर सिंह धामी ने बताया जरुरी ! Delhi News: जल्द होगा MCD Election की तारीख का ऐलान, वार्डों के प्रस्तावित नक्शे पर कमेटी ने मांगे सुझाव पश्चिम बंगाल में नबान्न अभियान को लेकर BJP और पुलिस आमने सामने, हिरासत में लिए गए शुभेंदु अधिकारी-लॉकेट चटर्जी Delhi News: AAP के दो विधायक दंगा भड़काने में दोषी करार, 7 साल पुराना है मामला; 21 सितम्बर को कोर्ट सुनाएगा सजा Mumbai News: शख्स की कार में लगी आग तो मदद के लिए आगे आए महाराष्ट्र CM एकनाथ शिंदे, रुकवाया काफिला

‘तहसील दिवस’ पर हरिद्वार के जिला अधिकारी विनय शंकर पाण्डेय ने सुनी आम जनता की परेशानियों

02 Aug, 2022
Head office
Share on :

आज यानी मंगलवार को हरिद्वार के जिलाधिकारी विनय शंकर पाण्डेय की अध्यक्षता में हरिद्वार तहसील में आयोजित एक सभा में आम लोगों की तमाम समस्याओं के समाधान के लिए ’’तहसील दिवस’’ का आयोजन किया गया। इस दौरान कुल 35 प्रार्थना पत्र आए जिनमे से अधिकतर का मौके पर ही निस्तारण कर दिया गया।

नई दिल्ली: मंगलवार को हरिद्वार की तहसील में जिलाधिकारी विनय शंकर की अध्यक्षता में ’’तहसील दिवस’’ का आयोजन करवाया गया. आयोजित सभा आम अलोगों की परेशानियों पर काम किया गया . इसमें कुल 35 प्रार्थना पत्र प्राप्त हुए, जिनमें से अधिकतर का मौके पर ही समाधान सुनिश्चित कर दिया गया और बाकी प्रार्थना पत्रों को निस्तारण के लिए जिलाधिकारी ने संबंधित विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिए. इस मौके पर जिलाधिकारी ने अधिकारियों को निर्देशित कर साफ़ कहा कि जनता की समस्याओं का निवारण सरकार की प्राथमिकता है। उनकी परेशानियों को हल हमे सुनिश्चित करना होगा।

आमजन से प्राप्त हुए 35 प्रार्थना पात्र

आमजन से प्राप्त हुए 35 प्रार्थना पात्र

इस दौरान कुल 35 प्रार्थना पत्र आए जिनमे से अधिकतर का मौके पर ही निस्तारण कर दिया गया। रिपोर्ट्स के मुताबिक, तहसील दिवस में आज प्राप्त होने वाली शिकायतों में सड़क की मरम्मत, पानी की समस्या, जन्म प्रमाण पत्र बनाया जाना, जाति प्रमाण बनाये जाने, नौकरी में स्थायी करने, जमीन की पैमाईस, वृद्धावस्था पेंशन दिलाये जाने, गूल खुलवाने, राशन कार्ड बनवाये जाने, बिजली का बिल ठीक करने, गैस कनेक्शन दिलाये जाने जैसी कई समस्याएँ सामने आईं

समस्या के समाधान हेतु जारी किए निर्देश

आपको बता दें, ’’तहसील दिवस’’ में श्री रतनमणि डोभाल ने सर्वानन्द घाट, भूपतवाला में हाईवे के पुल के नीचे से सप्त सरोवर को जोड़ने वाली खराब हुई सड़क की मरम्मत का मामले में अपना पक्ष जिलाधिकारी के सामने रखा जिसके बाद तुरंत कार्यवाही हेतु जिलाधिकारी ने लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को जल्द से जल्द सड़क की मरम्मत के निर्देश जारी किए। साथ ही साथ हरकीपैड़ी पर बने दो ओवर हैड टेंकों से पानी की सुविधा के मामले पर जिलाधिकारी ने जल संस्थान के अधिकारियों को जांच कर तुरंत काम के निर्देश दिये। श्री चरण सिंह शिवालिक नगर हरिद्वार ने पड़ौसी द्वारा रास्ते पर अवैध रूप से दीवार खड़ी करने तथा गाड़ी पार्क करने की शिकायत को भी सामने रखा, जिस पर जिलाधिकारी ने पुलिस विभाग के अधिकारियों को तुरंत कार्रवाई करने के निर्देश दिये।


हरिद्जिवार के लाधिकारी को तहसील दिवस पर सुश्री सलमा अंसारी, हरिद्वार ने जन्म प्रमाण पत्र जारी करने का अनुरोध किया, जिस पर जिलाधिकारी ने एमएनए को नियमानुसार कार्रवाई करने के लिए कहा, इसके अलावा श्री अजय कुमार ग्राम अतमलपुर ने जल निगम द्वारा पानी की पाइप लाइन बिछाने में टाइल्स को तोड़ने सम्बन्धी शिकायत पेश की जिसपर जिलाधिकारी ने जल निगम के अधिकारियों को एक सप्ताह के अन्दर ही समस्या का समाधान करने का आदेश दिया। श्री आरिफ, ज्वालापुर, हरिद्वार ने तहसील परिसर स्थित उनकी दुकान के सामने हुये अतिक्रमण को हटाने के सम्बन्ध में अपनी दिक्कतें बतायीं, इस पर उन्होंने एसडीएम हरिद्वार को तत्काल अतिक्रमण हटाने के आदेश जारी किया। साथ ही ब्लाक बहादराबाद के श्री चतर सिंह तथा सुश्री हुकुम देवी, नूरपुर पंजनहेड़ी ने वृद्धावस्था पेंशन की मांग की इस पर तुरन्त कार्रवाही करने के निर्देश दिए गए हैं। श्री जयपाल सिंह धनगर एवं सुश्री प्रियादेवी ने जाति प्रमाण पत्र जारी करने के सम्बन्ध में अपनी बात रखते हुए गुहार लगाई जिसके बाद जिलाधिकारी ने आवेदकों को उनकी मांग को पूरा किया जाना सुनिश्चित करते हुए जल्द से जल्द कार्रवाही के आदेश दिए।


’’तहसील दिवस’’ के मौके पर ही श्री लोकेश कुमार, हरिद्वार ने पैमाइश के सम्बन्ध में, श्री सोमपाल सिंह विशनपुर सरड़ा ने अवैध खनन रोकने को लेकर, श्री नरेश चन्द्र जायसवाल ने ज्वालापुर ग्राम वमनपुर खुर्द में सड़क निर्माणकी गुजारिस करते हुए , श्री सुशील, अम्बेडकर नगर ने सीवर चैम्बर से हो रही गन्दगी को दूर किये जाने क प्रस्ताव रखते हुए, श्री विनोद कुमार, सुभाषगढ़ ने कम्प्यूटराज्ड खतौनी की नकल दिलाये जाने, श्री छोटन सिंह द्वारा बिजली का बिल ठीक कराने कीमांग को लेकर, समस्त काश्तकार ग्राम मिस्सरपुर, ज्वालापुर ने गूल को कब्जा मुक्त कराये जाने की गुज़ारिश करते हुए, अपने-अपने आवेदन जिलाधिकारी को दिये। यथाशीघ्र कार्यवाही हेतु जिलाधिकारी ने सम्बंधित अधिकारीयों को सभी मामले को जल्द से जल्द संज्ञान में लेने और निवारण के लिए निर्देश दिए।

अधिकारीगण ने दर्ज कराई उपस्थिति

बता दें कि इस मौके पर मुख्य विकास अधिकारी श्री प्रतीक जैन, अपर जिलाधिकारी(प्रशासन) श्री पी0एल0शाह, एमएनए श्री दयानन्द सरस्वती, नगर मजिस्ट्रेट श्री अवधेश कुमार सिंह, एस0डी0एम0 श्री पूरन सिंह राणा मौजूद रहे। साथ ही साथ डीएफओ श्री मयंक शेखर झा, एसपी यातायात श्री हिमांशु कुमार, परियोजना निदेशक श्री विक्रम सिंह, जिला विकास अधिकारी श्री वेद प्रकाश, मुख्य कृषि अधिकारी श्री विजय देवराड़ी, मुख्य उद्यान अधिकारी श्री नरेन्द्र यादव, मुख्य शिक्षा अधिकारी के0के0 गुप्ता, सहायक परियोजना निदेशक सुश्री नलनीत घिल्डियाल, जिला बचत अधिकारी श्री आर0एस0पाल, जिला पूर्ति अधिकारी श्री मुकेश कुमार, उद्योग महाप्रबन्धक सुश्री पल्लवी गुप्ता, डीएसटीओ सुश्री नलिनी ध्यानी, अधिशासी अभियन्ता लोक निर्माण श्री सुरेश तोमर, अधिशासी अभियन्ता जल संस्थान श्री मदन सेन, गंगा अनुरक्षण इकाई के अधिशासी अभियन्ता श्री अजय कुमार के अलावा तहसीलदार हरिद्वार, बाल विकास विभाग, शिक्षा विभाग, चकबन्दी सहित सम्बन्धित विभागों के अधिकारिओं न अपनी उपस्थिति दर्ज कराई।

News
More stories
भारत को तिरंगा देने वाले पिंगली वेंकैया की जयंती आज, PM मोदी ने शुरू किया 'हर घर तिरंगा' अभियान