पहला भारतीय गीत बना नाटू-नाटू गाना, जिसने हासिल किया ऑस्कर अवार्ड, अभी तक केवल यह पांच भारतीय ही दर्ज करा पाए है इस लिस्ट में अपना नाम!

13 Mar, 2023
Deepa Rawat
Share on :

नई दिल्ली: आज हर सिनेमा प्रेमी के लिए बेहद गर्व का दिन है क्योंकि फिल्म ‘आरआरआर’ के सॉन्ग ‘नाटू-नाटू’ ने ऑस्कर अवॉर्ड 2023 के बेस्ट सॉन्ग कैटेगरी का खिताब जीतकर सफलता का परचम लहरा दिया है। आरआरआर के सॉन्ग नाटू-नाटू के म्यूजिक कंपोजर एमएम कीरावानी और गीतकार चंद्रबोस ने स्टेज पर जाकर ऑस्कर अवॉर्ड लिया। बता दें, गाने नाटू-नाटू ने लेडी गागा और री-री के गानों को पछाड़कर ऑस्कर नॉमिनेशन में अपनी जगह बनाई है। इस गाने को काल भैरव और राहुल सिप्लिगुंज ने लिखा है। नाटू-नाटू’ ऑस्कर के नॉमिनेशन में शामिल होने के अलावा गोल्डन ग्लोब और क्रिटिक्स च्वाइस अवॉर्ड जीतकर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ख्याति प्राप्त कर चुका है। केवल नाटू-नाटू’ गाने ने ही नहीं बल्कि भारत की शॉर्ट डॉक्यूमेंट्री फिल्म द एलिफेंट व्हिस्परर्स’ ने भी आज बेस्ट डॉक्यूमेंट्री शॉर्ट फिल्म का आस्कर अवार्ड अपने नाम किया है। पूरा देश इस जीत का जश्न मना रहा है।

Oscars 2023: ऑस्कर अवॉर्ड्स में भारत ने रचा इतिहास, फिल्म RRR के नाटू नाटू  गीत को मिला अवॉर्ड

ये भी पढ़े: उमेशपालहत्याकांड के दूसरे अपराधी का भी प्रयागराज पुलिस ने किया एनकाउंटर, उस्मान ने ही उमेश को मारी थी पहली गोली।

केवल इन पांच भारतीय सितारों को ही मिला है ऑस्कर अवार्ड

Interesting Facts About Oscar Award In Hindi | interesting facts about oscar  award | HerZindagi

बता दें, भारत में अब तक 5 ही कलाकारों को ऑस्कर अवॉर्ड मिला है। जिसमें फिल्म गांधी की कॉस्ट्यूम डिजाइनिंग के लिए 1983 में कॉस्ट्यूम डिजाइनर भानू अथैया को ऑस्कर अवार्ड दिया गया था और ब्रिटिश फिल्म ‘स्लमडॉग मिलेनियर’ के गीत जय हो को बेस्ट ओरिजनल सॉन्ग के लिए ऑस्कर अवॉर्ड मिला था। इस सॉन्ग के लिए गुलजार को बेस्ट लिरिक्स, ए.आर. रहमान को बेस्ट म्यूजिक, रेसुल पुकुट्टी को बेस्ट साउंड मिक्सिंग के लिए ऑस्कर अवॉर्ड से सम्मानित किया गया था, फिल्म ‘आरआरआर’ का गीत ‘नाटू-नाटू’ भारतीय इतिहास में यह पहला भारतीय फिल्म का गीत है, जिसे ऑस्कर अवार्ड मिला है।

क्या होता है? ऑस्कर अवार्ड

जिस ऑस्कर ट्रॉफी के लिए होते हैं करोड़ों खर्च, जानिए उसकी कीमत - how much  price of oscar trophy tedu - AajTak

ऑस्कर अवार्ड फिल्म जगत का सबसे बड़ा अवॉर्ड है। इसे अमेरिका की एकेडमी ऑफ़ मोशन पिक्चर आर्ट्स एंड साइंसेस फिल्म निर्देशकों, एक्टर, राइटर जैसे फिल्म जगत से जुड़े प्रोफेशनल्स को उनके बेहतरीन काम को सम्मानित करने के लिए दिया जाता है। वहीं, अवॉर्ड की बात करें तो अब तक किसी भी भारतीय फिल्म को ऑस्कर अवॉर्ड नहीं मिला है।

ऑस्कर अवार्ड विजेता को कितनी मिलती है प्राइज मनी ?

Oscar 2023 award winners get paid money or not prize what is inside ub bag  more than 1 crore valued gift bag | Oscar 2023: ऑस्कर विजेताओं को ट्रॉफी के  साथ मिलता

अब बात करते हैं ऑस्कर अवॉर्ड ट्रॉफी की, यह ट्रॉफी तांबे की धातु से बनी होती है। इस मूर्ति पर सोने की परत चढ़ी होती है। ऑस्कर ट्रॉफी 13.5 इंच यानि (34 सेमी) लंबी होती है वहीं, इसका वजन 8.5 पाउंड यानि (3.85 किलो) होता है। डिजायन की बात करें तो ट्राफी में एक योद्धा की आकृति दिखती है जिसे आर्ट डेको में बनाया गया है। ये योद्धा तलवार लेकर पांच तिल्लियों वाली एक फिल्म रील पर खड़ा है। पांच तिल्लियां एकेडमी की मुख्य शाखाओं एक्टर, डायरेक्टर, राइटर, प्रोड्यूसर और टेक्नीशियन्स का प्रतिनिधित्व करती है। बता दें केवल और केवल ऑस्कर अवॉर्ड विजेता को ये ट्रॉफी ही मिलती है। किसी भी तरह का कैश प्राइज नहीं दिया जाता है लेकिन अवॉर्ड जीतने वाले की मार्केट वैल्यू बढ़ जाती है यानि वो अपने काम के लिए कितनी भी कीमत मांग सकता है। वहीं, एक और बात ध्यान देने वाली है कि ऑस्कर विजेता को ट्रॉफी पर मालिकाना हक नहीं मिलता है। विजेता किसी भी हालात में ट्रॉफी को कहीं और बेच नहीं सकता। अगर कोई विजेता इस ट्रॉफी को बेचना चाहता है तो उसे इसे एकेडमी को ही बेचना होगा। जो इस ट्राफी को मात्र 1 डॉलर में खरीद सकती है।

फिल्म आरआरआर की टीम ने ऑस्कर मिलने के बाद ट्वीट कर जाहिर की अपनी खुशी

फिल्म आरआरआर की टीम ने अपने अधिकारिक ट्विटर हैंडल पर ऑस्कर मिलने के बाद ट्वीट कर अपनी खुशी जाहिर की है। फिल्म RRR की टीम ने ट्वीट करते हुए लिखा, ”हम धन्य हैं कि #RRRMovie भारत की पहली ऐसी फिल्म है, जिसका गाना #NaatuNaatu को बेस्ट ऑरिजिनल सॉन्ग का ऑस्कर मिला है। बेस्ट ऑरिजिनल सॉन्ग पाने वाली ये भारत की पहली फीचर फिल्म है। कोई भी शब्द इस अलौकिक क्षण का बयां नहीं कर सकता है। दुनिया भर में हमारे सभी अद्भुत प्रशंसकों को हम इस अवॉर्ड को समर्पित करते हैं। जय हिंद!

पीएम मोदी ने भी टीम आरआरआर को दी बधाई

आरआरआर की टीम को बधाई देते हुए पीएम मोदी ने ट्वीट कर लिखा- असाधारण। नाटू नाटू गाने की लोकप्रियता ग्लोबल है। सालों तक इस गाने को याद किया जाएगा। एमएम कीरावानी, चंद्रबोस और पूरी टीम को इस सम्मान के लिए बधाई। डॉक्यूमेंट्री द एलिफेंट व्हिस्परर्स की टीम को भी पीएम ने बधाई दी। उन्होंने ट्वीट में लिखा- ये डॉक्यूमेंट्री प्रकृति के साथ बैलेंस बनाकर रहने और सभी पहलुओं को साथ लेकर चलने वाले विकास को शानदार तरीके से हाईलाइट करती है।

Natu Natu Songoscar award 2023PM Modi tweetRRR

News
More stories
उमेशपालहत्याकांड के दूसरे अपराधी का भी प्रयागराज पुलिस ने किया एनकाउंटर, उस्मान ने ही उमेश को मारी थी पहली गोली।