नोएडा के Twin Tower में हुआ टेस्ट ब्लास्ट, 22 मई को बिल्डिंग हो जाएगी जमींदोज

10 Apr, 2022
Deepa Rawat
Share on :

ट्विन टावर को धवस्त करने का आगे का काम 22 मई को पूरा किया जाएगा जिसके लिए 5 किलो विस्फोटक का इस्तेमाल किया जाएगा

उत्तर प्रदेश के नोएडा सेक्टर 93A में सुपरटेक बिल्डर के बनाए 32 मंज़िला ट्विन टावर को गिराने के लिए आज ड्राई रन हुआ. इसकी तैयारियां काफी समय से की जा रही थी जो अब जाकर पूरी हुई. इस बीच नोएडा पुलिस ने ट्रैफिक एडवाइजी भी जारी की है. इसका समय दोपहर 2:30 बजे मुकर्रर किया गया था. टेस्ट ब्लास्ट में किसी को भी नुकसान न हो इसके लिए आसपास की इमारतों को खाली करने का निर्देश पहले ही दे दिया गया था. सुपरटेक के ट्विन टावर ढाहने के लिए 1800 सेकेंड तक पूरे इलाके में हाई अलर्ट जारी किया गया.

लोगों को अपने घर्र के दरवाजे, खिड़की बंद रखने के लिए कहा गया था. इसके लिए ट्विन टावर के सामने वाली सड़क को बंद कर दिया गया है। इसके अलावा लोगों को बालकनी में खड़े होने से भी मना किया गया था. इसके लिए ट्विन टावर के सामने वाली सड़क को बंद कर दिया गया है। 

यह ट्रायल एक ही अवैध ट्विन टावर में बेसमेंट व 14वें फ्लोर पर दोपहर ढाई बजे हुआ। इस दौरान दो से तीन घंटे तक आसपास की सड़कों पर यातायात बंद रहेगा। ब्लास्ट की तैयारियां देखने के लिए शनिवार को ही नोएडा प्राधिकरण, यातायात पुलिस, प्रदूषण विभाग सहित अन्य संबंधित विभागों के अधिकारी पहुंचे थे और जायजा लिया। इमारत को बारूद से भर दिया गया. 

वहीं, पहले ट्रायल ब्लास्ट पांचवीं मंजिल पर किया गया है. इसके लिए रविवार सुबह 9-10 बजे के आसपास पुलिसकर्मी पहुंच गये थे. अधिकारियों ने बताया कि टेस्ट ब्लास्ट को देखते हुए दोपहर करीब एक बजे से टावरों के आसपास की सड़कों पर वाहनों का प्रवेश बंद कर दिया गया था खासतौर से टावरों के सामने व एटीएस विलेज सोसाइटी के सामने वाली सड़क पर। वहीं एडिफिस कंपनी के अधिकारियों ने सोसाइटी के निवासियों के साथ बैठक कर उनको कार्यप्रणाली की जानकारी दी।

वहीं, इंजीनियरिंग कंपनी ने आसपास की इमारतों में धूल और मलबे के प्रसार को रोकने के लिए, एल्यूमीनियम शीट का उपयोग करके दोनों टावरों के चारों ओर चारदीवारी की ऊंचाई बढ़ा दी थी। वहीं एमराल्ड कोर्ट और एटीएस विलेज के लोगों के लिए एक सुरक्षा घेरा बनाया गया है, जिसे पुलिस बल द्वारा संरक्षित किया गया। 

इसे भी पढ़ेंगृह मंत्रालय ने लिया अहम फैसला, मुंबई आतंकी हमले के मास्टरमाइंड हाफिज सईद का बेटा हाफिज तल्हा को किया ‘आतंकी’ करार

रविवार को हुए इस टेस्ट ब्लास्ट की रिपोर्ट आने में एक सप्ताह का समय लगेगा। ट्विन टावर को धवस्त करने का आगे का काम 22 मई को पूरा किया जाएगा जिसके लिए 5 किलो विस्फोटक का इस्तेमाल किया जाएगा. 

बता दें कि ट्विन टावर बनाने में नियमों की अनदेखी की गई थी जिसके बाद मुख्यमंत्री ने विभागीय जांच के निर्देश दिए थे.

News
More stories
Srinagar: सीआरपीएफ जवानों से हुई आतंकवादियों की मुठभेड़ में एक आतंकी ढेर, अभियान अभी जारी
%d bloggers like this: