Breaking news

सिद्धू मूसेवाला की हत्या में शामिल गैंगस्टर गोल्डी बराड़ ने पंजाब के कानून मंत्री और DGP को दी चेतावनी

Madrasa Survey: उत्तराखंड में भी होगा मदरसों का सर्वे, CM पुष्कर सिंह धामी ने बताया जरुरी ! Delhi News: जल्द होगा MCD Election की तारीख का ऐलान, वार्डों के प्रस्तावित नक्शे पर कमेटी ने मांगे सुझाव पश्चिम बंगाल में नबान्न अभियान को लेकर BJP और पुलिस आमने सामने, हिरासत में लिए गए शुभेंदु अधिकारी-लॉकेट चटर्जी Delhi News: AAP के दो विधायक दंगा भड़काने में दोषी करार, 7 साल पुराना है मामला; 21 सितम्बर को कोर्ट सुनाएगा सजा Mumbai News: शख्स की कार में लगी आग तो मदद के लिए आगे आए महाराष्ट्र CM एकनाथ शिंदे, रुकवाया काफिला

NASA Webb Telescope से सामने आई यह हैरान कर देने वाली तस्वीरें, दिखे ब्रह्मांड के कई छुपे हुए रहस्यमई नज़ारे

13 Jul, 2022
Head office
Share on :
photos by webb space telescope

NASA के स्पेस टेलिस्कोप James Webb Space Telescope ने ब्रह्मांड की चौका देने वाली तसवीरें दुनिया के सामने पेश की हैं. इन तसवीरों को अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने रिलीज किया. यह ब्रह्मांड की अब तक की सबसे डीप फोटो है जिसको गूगल ने डूडल से सेलिब्रेट किया है.

नई दिल्ली: हाल ही में NASA ने अपने नये टेलेस्कोप, NASA Webb Telescope, की मदद से यूनिवर्स की डीप फोटोज को दुनिया के सामने रखकर सभी को हैरान कर दिया है. फोटो में ब्रह्मांड का सबसे गहरा दृश्य दिखा है और ब्रह्मांड के बहुत ही अनोखे नज़ारे देखने को मिले हैं.

James Webb Space Telescope से खीचीं गई ब्रह्मांड की इस खास तस्वीर को हाल ही में रिलीज किया गया जिसके लिए व्हाइट हाउस में प्रीव्यू इवेंट रखा गया था. नासा के इस नए टेलिस्कोप से मिली यह फोटो बेहद खास है. ब्रह्मांड की ली गई सभी तस्वीरों में यह सबसे ज्यादा दीप इंफ्रारेड तस्वीरें हैं. अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने इस इमेज को रिलीज किया और इसे मौके को एतिहासिक बताया.

900 करोड़ का Webb Telescope

NASA Webb Telescope अंतरिक्ष में भेजा गया अब तक का सबसे बड़ा, जटिल और सक्सेसफुल इन्फ्रारेड टेलीस्कोप है जिसको बनाने में करीब 900 करोड़ रोड़ डॉलर की लागत आई थी और इसका वजन 6,350 किलो है.दक्षिण अमेरिका के उत्तरपूर्वी तट पर फ्रेंच गुयाना से इसे पिछले साल क्रिसमस पर लॉन्च किया गया था. आपको बता दें कि NASA ने यह काम यूरोपियन स्पेस एजेंसी (ESA) और कनाडा स्पेस एजेंसी (CSA) के साथ मिलकर किया है.

Space High Quality Colour Image (Picture credit: NASA)

अद्भुत है ब्रह्मांड के नज़ारे

आज तक की पायी गयी ब्रह्मांड की इस उच्चतम-रिजॉल्यूशन वाली तस्वीर को राष्ट्रपति जो बाइडन ने नासा के प्रशासक बिल नेल्सन की मौजूदगी में रिलीज़ किया. इस दौरान नेल्सन ने कहा, यह तस्वीर 4.6 अरब साल पुराने तारा समूह एसएमएसीएस 0723 की है, तारों के इस समूह का टोटल वेट गुरुत्वाकर्षण लेंस की तरह काम करता है और इसके पीछे मौजूद आकाशगंगाओं से आ रहे प्रकाश को फैला देता है. नासा का मानना है कि यह ब्रह्मांड की अब तक की सबसे दीप, सबसे विस्तृत फोटो है जिसमें ऐसी आकाशगंगा भी देख पा रहे हैं.

सबसे बेहतर यह नया टेलिस्कोप

रिपोर्ट्स के मुताबिक, James Webb Telescope ने 30 साल पुराने हबल टेलीस्कोप की जगह ली है और अपने पूर्ववर्ती से यह लगभग 100 गुना ज्यादा ताकतवर है. बताया गया है कि इसके प्रकाश सोखने वाली क्षमता कहीं ज्यादा व्यापक है जिसकी वजह से यह ज्यादा दूर स्थित चीजों को भी देख पाता है। वेब ने शुरुआत में जिन पांच जगहों की तस्वीरें ली हैं उनके बारे में वैज्ञानिकों को पहले से जानकारी थी जिनमें दो गैसों से बने काफी बड़े बादल हैं जो नए तारों के निर्माण के दौरान हुए विस्फोटों से बने थे।

Space High Quality Colour Image (Picture credit: NASA)

राष्ट्रपति जो बिडेन ने किया रिलीज़

नये टेलिस्कोप से मिली पहली फोटो को वाइट हाउस में पेश करते हुए अमेरिका के राष्ट्रपति जो बिडेन ने कहा कि “यह 13 अरब से पहले के स्पेस के इतिहास में सबसे बड़ी उपलब्धि है. मैं फिर से कहता हूं, 13 अरब साल पहले. अब हम ऐसा कुछ देख सकते हैं जो कि पहले कभी नहीं देखा गया है. “अब हम उन जगहों पर भी जा सकते हैं जहां कोई भी पहले कभी नही जा पाया है।” NASA के एडमिनिस्ट्रेटर बिल नेल्सन बताते हैं कि “इस प्रकार हम और पीछे जा रहे हैं, क्योंकि यह सिर्फ पहली फोटो है. करीब साढ़े 13 अरब साल पीछे जा रहे हैं. हम जानते हैं कि स्पेस 13.8 अरब साल पुराना है, और आप शुरुआत में वापस जा रहे हैं.”

News
More stories
होली-दीवाली पर फ्री LPG सिलेंडर देने पर CM योगी का बड़ा बयान, जानिए किन लोगों को मिल सकता है लाभ