ये है दुनिया के सबसे उम्रदराज इंसान के पीछे का सीक्रेट ड्रिंक

28 May, 2022
Deepa Rawat
Share on :
दुनिया के सबसे उम्रदराज इंसान

पृथ्वी पर रहने वाले अधिकांश वृद्ध लोग किसी न किसी रूप में शराब को अपने स्वास्थ्य के रहस्य के रूप में श्रेय देते हैं। लोगों ने लंबी उम्र के लिए अपने दैनिक ड्रिंक के रूप में रेड वाइन, व्हिस्की और यहां तक ​​कि बीयर का सेवन करते है।

हाल ही में, गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स (GWR) ने पृथ्वी पर रहने वाले सबसे उम्रदराज पुरुष की सूची में अपना नाम अंकित किया और यह जुआन विसेंट पेरेज़ नामक व्यक्ति जो वेनेज़ुएला के रहने वाले थे। वह 27 मई को 113 साल के हो के गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में अपना नाम अंकित करवाया. GWR के अनुसार, जुआन विसेंट के पास असाधारण स्वास्थ्य और स्मृति है और यहां तक ​​कि वेनेज़ुएला के पहले पुरुष सुपरसेंटेरीयन भी हैं।

आधिकारिक बयान में, गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स (GWR) लंबे जीवन के लिए अपने रहस्य का वर्णन करता है “कड़ी मेहनत करें, छुट्टियों पर आराम करें, जल्दी बिस्तर पर जाएं, हर दिन एक गिलास एगार्डिएंट पीएं, भगवान से प्यार करें, और हमेशा उसे अपने दिल में रखें।” हालांकि यह खुशखबरी है, लेकिन हमें आश्चर्य हुआ कि ‘एगार्डिएंट’ क्या है जो वह हर दूसरे दिन पीता है। थोड़े रिसर्च के बाद, हमने पाया कि यह एक तरह का शराब है जिसमें अल्कोहल की मात्रा 29-60 प्रतिशत होता है और यह एक आसुत शराब है जो गन्ने से बनी होती है और सौंफ के साथ सुगंधित होती है। मोटे तौर पर ‘उग्र पानी’ का अनुवाद करते हुए, यह पानी, शराब, चीनी और सौंफ का उपयोग करके बनाया जाता है और इसे अक्सर कोलंबिया में चीनी पानी या ‘गुआरो’ के रूप में जाना जाता है।

दुनिया के सबसे उम्रदराज इंसान

यदि हम पिछले रिकॉर्ड को देखें, तो यह पता चलता है कि पृथ्वी पर रहने वाले अधिकांश वृद्ध लोग किसी न किसी रूप में शराब को अपने स्वास्थ्य के रहस्य के रूप में श्रेय देते हैं। लोगों ने लंबी उम्र के लिए अपने दैनिक ड्रिंक के रूप में रेड वाइन, व्हिस्की और यहां तक ​​कि बीयर का सेवन करते है।

लेकिन, लंबी उम्र के मामले में क्या शराब वास्तव में मददगार पेय है?

मेयो क्लिनिक के अनुसार, मध्यम शराब पीने से वास्तव में कुछ तारकीय लाभ हो सकते हैं, जिसमें हृदय रोग के खतरे को कम करना भी शामिल है। विभिन्न शोधकर्ताओं ने लंबी उम्र पर रेड वाइन, व्हिस्की और बीयर के प्रभाव का अध्ययन किया है और इनमें से अधिकांश अध्ययन मध्यम पीने को स्वास्थ्य के लिए सबसे अच्छी दवा के रूप में संदर्भित करते हैं। हालाँकि, जैसा कि हम यह भी कहते हैं, इस मामले पर शोधकर्ताओं को अभी और अध्ययन करने की आवश्यकता है।

News
More stories
आर्यन खान को मिली NCB से क्लीन चिट और अनन्या पांडे का कहना है की वीड वाली बातें मजाक में की गई थी
%d bloggers like this: