Breaking news

सिद्धू मूसेवाला की हत्या में शामिल गैंगस्टर गोल्डी बराड़ ने पंजाब के कानून मंत्री और DGP को दी चेतावनी

Madrasa Survey: उत्तराखंड में भी होगा मदरसों का सर्वे, CM पुष्कर सिंह धामी ने बताया जरुरी ! Delhi News: जल्द होगा MCD Election की तारीख का ऐलान, वार्डों के प्रस्तावित नक्शे पर कमेटी ने मांगे सुझाव पश्चिम बंगाल में नबान्न अभियान को लेकर BJP और पुलिस आमने सामने, हिरासत में लिए गए शुभेंदु अधिकारी-लॉकेट चटर्जी Delhi News: AAP के दो विधायक दंगा भड़काने में दोषी करार, 7 साल पुराना है मामला; 21 सितम्बर को कोर्ट सुनाएगा सजा Mumbai News: शख्स की कार में लगी आग तो मदद के लिए आगे आए महाराष्ट्र CM एकनाथ शिंदे, रुकवाया काफिला

दिल्ली में 5वीं की छात्रा पर अध्यापिका का अत्याचार, छात्रों पर अत्याचार का यह पहला नहीं है इससे पहले भी…

16 Dec, 2022
komal verma
Share on :

स्थानीय लोगों ने पुलिस की पूछताछ में बताया कि इस संबंध में स्कूल की हेड टीचर के साथ एमसीडी के अधिकारियों को शिकायत दी गई, लेकिन अब तक उस टीचर के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं हुई। इसके चलते आरोपी टीचर की बर्बरता लगातार बढ़ती चली गई। इससे परेशान होकर कई अभिभावकों ने अपने बच्चों को स्कूल से निकाल लिया है।

नई दिल्ली: शुक्रवार को दिल्ली के सदर बाजार के मॉडल बस्ती स्थित दिल्ली नगर निगम के बालिका विद्यालय से एक टीचर की हैवानियत की खबर सामने आई है। यहां पर गीता नाम की अध्यापिका ने एक दस साल की छात्रा को छत से नीचे फेंक दिया गया। आरोपी अध्यापिका ने इससे पहले छात्रा की पिटाई की और कैंची से उसके ऊपर हमला किया।

ये भी पढ़े: भारत 16 दिसंबर को मना रहा है विजय दिवस का 51वां साल, आज के ही दिन साल 1951 में भारत ने चुकाई थी एक बड़ी कीमत!

आरोपित अध्यापिका का बच्चों पर अत्याचार का यह पहला मामला नहीं है

File Photo

बताया जा रहा है कि आरोपी अध्यापिका की यह पहली हरकत नहीं है बल्कि वह आए दिन इसी प्रकार बच्चों के साथ बेरहमी से पेश आती है। टीचर अक्सर बच्चों को डंडे से बुरी तरह पिटाई करती है, साथ ही बच्चों को धमकी देती है कि वह किसी को कहेंगे तो वह उनकी हत्या भी कर सकती है।

टीचर के दुर्व्यवहार की वजह से माता -पिता अपने बच्चों को स्कूल से निकलवा चुके हैं

स्थानीय लोगों ने पुलिस की पूछताछ में बताया कि इस संबंध में स्कूल की हेड टीचर के साथ एमसीडी के अधिकारियों को शिकायत दी गई, लेकिन अब तक उस टीचर के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं हुई। इसके चलते आरोपी टीचर की बर्बरता लगातार बढ़ती चली गई। इससे परेशान होकर कई अभिभावकों ने अपने बच्चों को स्कूल से निकाल लिया है।

आरोपी अध्यापिका पर हत्या का मामला दर्ज

File photo

फिलहाल, आरोपी अध्यापिका गीता से पूछताछ की जा रही है। इस संबंध में बच्ची के पिता की शिकायत पर आरोपी अध्यापिका के खिलाफ हत्या के प्रयास का मामला दर्ज किया गया है। बता दें, पूछताछ पूरी होने पर आरोपी टीचर को अदालत में पेश कर जेल भेज दिया जाएगा। उधर, घायल बच्ची के परिजनों ने बताया कि अस्पताल में इलाज चल रहा है, जहां उसकी हालत स्थिर बनी हुई है।

बता दें, अध्यापिका द्वारा छात्र -छात्रओं पर उत्पीड़न का यह पहला मामला नहीं है, इससे पहले……

बीते 22 अगस्त को इंटर में पढ़ने वाली की एक छात्रा ने एक शिक्षक पर मानसिक व शारीरिक उत्पीड़न करने का आरोप लगाते हुए प्रधानाचार्य को साक्ष्य सहित शिकायत दर्ज कराई थी। प्रधानाचार्य ने शिक्षक से स्पष्टीकरण लेने के साथ ही स्कूल प्रबंधक एवं नगर आयुक्त को अवगत कराया था। नगर आयुक्त ने जांच कमेटी गठित की थी। कमेटी की रिपोर्ट के बाद बुधवार को आरोपी शिक्षक को निलंबित कर दिया था। जबकि शिक्षक के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराने के निर्देश दिए थे। प्रधानाचार्य की शिकायत पर शिक्षक के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया।

2017 के अध्यापकों द्वारा छात्रों पर अत्याचार के अनेकों मामले

– 22 जुलाई को मध्य प्रदेश के दमोह जिले के मडियादो गांव के स्कूल में एक छात्रा की लिखावट गंदी देख कर अध्यापक ने उसके हाथ पर डंडा मार दिया। जिससे उसके अंगूठे की हड्डी टूट गई।  

File Photo

-02 अगस्त को रुड़की के लंढौरा कस्बे के एक स्कूल में टैस्ट में कम अंक आने पर शिक्षक ने छठी कक्षा की 2 छात्राओं के कपड़े उतरवा दिए। 

-06 अगस्त को इलाहाबाद के एक स्कूल में 7वीं कक्षा के छात्र-छात्राओं द्वारा क्लास रूम में पंखा लगाने की मांग करने पर स्कूल के प्रिसीपल सत्येंद्र द्विवेदी ने अनेक छात्र-छात्राओं को डंडे से इतना पीटा कि डंडा ही टूट गया।

शिक्षक व स्कूल प्रबंधक की पिटाई से आहत कक्षा आठ के छात्र ने जहर खाकर दी जान  Etawah News - Student of class eight hurt by beating teacher and school  manager suicide
File Photo

– 09 अगस्त को उत्तर प्रदेश में रायबरेली जिले के गांव दौलतपुर स्थित एक इंटर कालेज में शिक्षक ने कक्षा 9 के छात्र को दौड़ा-दौड़ा कर उसकी बेरहमी से पिटाई कर डाली। जिससे उसे अस्पताल में भर्ती करवाना पड़ा। 

student, पुणेः स्पेलिंग गलत हुई तो टीचर ने की छात्र की पिटाई - pune teacher  thrashes boy beat him for wrong spelling - Navbharat Times
File Photo

– 10 अगस्त को राजस्थान में आहोर आदर्श सरकारी सी.सै. स्कूल में पी.टी. टीचर जीवा राम मीणा ने कुछ छात्रों के शरारतें करने पर उन्हें बुरी तरह पीटा तथा छात्रों के परिजनों द्वारा प्रोटैस्ट पर उसे माफी मांगनी पड़ी। 

-16 अगस्त को ही झारखंड में घाटशिला के जगदीश चंद्र उच्च विद्यालय में एक अध्यापक की पिटाई से 7वीं कक्षा का एक छात्र गंभीर रूप से बीमार हो गया और उसे इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती करवाना पड़ा।

File Photo

-18 अगस्त को लोहिया नगर के गीता संजय मैमोरियल स्कूल में 10वीं कक्षा के छात्र को एक अध्यापक ने बेरहमी से पीट डाला। जिससे उसे काफी चोटें आईं। दोषी अध्यापक के विरुद्ध पुलिस में रिपोर्ट दर्ज करवाई गई है।

File Photo

-23 अगस्त को राजस्थान में कुचामन ब्लाक में रामा स्थित एक स्कूल के प्रिंसपल ने 9वीं कक्षा के एक छात्र द्वारा स्कूल छोड़ कर जाने के लिए ट्रांसफर सर्टीफिकेट मांगने पर 2 अन्य अध्यापकों के साथ मिल कर उसे बुरी तरह पीटा और 2 दिनों तक होस्टल के कमरे में बंद रखा।

-24 अगस्त को हिमाचल में जिला चम्बा के कैरी स्थित सरकारी प्राइमरी स्कूल के गणित के अध्यापक राजेश्वर सिंह ने पांचवीं कक्षा की 2 छात्राओं को ब्लैक बोर्ड पर न लिख पाने के कारण बुरी तरह छड़ी से पीट डाला। 

Edit By Komal Verma

News
More stories
भारत 16 दिसंबर को मना रहा है विजय दिवस का 51वां साल, आज के ही दिन साल 1951 में भारत ने चुकाई थी एक बड़ी कीमत!