मॉडल संयुक्त राष्ट्र में छाया रहा अभिव्यक्ति की आजादी का मुद्दा I

04 Feb, 2023
Head office
Share on :

देहरादून / उत्तराखण्ड : देहरादून स्थित इक्फ़ाई विवि में सयुंक्त राष्ट्र संघ के तर्ज पर मॉडल यूनाइटेड नेशन के सत्र का आयोजन किया गया जिसमें भारत के विभिन्न राज्यों सहित भूटान, नाइजीरिया एवं बांग्लादेश से छात्रों ने शिरकत किया। देश के विभिन्न विश्वविद्यालयों से आये करीब ढाई सौ से अधिक छात्रों ने अमेरिका, ब्रिटेन, फ़्रांस सहित दुनियाँ भर के तमाम देशों का प्रतिनिधित्व किया।

दरसल मॉडल यूनाइटेड नेशन अपने तरह का एक विशिष्ट कार्यक्रम होता है जिसमें छात्र अंतर्राष्ट्रीय मुद्दों एवं विभिन्न देशों की समस्यायों से रूबरू होते हैं। इस कार्यक्रम को संयुक्त राष्ट्र संघ के सत्र की तर्ज पर संचालित किया जाता है। देहरादून स्थित इक्फ़ाई विवि के लॉ विभाग के द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम में अभिव्यक्ति की आजादी, हेट स्पीच एवं धार्मिक उन्माद जैसे मुद्दों पर विमर्श किया गया।

यह भी पढ़े :- गणतंत्र दिवस परेड में उत्तराखंड की झांकी मानसखंड को देश में मिला प्रथम स्थान, रचा इतिहास।

समापन भाषण में स्पीकर खण्डूरी ने किया छात्रों को सम्बोधित

सत्र में हिस्सा ले रहे विभिन्न देशों के प्रतिनधियों के रूप में छात्रों ने माना कि पूरी दुनियाँ में अभिव्यक्ति की आजादी का अतिक्रमण हुआ है। छात्रों ने वैश्विक नेताओं के रूप में धार्मिक चरमवाद को दुनियाँ के सामने एक चुनौती माना। इस पूरे सत्र में सयुंक्त राष्ट्र मानवाधिकार आयोग की बैठक भी की गई जिसमें सैकड़ों छात्रों ने हिस्सा लिया।

यह भी पढ़ें :- जहां कर रहे हैं कियारा आडवानी और सिद्धार्थ मल्होत्रा शादी, उस प्लैस का खर्च इतना है मंहगा कि सुनकर उड़ जाएंगे आपको होश।

इस दो दिवसीय कार्यक्रम का शुभारम्भ यूथ ( वाई ) 20 इंडिया के अध्यक्ष( चेयर ) अनमोल सोवित के सम्बोधन से हुआ। मॉडल यूनाइटेड नेशन के शुभारम्भ अवसर पर इक्फ़ाई विवि के कुलपति डॉ राम करण सिंह ने छात्रों के इस प्रयास को सराहा एवं उन्हें उज्जवल भविष्य की शुभकामनायें दीं। इसी के साथ रजिस्ट्रार ब्रेगडियर राजीव सेठी की भी मौजूदगी रही।

यह भी पढ़े ;- सोचा है कभी आखिर काले और सफेद रंग के ही क्यों होते हैं? चार्जर


कार्यक्रम के समापन समारोह में उत्तराखंड विधानसभा अध्यक्ष ऋतू खण्डूरी ने बतौर मुख्य अतिथि हिस्सा लिया। स्पीकर खंडूरी ने छात्रों को सम्बोधित किया एवं कार्यक्रम में हिस्सा लेने वाले तमाम छात्र नेताओं को पुरूष्कार प्रदान कर सम्मानित किया। कार्यक्रम में इक्फ़ाई लॉ स्कूल की डीन डॉ मोनिका खरोला, प्रोफेसर तपन चंदोला, अनुश्मी जैन चितवन एवं डॉ फहद खान सहित छात्र रवि, यश एवं देवांशी मौजूद रहे।

ICFAI University , Dehradun ,United Nations Organization  ,latest news uttrakahnd  uttrakahndnews 

Edit By Deshhit News

News
More stories
स्टीफन वाट्स और जीन वाट्स की लव स्टोरी है इतनी खास, जिसे सुनकर आप भी कहेंगे वाह! क्या लव स्टोरी है?
%d bloggers like this: