आज चुना जाता दिल्ली का अगला मेयर, जमकर हंगामे होने के चलते रोकी गई पार्षद चुने जाने की प्रक्रिया।

06 Jan, 2023
Deepa Rawat
Share on :

नई दिल्ली: आज राजधानी दिल्ली वालों को पिछले माह पहले हुए एमसीडी चुनाव के बाद मेयर मिलने वाला था लेकिन मेयर चुने जाने से पहले ही संसद में आप और भारतीय जनता पार्टी के बीच जमकर हंगामा हो गया। हंगामा इतना बढ़ गया कि आप और बीजेपी नेताओं के बीच मारपीट तक होने लगी। हंगामे के बीच पुलिस के जवानों ने बीच- बचाव की कोशिश की गई तो जन प्रतिनिधियों ने उन्हें धकेलकर पीछे कर दिया। पार्षद कुर्सियों पर चढ़कर नारेबाजी करते दिखे। महिला पार्षदों से भी धक्कामुक्की की गई। इतना ही नहीं नाराज पार्षदों ने पोडियम तक गिरा दिया। हंगामे के चलते मेयर चुने जाने की प्रकिया पर रोक लगा दी गई, दिल्ली का अगला पार्षद कब चुना जाएगा? इसकी अभी कोई जानकारी नहीं दी गई है।  

ये भी पढ़े: कंझावला केस: छठा आरोपित आशुतोष हुआ गिरफ्तार, कल ही दिल्ली पुलिस ने 5 नहीं 7 आरोपित होने का किया था खुलासा।

क्यों हुआ हंगामा ?

jagran
संसद में हुए हंगामे की फोटो

पार्षद मुकेश गोयल ने मनोनीत पार्षदों को पहले शपथ दिलाने पर विरोध जताया, आप पार्षदों का कहना है कि बीजेपी के इशारे पर वर्षों से चली आ रही परंपरा को ताक पर रखकर पीठासीन सदन की कार्यवाही चलाना चाहते हैं, जो नहीं होने देंगे। जिसके बाद आम आदमी पार्टी और बीजेपी के पार्षदों में पहले जुबानी जंग शुरू हुई और देखते ही देखते उनमें धक्का- मुक्की और हाथापाई होने लगी। पार्षद एक-दूसरे पर कुर्सी भी फें रहे थे।

दरअसल, इस सारे राजनीतिक ड्रामे के पीछे एमसीडी की सबसे शक्तिशाली कमेटी (स्टैंडिंग कमेटी) के चेयरमैन का चुनाव है। वैसे तो एमसीडी में आप की सरकार आ गई है, लेकिन उसके कामकाज में स्टैंडिंग कमेटी की अहम भूमिका होती है। इसमें बीजेपी के 10 और आप के 8 सदस्य हैं। इससे पहले एलजी वीके सक्सेना ने कांग्रेस की पार्षद और हाउस ऑफ लीडर नाजिया दानिश को हज कमेटी का मेंबर नियुक्त कर दिया है।

मेयर के चुनाव में चली चेयर, दिल्ली सिविक सेंटर में मारपीट के बीच टला  फ़ैसला- Hum Samvet
संसद में हुए हंगामे की फोटो

इसके बाद आम आदमी पार्टी की विधायक आतिशी ने बीजेपी और कांग्रेस पर गंभीर आरोप लगाए हैं। उनका कहना है कि स्टैंडिंग कमेटी के चुनाव के लिए बीजेपी ने कांग्रेस के साथ मिलकर सांठगांठ कर ली है। आरोप है कि नाजिया दानिश को पार्षदों को वॉकआउट कराने की जिम्मेदारी दी गई है, ताकि सदन का काम प्रभावित हो।

इन चार मनोनीत पार्षदों ने ली शपथ

  • विनोद सहरावत
  • लक्ष्मण आर्य
  • मुकेश मान
  • सुनीत चौहान

हंगामे पर उपमुख्यमंत्री ने क्या कहा?

अब सिसोदिया ने CBI जांच के लिए लिखा पत्र, बोले- LG की मंजूरी से बनी थी नई  शराब पॉलिसी - delhi deputy cm manish sisodia press conference on new excise  policy ntc -
दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया

सिविक सेंटर में आम आदमी पार्टी और भाजपा के पार्षदों में हुए हंगामे के बीच दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने ट्वीट कर कहा कि MCD में अपने कुकर्मों को छिपाने के लिए और कितना गिरोगे भाजपा वालो। उन्होंने कहा कि चुनाव टाले, पीठासीन अधिकारी की गैरकानूनी नियुक्ति, मनोनीत पार्षदों की गैरकानूनी नियुक्ति, और अब जनता के चुने पार्षदों को शपथ न दिलवाना। अगर जनता के फैसले का सम्मान नहीं कर सकते तो फिर चुनाव ही किसलिए?

हंगामे पर बीजेपी सांसद मनोज तिवारी ने क्या कहा?

BJP MP Manoj Tiwari demands cancellation of summons in defamation case - भाजपा  सांसद मनोज तिवारी ने की मानहानि मामले में समन रद्द करने की मांग
भाजपा सांसद मनोज तिवारी

भाजपा सांसद मनोज तिवारी ने कहा कि आम आदमी पार्टी क्यों डर रही है। आप नैतिक रूप से हार चुकी है। क्या उसे लगता है कि उसके पार्षद उसकी पार्टी का समर्थन नहीं करेंगे।

सदन में वोट दिलाने की कोशिश असंवैधानिक है – केजरीवाल

गुजरात में दावे फेल, सोशल मीडिया पर केजरीवाल की खिंचाई, 'उम्मीदों पर झाड़ू  फिर गया' - BBC News हिंदी
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल

हंगामे के बाद सदन स्थगित होने पर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की भी प्रतिक्रिया आई। उन्होंने ट्वीट कर कहा कि संविधान का अनुच्छेद 243R मनोनीत सदस्यों को वोट डालने से रोकता है, उन्हें सदन में वोट दिलाने की कोशिश असंवैधानिक है।

कौन है आप के मेयर पद का उम्मीदवार ?

Delhi MCD Mayor News Shelly Oberoi Mayor Candidate Delhi University  Professor | प्रोफेसर से मेयर पद के प्रत्याशी तक पहुंची वाली शैली ओबेरॉय AAP  के लिए क्यों हैं खास , जानें यहां
शैली ओबेराय

आम आदमी पार्टी ने शैली ओबेराय को महापौर पद का प्रत्याशी बनाया है, जबकि उप महापौर के लिए आले मोहम्मद इकबाल को उतारा है। इसी तरह आमिल मलिक, रविंद्र कौर, मोहिनी जीनवाल और सारिका चौधरी को स्थायी समिति सदस्य के लिए मैदान में उतारा है।

कौन है बीजेपी के मेयर पद का उम्मीदवार ?

mcd mayor election who is rekha gupta bjp delhi mayor candidate - संघ की  पृष्ठभूमि, लंबा राजनीतिक अनुभव, कौन हैं रेखा गुप्ता जिन्हें BJP ने बनाया  मेयर उम्मीदवार
राष्ट्रीय उपाध्यक्ष रेखा गुप्ता

भाजपा ने महापौर पद के लिए रेखा गुप्ता को उम्मीदवार बनाया है। तीसरी बार पार्षद व भाजपा महिला मोर्चा की राष्ट्रीय उपाध्यक्ष रेखा गुप्ता के कंधों पर भाजपा को जीत दिलाने का दारोमदार है। वहीं, पार्टी ने उप महापौर के लिए कमल बागड़ी को उतारा है। तो कमलजीत सहरावत व गजेंद्र दराल समेत एक अन्य को स्थायी समिति के सदस्य पद के लिए उतारा है।

4 दिसंबर को हुए थे, एमसीडी के चुनाव

आपको बता दें, 4 दिसंबर को दिल्ली एमसीडी के चुनाव हुए थे और 7 दिसंबर को एमसीडी चुनाव के नतीजे घोषित हुए थे। आम आदमी पार्टी ने 134 सीटें और बीजेपी ने 104 सीटें जीती थीं। वहीं कांग्रेस को 9, जबकि अन्य को 3 सीटें मिली थीं।

Edit By Deshhit News

News
More stories
कंझावला केस: छठा आरोपित आशुतोष हुआ गिरफ्तार, कल ही दिल्ली पुलिस ने 5 नहीं 7 आरोपित होने का किया था खुलासा।
%d bloggers like this: