सिसोदिया ने तिहाड़ जेल में लिखा पत्र, अगर पढ़ गया एक-एक गरीब का बच्चा तो चौथी पास राजा का राजमहल हिल जाएगा, जेल भेजो या फांसी दे दो, ये कारवां रुक नहीं पाएगा!

19 May, 2023
Deepa Rawat
Share on :

नई दिल्ली: दिल्ली की तिहाड़ जेल में बंद पूर्व उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया का एक ओर पत्र सामने आया है। इस पत्र में उन्होंने कविता के जरिए देश में व्याप्त गरीबी, कमजोर शिक्षा व्यवस्था, नफरत की राजनीति, तानाशाही शासन व्यवस्था जैसे मसलों को लेकर प्रधानमंत्री मोदी पर निशाना साधा है। सिसोदिया ने चार पैराग्राफ में कविता के रुप में इस पत्र को लिखा है। इस पत्र को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट से उसे शेयर किया है। यह पत्र सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है। आपको बता दें कि सीबीआई ने मनीष सिसोदिया को 26 फरवरी को गिरफ्तार किया था। दिल्ली सरकार की विवादित शराब नीति में कथित घोटाले के मामले में ये कार्रवाई की गई थी। सीबीआई ने करीब 6 महीने की जांच के बाद इस मामले में सिसोदिया को गिरफ्तार किया था।

ये भी पढ़े: आज शाम 6 बजे भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा दिल्ली में ‘कमल मित्र’ प्रशिक्षण कार्यक्रम का करेंगे उद्घाटन !

सिसोदिया ने पहले पैराग्राफ में लिखा…

अगर, हर गरीब को मिली किताब
तो, नफरत की आंधी कौन फैलाएगा।
सबके हाथों को मिल गया काम, 
तो सड़कों पर तलवारें कौन लहराएगा।
अगर पढ़ गया, हर गरीब का बच्चा 
तो चौथी पास राजा का, राजमहल हिल जाएगा।

सिसोदिया ने दूसरे पैराग्राफ में लिखा…

अगर हर किसी को मिल गई अच्छी शिक्षा और समझ, 
तो इनका whatsapp का विश्वविद्यालय बंद हो जाएगा। 
पढ़े- लिखे और समझदारी की बुनियाद पर खड़े समाज को, 
कोई कैसे, कौमी नफरत के माया जाल में फंसाएगा।
अगर पढ़ गया एक-एक गरीब का बच्चा 
तो चौथी पास राजा का राजमहल हिल जाएगा।

सिसोदिया ने तीसरे पैराग्राफ में लिखा…

अगर पढ़ गया समाज का हर बच्चा, 
तो तुम्हारी चालाकियों और कुनीतियों पे सवाल उठाएगा। 
अगर गरीब को मिली कलम की ताकत, 
तो वो अपने ‘मन की बात’ सुनाएगा।
अगर पढ़ गया एक एक गरीब का बच्चा, 
तो चौथी पास राजा का, राजमहल हिल जाएगा।

सिसोदिया ने चौथे पैराग्राफ में लिखा…

दिल्ली और पंजाब के स्कूलों में हो रहा शंखनाद।
पूरे भारत में अच्छे शिक्षा की अलख जगाएगा।
जेल भेजो या फांसी दे दो, ये कारवां रुक नहीं पाएगा, 
अगर पढ़ गया हर गरीब का बच्चा, राजमहल तुम्हारा छिन जाएगा

सिसोदिया पहले भी लिख चुके हे तिहाड़ जेल से पत्र

news about manish sisodia, 'देश का भविष्य स्कूल की राजनीति में, जेल  पॉलिटिक्स में नहीं' सिसोदिया ने जेल से लिखी चिट्ठी - delhi liquor case  manish sisodia writes open letter from tihar

आपको बता दें, मनीष सिसोदिया पहले भी तिहाड़ जेल से पत्र लिख चुके हैं। इससे पहले उन्होंने पत्र लिखकर कहा था कि मैंने प्रधानमंत्री मोदीजी का एक वीडियो देखा था, जिसमें वो बड़े गर्व के साथ कह रहे हैं कि वे पढ़े-लिखे नहीं हैं। केवल गांव के स्कूल तक ही उनकी शिक्षा हुई। क्या अनपढ़ या कम पढ़ा-लिखा होना गर्व की बात है ? जिस देश के प्रधानमंत्री को कम पढ़े-लिखे होने पर गर्व हो, उस देश में एक आम आदमी के बच्चे के लिए अच्छी शिक्षा का कभी इंतजाम नहीं किया जाएगा। हाल के वर्षों में 80,000 सरकारी स्कूलों को बंद किया जाना इस बात का जीता जागता प्रमाण है। ऐसे में मेरा भारत कैसे तरक्की करेगा? आप अपनी छोटी सी कंपनी के लिए एक मैनेजर रखने के लिए भी एक पढ़े-लिखे व्यक्ति को ही ढूंढ़ते हैं। क्या देश के सबसे बड़े मैनेजर को पढ़ा लिखा नहीं होना चाहिए?”

विधानसभा में केजरीवाल ने सुनाई थी अनपढ़ राजा की कहानी

केजरीवाल ने सुनाई कहानी:अनपढ़ राजा की स्टोरी सुनाकर इशारे-इशारे में Pm पर  कसा तंज, वायरल हो रहा ये वीडियो - Arvind Kejriwal Narrates Story Of Fourth  Passed King In Delhi ...

बता दें कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली विधानसभा में अनपढ़ राजा की कहानी सुनाकर इशारे-इशारे में प्रधानमंत्री पर तंज कसा था। मुख्यमंत्री ने कहा था कि किसी समय में एक महान देश में चौथी पास राजा था। वह बहुत अहंकारी और भ्रष्टाचारी था। कुछ लोगों के कहने पर राजा कुछ भी फैसले ले लेता था। राजा ने अपने दोस्त के साथ मिलकर बैंकों का दो-ढाई लाख करोड़ लूट लिया और एयरपोर्ट, बिजली, तेल, खदान सब खरीद लिया। देश में पेट्रोल-डीजल, रसोई गैस सब महंगा होने से चारों तरफ हाहाकार मच गया। राजा ने विरोध करने वालों को जेल में डालना शुरू कर दिया। आखिर में जनता को राजा की हकीकत पता चल गई और उसने उसे हटाकर एक ईमानदार देशभक्त आदमी को राजा बना दिया और देश खूब तरक्की करने लगा। मुख्यमंत्री ने कहा था कि राजा को कम पढ़ा होने पर बुरा लगने लगा और उसने एक फर्जी डिग्री बनवा ली। लोगों को यह बात ठीक नहीं लगी कि राजा ने फर्जी डिग्री बनवा ली और उन्होंने आरटीआई डाली, मगर आरटीआई डालने वालों पर 25 हजार रुपये का जुर्माना लगा दिया जाता था। मुख्यमंत्री ने एक कम पढ़े राजा की कहानी सुनाते वक्त नोटबंदी व किसान कानूनों को जिक्र करते हुए इशारे-इशारे में प्रधानमंत्री पर वार किए थे।

DelhiDelhi Chief Minister Arvind Kejriwaldeshhit newsFormer Deputy Chief Minister Manish SisodiaKiya hai delhi sharab ghotala mamlaLetterManish sisodiya ab tak tihar jail se kitne letter likh chuke haiManish sisodiya ka tihar jail se likha gaya letterManish sisodiya kab se Tihar jail mai band haiManish sisodiya ko kin aropo ke chalte CBI or ED ne kiya tha giraftaarManish Sisodiya ne tihar jail se likha letterofficial Twitter accountPoemTihar Jail

News
More stories
आज शाम 6 बजे भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा दिल्ली में 'कमल मित्र' प्रशिक्षण कार्यक्रम का करेंगे उद्घाटन !
%d bloggers like this: